C अक्षर वाले कुछ प्रसिद्ध लोग Famos people Celebrities that name start with C letter

C नाम वाले कुछ सुप्रसिद्ध व्यक्ति C latter Some world famous peoples

देश – विदेश में बहुत से ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, जिनके नाम का पहला अक्षर सी होता है, सी अक्षर से शुरू होने कुछ खाश प्रसिद्ध लोग जिन्हें देश-विदेश में सभी जानते हैं. अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि जिन अक्षर से उनका नाम शुरू होता है,

वैसे ही टॉप प्रसिद्ध लोग जिनका नाम भी उनके नाम के पहले अक्षर से ही शुरू होते हैं, यहाँ पर आपको बताया गया है कि सी अक्षर से शुरू होने वाले कुछ महान और प्रसिद्ध लोग जिन्हें सभी जानते हैं और उनकी जीवन की संछिप्त जीवनी.

चेतन भगत (Chetan Bhagat) –

चेतन भगत की पहली उपन्यास ‘फाइव पोइंट समवन’ जहाँ आई.आई.टी. पवई और दूसरी उपन्यास ‘वन नाइट एट कॉल सेंटर’ गुडगाँव के एक ‘कॉल-सेंटर’ पर आधारित थी। गौरतलब है कि दोनों ही उपन्यासों ने बिक्री के नए कीर्तिमान स्थापित किए थे और आज भी कई बडे बुकस्टोरों में उनके ये दोनों उपन्यास बिक्री  सबसे ऊपर हैं.

चंदा कोचर (Chanda Kochar) –

चन्दा कोचर का जन्म 17 नवम्बर 1969) को हुआ था.वे इस समय आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी ऑफिसर (सीईओ) एवं प्रबन्ध निदेशक (एम डी) हैं। वे बचपन से वही पली बड़ी। उन्होने मुंबई के जय हिन्द कॉलेज से सन 1982 में कला-स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके उपरान्त उन्होने एमबीए एवं कॉस्ट एकाउन्टेन्सी की शिक्षा ली। उसके पश्चात उन्होने जमनालाल बजाज प्रबन्धन संस्था से प्रबन्धन के क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्राप्त किया।

चंद्र शेखर आजाद (Chandra Shekhar Aajad) –

चन्द्रशेखर ‘आजाद’ का जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ था. ये ऐतिहासिक दृष्टि से भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के स्वतंत्रता सेनानी थे। वे पण्डित राम प्रसाद बिस्मिल व सरदार भगत सिंह सरीखे क्रान्तिकारियों के अनन्यतम साथियों में से एक थे। उन्होंने सन् 1927 में ‘बिस्मिल’ के साथ 4 प्रमुख साथियों के बलिदान के बाद उन्होंने उत्तर भारत की सभी क्रान्तिकारी पार्टियों को मिलाकर एक करते हुए हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन ऐसोसियेशन का गठन किया तथा भगत सिंह के साथ लाहौर में लाला लाजपत राय की मौत का बदला सॉण्डर्स का हत्या करके लिया एवं दिल्ली पहुँच कर असेम्बली बम काण्ड को अंजाम दिया। इन्होंने हमारे देश भारत की आजादी में बहुत बड़ा योगदान दिया.

केट ब्लेन्चेट (Cate Blanchett) –

कैथरीन एलिस “केट” ब्लैंचेट का जन्म 14 मई 1969 को हुआ. यह एक ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री और थिएटर निर्देशिका भी हैं। उन्होंने अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं, विशेष रूप से दो SAG, दो गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, दो बाफ्टा (BAFTA) और एक अकादमी पुरस्कार और साथ ही साथ उन्होंने 64वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में वोल्पी कप भी जीता है। ब्लैंचेट ने 1995-2010 के बीच अकादमी पुरस्कार के पांच नामांकन अर्जित किए. ब्लैंचेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तब पहचान मिली जब वे शेखर कपूर द्वारा निर्देशित 1998 की फिल्म एलिजाबेथ में प्रस्तुत हुईं.

चार्ली चैपलिन (Charlie Chaplin) –

चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन, का जन्म 16 अप्रैल 1889 को हुआ था. यह एक अंग्रेजी हास्य अभिनेता और फिल्म निर्देशक थे। चैप्लिन, सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक होने के साथ अमेरिकी सिनेमा के क्लासिकल हॉलीवुड युग के प्रारंभिक से मध्य तक एक महत्वपूर्ण फिल्म निर्माता, संगीतकार और संगीतज्ञ भी थे। चैप्लिन, मूक फिल्म युग के सबसे रचनात्मक और प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक थे जिन्होंने अपनी फिल्मों में अभिनय, निर्देशन, पटकथा, निर्माण और अंततः संगीत दिया. मनोरंजन के कार्य में उन्होंने अपने जीवन के 75 वर्ष दिए. 

चन्द्रशेखर वेंकटरमन (Chandra Shekhar Venkat Raman) –

चन्द्रशेखर वेंकटरमन का जन्म 7 नवंबर, 1888 को हुआ था. यह एक भारतीय भौतिक-शास्त्री थे। प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये वर्ष 1930 में उन्हें भौतिकी का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार भी दिया गया था। उनका आविष्कार उनके ही नाम पर रामन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। 1954 ई. में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न की उपाधि से विभूषित किया गया तथा 1957 में लेनिन शान्ति पुरस्कार प्रदान किया था।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) –

क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अवीयरो, का जन्म 5 फरवरी 1985 को हुआ था. यह एक एक पुर्तगाली पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी है जो रियल मद्रिद के लिए खेलते है और पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं। आज रोनाल्डो को फुटबॉल की बेहतरीन युवा प्रतिभाओं में से एक माना जाता है।

क्रिस गेल (Chris Gayle) –

क्रिस्टोफर हेनरी गेल का जन्म किंग्स्टन, जमैका में 21 सितंबर 1979 को हुआ था. यह वेस्ट इंडीज के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान हैं और जमैका के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वह एक हार्ड-हिटिंग बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं, जिनके पास कई प्रकार के शोट्स हैं और वह उपयोगी अंशकालीन दाई बाह की ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं। गेल एक सफल एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए 200 से अधिक पेशियां दी हैं और 19 शतक. वह एक सफल टेस्ट बल्लेबाज भी हैं, जिनकी औसत 40.00 से ठीक ऊपर है, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317 का ऐतिहासिक स्कोर भी बनाया है।