Best easy ways to get straight hair permanently बालों को सीधा करने का आसान तरीका

How to Get Straight Hairs Naturally बालों को सीधा करने के घरेलू उपाय –

बालों को सीधा करने का तरीकाबालों को सीधा करने का तरीका- आजकल बालों को सीधा करने का फैशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है, लड़के हो या फिर लड़किया हर कोई चाहता है कि उनके बाल हमेशा के लिए सीधे हो जाएं. चमकदार और मुलायम बाल हमेशा ट्रेंड में रहते हैं.

स्ट्रेट बालों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये हर तरह के आउटफिट को सूट करते हैं. जितना ये ट्रडिशनल लुक के साथ अच्छे लगते हैं, उतने ही वेस्टर्न वियर के साथ भी अच्छे लगते हैं इसलिए ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनके बहाल स्ट्रेट हो. वैसे तो बाल स्ट्रेट कराने के लिए आमतौर पर लेडीज ब्यूटी पार्लर जाती हैं, पर दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घरेलू उपायों की मदद से घर बैठे ही अपने बालों को सीधा कर सकते हैं और चमकदार बना सकते हैं.

बालों को सीधा करने का तरीका हॉट ऑयल की मदद से Hot Oil Use for Straight Hairs –

जी हाँ दोस्तों हर रोज बालों में गर्म तेल लगाने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं. साथ ही इनमें नमी भी बनी रहती है और इनकी चमक भी बढ़ती है. गर्म तेल बालों की ऐंठन और घुँघरालु बालों को सीधा करने का काम करता है. अगर आपके पास नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम का तेल है तो उसी का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप तिल के तेल का भी यूज़ कर सकते हैं.

बालों को सीधा करने का तरीका सबसे पहले बालों में तेल को हल्का गर्म कर लें, और फिर तेल को हल्के हाथों से बालों पर लगाकर मसाज करें. कम से कम 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें और अपने बालों को फुल लेंथ में कंघी करें. ऊपर से नीचे कंघी करने से जहां आपके बालों की उलझन सुलझ जाएगी वहीं धोने के दौरान भी बाल कम टूटेगें. कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. इस तरह के स्टीम से तेल बालों की जड़ तक पहुंचेगा और अब करीब आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें. उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लीजिए.

कोकोनेट मिल्क का यूज़ करें Use of Coconut Milk for Straight Hairs –

जी हाँ ऐसा माना जाता है कि कोकोनट मिल्क का यूज़ करने से बाल स्ट्रेट हो जाते हैं और साथ ही ये बालों को कोमल मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और पोषक गुण बालों का संपूर्ण पोषण करते हैं. तो जानें बालों को सीधा करने का तरीका कैसे इस्तेमाल करते हैं.

बालों को स्ट्रेट करने के लिए सबसे पहले एक साफ कटोरी में कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूदें मिला लें और इसके बाद इस कटोरी को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दीजिए. फ्रिज से निकालने के बाद देख लें कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर आ गई हो और अब इस क्रीम से बालों पर करीब 20 मिनट तक मसाज करें और 20 मिनट के लिए बालों को छोड़ दें. हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. इसे इसी तरह 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें. उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लें इससे आपके बाल सीधे होइने के साथ – साथ सिल्की और चमकदार भी हो जायेंगे.

ऑलिव ऑयल और अंडा Use of Olive Oil for Straight Hairs –

ऑलिव ऑयल और अंडा दोनों ही आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अगर आपके बालों की चमक खो चुकी है तो आपके लिए अंडा काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ ऑलिव ऑयल लगाने से बालों को मॉइश्चर मिल जाता है. इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है. जानें बालों को सीधा करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें

बालों को सीधा करने का तरीका सबसे पहले किसी बर्तन में दो अंडों को जरूरत अनुसार ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लें और फिर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें. इसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लें और हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर अच्छे से बांध लें और कुछ समय बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें उसके बाद जब बाल हल्के गीले हो तभी कंघी कर लें इससे आपके बाल बहुत चमकदार और सुन्दर दिखने लगेंगे और साथ ही सीधे भी जायेंगे.

इसे भी पढ़ें  –

मुलतानी मिट्टी का यूज़ करें Use of Multani Soil for Straight Hairs –

जी हाँ दोस्तों मुलतानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी आपके बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं. इसके अलावा ये बालों के रूखेपन को भी कम करने मे मददगार होता है. ये एक नेचुरल क्लींजिंग एजेंट होता है जिससे आपके बाल सीधे होने के साथ – साथ सिल्की भी हो जाते हैं, जानें कैसे यूज़ करें मुल्तानी मिटटी का.

स्ट्रेट बालों के लिए सबसे पहले मुलतानी मिट्टी को, अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए और इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लें अब इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा सा पेस्ट बना लें उसके बाद इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से निचे अच्छी तरीके से लगा लें उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए. एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर बालों धो लें और अब बालों में ढूढ़ से स्प्रे करें और 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर दुबारा बालों को शैम्पू से धो लें.

एलोवेरा का यूज़ करें Use of Aloe Vera for Straight Hairs –

जी हाँ दोस्तों एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है. इसके साथ ही ये बालों को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है. तो जानें बालों को सीधा करने के लिए एलोवेरा का कैसे इस्तेमाल करेंगे.

बालों को सीधा करने के लिए सबसे पहले आधा कप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल आपस में मिला लें. और फिर उसके बाद इस मि‍क्सचर से बालों पर अच्छी तरह मसाज कर करें फिर हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें. कम से कम आधे घंटे के बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें उसके बाद जब बाल हल्के हल्के गीले हो तभी कंघी कर लें इससे आपके बाल सीधे हो जायेंगे और मजबूत भी हो जायेंगे.