भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

भूख बढ़ाने  के  घरेलू  उपाय

Bhukh  badhane ke gharelu upay

bghkghijआज के आधुनिक समय में बच्चो और बड़ो में ज्यादातर भूख न लगने की समय काफी रोजमर्रा की हो चुकी है जिसे शारीरिक विकास कम होता है और शारीरिक कमजोरी के साथ-साथ अनेको बीमारी भी लगती है. भूख बढ़ाने के लिए बाजार में काफी टेबलेट और सिरप मिलते है पर उनका कोई ज्यादा असर नई होता लेकिन घरेलु नुस्खों के द्वारा भूख बड़ाई जा सकती है जो काफी कारगर और आसान होती है.

इसके लिए चुटकी भर कालीमिर्च के चूर्ण के साथ शहद मिलकर प्रतिदिन 3-4 बार चाटने से भूख खुलकर लगती है तथा पाचनशक्ति बढ़ती है.

भूख न लगने के कारण

वर्तमान समय में भूख न लगने की समस्या एक गंभीर रोग की तरह सामने आने लगी है, और लोग भूख बढ़ाने के लिए लोग अनेक प्रकार के सप्लीमेंटस लेने लगते हैं जो शरीर और स्वास्थ दोनों के लिए खतरनाक है. अनियमित दिनचर्या व खान पान के कारण कब्ज तथा एसीडिटी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

जिसके कारण भूख नहीं लगती हैं और अजीर्ण अपच वायु विकार तथा पित्त आदि की शिकायतें आने लगती है,भूख ना लगना अकसर कई रोगों के लक्षण भी माना जाता हैं. कमजोर पाचन तंत्र , पीलिया, तनाव, अनिद्रा आदि बिमारियों में भी मनुष्य को भूख लगना बंद हो जाती है. इन सभी समस्याओं के समाधान हेतु हमें कुछ घरेलू उपयो का उपयोग करना चाहिए जो की अत्यन्त सरल होते हैं.

भूख बढ़ाने के घरेलू टिप्स

  1. काली मिर्च, आधा चम्मच भुना जीरा, एक चम्मच सिका हुआ हींग, चने की दाल, अनारदाना 70 ग्राम और सैंधा नमक स्वादनुसार मिलाकर इसका चूर्ण बना लें. खाने से पहले आधा चम्मच यह चूर्ण खाने से खा लें इससे आपको भूख खुलने लगेगी.
  2. धनिया, छोटी इलायची और काली मिर्च को समान मात्रा में पीसकर उसमें चौथाई चम्मच घी और चीनी मिला लें तथा इसके बाद इस मिश्रण को भोजन से पहले खाये. इस मिश्रण को खाने से भूख बढ़ने लगती हैं.
  3. जीरा सोंठ अजवायन छोटी पीपल और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लें और इसमें थोडी सी हींग मिला लें,फ़िर इन सबको खूब बारीक पीस कर चूर्ण बना लें, इस चूर्ण का एक चम्मच भाग छाछ मे मिलाकर रोजाना पिए. करीब दो फफ्ते तक इसका सेवन करे. ऐसा करने से आपको भूख लगने लगेगी.
  4. सेंधा नमक,हींग अजवायन और त्रिफ़ला को बराबर मात्रा लेकर पीस कर चूर्ण बना लें, इस चूर्ण के बराबर पुराना गुड लेकर सारे चूर्ण में मिला दें,और छोटी छोटी गोलियां बना लें, रोजाना ताजे पानी से एक या दो गोली खाएं, इन गोलियों को रात में खाना खाने के बाद लें इससे खाना पचता हैं साथ ही भूख भी बढती हैं.
  5. 40 ग्राम अजवायन तथा 10ग्राम सेंधा नमक लेकर दोनो को पीस कर एक साफ़ बोतल में रखलें, इसमे से 2 ग्राम चूर्ण रोजाना सवेरे फ़ांक कर ऊपर से पानी पी लें. ऐसा करने से भूख बढ़ाने लगती हैं.

भूख बढ़ाने के कुछ अन्य उपाय 

  1. भोजन के साथ नींबू, नमक एवं काली मिर्च का सेवन करे इसे खाने से अरुचि नष्ट हो जाती है।
  2. प्रतिदिन भोजन से पहले लीची का सेवन करे. लीची को भोजन से पहले लेने से पाचन शक्ति और भूख में बढोत्तरी होती है।
  3. अनार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती हैं. अनार भी क्षुधा वर्धक होता है,इसका सेवन करने से भूख बढती है।
  4. निम्बू का सेवन करने से हमें बहुत लाभ होता हैं. नीबू का रस रोजाना पानी में मिलाकर पीने से भूख बढती है।
  5. आधा गिलास अनन्नास का रस भोजन से पहले पीने से भूख बढती है।
  6. तरबूज तो सभी को पसंद होता हैं प्रतिदिन तरबूज के बीज की गिरी खाने से भूख बढती है।
  7. इमली की पत्ती को पीस कर उसकी चटनी बनाकर खाने से भूख भी बढती है,और खाना भी हजम होता है।