पूजा में खराब निकले नारियल तो समझें माता का इशारा Chaitra Navratri 2020

चैत्र नवरात्री पूजा विधि chaitra navratri puja vidhi shubh ashubh sanket

शास्त्रों में नारियल को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं पूजा पाठ करते समय भगवान को नारियल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं कहते हैं नारियल चढ़ाने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. बहुत से लोग है जो नवरात्रो में कलश स्थापना के साथ ही नारियल का प्रयोग करते है लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि पूजा के समय चढ़ाया गया नारियल खराब निकल जाता हैं और लोग उसे बुरा संकेत मानकर फेंक देते हैं और अशुभ जानकर डर जाते है इसके अलावा हमें पूजा के दौरान कुछ ऐसे अन्य संकेत मिलते है जिनका मतलब हमें पता नहीं होता है आज इस वीडियो में हम पूजा के दौरान मिलने वाले उन्ही संकेतो के बारे में बात करेंगे जो हमारी पूजा के सफल होने या माता रानी के प्रसन्न होने की ओर संकेत करते है और साथ ही जानेगे की पूजा में नारियल के खराब निकलने का क्या संकेत होता है.

आँखों से आंसू आना और शांति महसूस होना Worship Astrology

शास्त्रों में बताया गया है की सच्चे मन से की गयी पूजा सदैव भगवान स्वीकार करते है अगर इन नवरात्रो या अन्य दिनों की गयी पूजा के समय आँखों से आंसू आते है तो आपको समझना चाहिए की आपके द्वारा की गयी पूजा सफल हो गयी है अर्थात आप जिस ईश्वरीय शक्ति की उपासना कर रहे है वह आपसे प्रसन्न है और आप दोनों के बीच एक अलग ही कनेक्शन हो गया है माता रानी आपसे प्रसन्न है और बहुत ही जल्द आपकी मनोकामना पूरी करने का आपको संकेत दे रही है.

दीये को लौ का जगमगा उठना Worship Astrology

पूजा के समय दिया तो हम सभी जलाते है विशेषकर नवरात्रो में लोग देवी माँ को प्रसन्न करने के लिए अपने घरो में अखंड जोत जलाते है, हवन आदि करते है शास्त्रों के अनुसार यदि अचानक पूजा के समय दीये की लौ या हवन की अग्नि बहुत अधिक जगमगा उठे और कुछ आकृतिया सी उसमे दिखाई देने लगे तो ये संकेत है माता रानी या आपके घर में प्रवेश कर चुकी है और उनकी कृपा आप पर बरसने वाली है.

धुप में कोई आकृति का बनना Worship Astrology

हम पूजा करते समय पूजा स्थल पर हम जो धुप जलाते है यदि उसके धुएं में ॐ या किसी अन्य प्रकार की कोई आकृति बनने लगे और साथ ही उस धुएं की लौ माता रानी की प्रतिमा की ओर जाने लगे तो हमें समझना चाहिए की आपकी पूजा देवी माँ द्वारा स्वीकार्य कर ली गयी है. इसी तरह यदि पूजा में चढ़ाया जाने वाला फूल बार बार गिर जाए तो ये भी एक शुभ संकेत माना जाता  है.

सोलह श्रृंगार किये महिला का दिखना Worship Astrology

माता रानी कण कण में मौजूद है और अपने भक्तो को अपना आशीर्वाद किसी न किसी रूप में देती है ऐसा माना जाता है की यदि नवरात्रो में अचानक आपको सोलह श्रृंगार किये कोई महिला दिख जाय भले ही वो सपने में ही क्यों ना हो बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है ये इस बात की ओर संकेत करता है की जल्द ही आपके जीवन से हर तरह की समस्याएं दूर होने वाली है और माता रानी की असीम कृपा आपपर बरसने वाली है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

नारियल का खराब निकलना Worship Astrology

नारियल को मां लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता हैं इसीलिए उनकी पूजा में नारियल का होना बेहद अहम् भी होताहै कहते हैं की यदि पूजा में चढ़ाया नारियल अगर खराब निकल जाता हैं तो इसका मतलब अशुभ नहीं बल्कि बहुत ही शुभ होता है ये इस बात की ओर संकेत देता है की आपके उपपर कोई बड़ी परेशानी आने वाली थी जो आपके द्वारा चढ़ाये गए नारियल के उपपर पड़ गयी है और अब आपके जीवन में कुछ अच्छा होने वाला है या अच्छा होने का रास्ता खुल गया है इसके अलावा यदि नारियल सूखा निकल जाय तो ये मनोकामना पूरी होने का संकेत देता है. वही नारियल अच्छा निकलने का अर्थ है की आपका समय अच्छा चल रहा है. माता रानी की आप पर कृपा बनी हुई है.