मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू उपाय

मुलायम और चमकदार त्वचा के  लिए घरेलू उपाय

Mulaym or Chamkdar tavcha ke liye gharelu upay

erewसर्दियों के मौसम में त्वचा को कोमल और चमकदार बनाये रखना काफी मुश्किल होता है क्यों इस मौसम में हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है जिससे त्वचा की नमी खो जाती है और चेहरे की कोमलता और चमक गायब सी हो जाती. काफी बार बाजार के मॉइस्चराइजर प्रोडक्ट से भी त्वचा रूखी रह जाती है.

इसलिए घरेलू उपाय के द्वारा हम त्वचा की देख रेख भी कर सकते और इसके कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होते और आसानी से इसे उपयोग में भी लाया जाता है. ऐसी मॉइस्चराइजर घर में बनाने से त्वचा काफी अच्छी और चमकदार बनती है. 

चमकदार त्वचा के उपाय

चमकदार त्वचा के लिए दही,संतरा और निम्बू का प्रयोग (Curd, orange and lemon for glowing skin) – इसके लिए चार चम्मच गाढ़ी दही में कुछ बूंदे नींबू तथा संतरे के रस को मिला लें फिर इसे पूरे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें. और इसके बाद सादे पानी से मुँह को अच्छे से साफ करके धो लीजिये. इस मॉइस्चराइजर के प्रयोग से त्वचा मुलायम तथा चमकदार हो जाती है.

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए शहद का प्रयोग लिए (Honey for glowing skin) – मौसम में बदलाव के कारण त्वचा में अनेक परिवर्तन आने लगते हैं. बदलते मौसम के साथ-साथ त्वचा का ख्याल रखना भी बहुत ही जरुरी होता है. इसके लिए आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए रोजाना कुछ मात्रा में शहद को अपने चेहरे पर लगाए. इसे दस मिनट तक चेहरे पर लगा रखने दें. फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें. इससे चेहरा चमकने लगेगा. 

दूध का प्रयोग चमकदार त्वचा के लिए (Milk for glowing skin) – दूध से भी हम अपने चेहरे का खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आधा कप दूध लें. अब इसमें कुछ बुँदे जैतून के तेल की डालकर इसका मिश्रब बना लें. अब इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरा चमकदार होने लगेगा.

आम का प्रयोग चमकदार त्वचा के लिए (Mango for glowing skin) – चेहरे पर नमी और खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आम भी फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए एक पका हुआ आम लें. अब इसे छिले और इसका गुदा अलग कर लें. अब इसके गूदे को मिक्सर में डाल कर क्रश करें. अब इसमें 1 चम्मच शहद और 3 चम्मच जैतून के तेल डालें. इसके बाद इससे आधे घण्टे के लिए चेहरे पर लगा दें. आधे घण्टे बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इससे त्वचा चमकने लगेगी.

बेसन का प्रयोग चमकदार के लिए (Gram Flour for glowing skin) – बेसन हमारे चेहरे पर होने वाली झुर्रिया और कील मुहासों को समाप्त करने में काफी सहायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़े से दूध में दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं. अब इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाये. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगा कर सूखने दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें. इससे चेहरे का रंग निखने लगेगा.

खूबसूरत त्वचा के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन का प्रयोग (Rosewater and glycerin for glowing skin) – खूबसूरत और चिकनी त्वचा के लिए गुलाबजल और गिल्सरीन भी फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए तीन चम्मच गुलाबजल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाये. अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए और आधे घण्टे बाद त्वचा को धो दें. इससे त्वचा चमकदार दिखने लगती है.

संतरे के छिलकों का प्रयोग चमकदार स्किन के लिए (Orange peels for glowing skin) – स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए संतरे के चिकले भी फायदेमंद होते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए संतरे के कुछ छिलको को धुप में सुखाये. अब इन छिलको को पीस कर इनका चूर्ण बना लें. इसके बाद इस चूर्ण में थोड़ा निम्बू का रस, कच्चा दूध और थोड़ा गुलाबजल डाल दें. अब इस मिश्रण को करीब 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा दें. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे त्वचा खूबसूरत दिखने लगती है.