बुद्ध पूर्णिमा महासंयोग 2020 Buddha Purnima Sanyog Date Time 2020

वैशाख बुद्ध पूर्णिमा महासंयोग उपाय Baishakh Buddha Purnima Puja Vidhi Upay 2020

वैशाख मास में आने वाली पूर्णिमा का बड़ा महत्व है। यह हिंदू कैलेंडर का दूसरा महीना होता है इस दिन दान-पुण्य और धर्म-कर्म के कार्य किये जाते हैं। वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. साल 2020 की पूर्णिमा बहुत ही   खास होने जा रही है ज्योतिष अनुसार इस पूर्णिमा पर सुपर पिंक मून का नजारा देखने को मिलने वाला है आज इस वीडियो में हम आपको बुद्ध पूर्णिमा पर दिखने  वाले सुपर मून का समय पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त पूजा विधि  और इस दिन  किये जाने वाले एक चमत्कारिक उपाय के बारे में बताएँगे.

वैशाख बुद्ध पूर्णिमा शुभ मुहूर्त 2020 Baishakh Buddha Purnima Shubh Muhurat 2020

  1. साल 2020 में वैशाख, शुक्ल पूर्णिमा का व्रत 7 मई बृहस्पतिवार के दिन रखा जाएगा.
  2. पूर्णिमा तिथि आरम्भ होगी – 6 मई सायंकाल 07:44 मिनट पर |
  3. पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी – 7 मई सायंकाल 04:14 मिनट पर |

सुपर पिंक मून समय 2020 Super Flower Moon Date Timings

7 मई बुद्धा पूर्णिमा की रात दिखने वाले इस सुपर पिंक मून जिसे सुपर फ्लावर मून और फूल मिल्क मून भी कहा जा रहा है ज्योतिष अनुसार, भारतीय समयानुसार 7 मई गुरुवार की शाम 4.15 मिनट पर अपने चरम पर होगा। यानी इस समय ये पृथ्वी के बेहद करीब दिखाई देगा।

वैशाख बुद्ध पूर्णिमा पूजा विधि Buddh purnima pooja vidhi 

वैशाख बुद्ध पूर्णिमा के दिन सूर्योदय से पहले उठकर किसी पवित्र नदी जलाशय अथवा घर पर स्नान आदि कर भगवान विष्णु की प्रतिमा पूजास्थल पर स्थापित कर पूजा करे आज केदिन भक्तों को भगवन विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए सत्यनारायण कथा’ का पाठ करना चाहिए इसके साथ ही, उन्हें चंदन का लेप लगाकर सुपारी, फल, फूल, केले के पत्ते चढांने चाहिए। क्योंकि इसी दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था और  पूर्णिमा के दिन चांद अपने पूर्ण आकार में दिखाई देता है। लेकिन इस बार पूर्णिमा पर चांद का आकार अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई देगा। शाम के समय चंद्रोदय के बाद चन्द्रमा को अर्घ्य देकर चन्द्रमा की पूजा करे आज के दिन अन्न, वस्त्र और धन का दान करना भी शुभ होगा.

वैशाख पूर्णिमा का महत्व Importance of Buddh Purnima Mehtva

पौराणिक कथाओं के अनुसार, दूसरे महीने को वैशाख माह के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इआज के दिन पर भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों को सुख समृद्धि प्राप्त होती है वैशाख पूर्णिमा का व्रत रखने से भक्तो के सब दुःख दूर हो जाते है क्योंकि इस विशेष दिन को लोग बुद्ध जयंती के रूप में भी मनाते हैं इसीलिए आज की गयी पूजा का कई गुना फल व्यक्ति को प्राप्त होता है. इस दिन सत्यविनायक का व्रत भी रखा जाता है इससे धर्मराज प्रसन्न होते हैं।

बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये काम buddha purnima upay

  1. शास्त्रों में मान्यता है की बैशाख बुध्द पूर्णिमा पर बोधिवृक्ष के नीचे दीपक जलाएं और उसकी जड़ों में दूध अर्पण करे तो इससे धनलाभ होता है .
  2. घर के मंदिर में विष्णु जी के सामने दीपक जलाकर पूजा करें और घर को फूलों से उनका श्रृंगार करे.
  3. आज शाम उगते चंद्रमा को जल अर्पित करें.
  4. आज जरूरतमंदो को भोजन और कपड़े का दान करना शुभ होता है.
  5. अगर आज के दिन कोई पक्षी आपके घर के पास आ जाय तो उसके खाने पीने की व्यवस्था जरूर करे.