अक्षय तृतीया 2020 राशिअनुसार दान Akshaya Tritiya Donation According Zodiacs

अक्षय तृतीया पूजा उपाय Akshaya Tritiya Upay

शास्त्रों में अक्षय तृतीया को कभी क्षय न होने वाली तिथि कहा गया है साथ ही मान्यता है की इस तिथि को किए गए पुण्य कार्य और संग्रह हमेशा बने रहते हैं. साल 2020 में 26 अप्रैल के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा आज के दिन स्नान और दान का बड़ा महत्व होता है ऐसे में हम सभी को ये जानने की प्रबल इच्छा रहती है की अपनी राशि के अनुसार हमें किस चीज का दान करना शुभ होगा आज हम आपको इस वीडियो में बताएँगे की राशि अनुसार कौन सी चीज आज के दिन दान करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होगी.

मेष राशि Aries Zodiac

जिन जातको की जन्म राशि मेष है उनके स्वामी ग्रह मंगल है ज्योतिष अनुसार इस राशि के व्यक्तियों को लाल कपड़े में सवा पाव या सवा किलो मसूर दाल बांधकर व्यावसायिक प्रतिष्ठान में रखना चाहिए। और अक्षय तृतीया के दिन दाल का दान करना उनके लिए लाभप्रद व धन वृद्धि के योग बनता है।

वृष राशि Taurus Zodiac

वृष राशि में जन्मे व्यक्तियों के स्वामी ग्रह शुक्र है जो जातक को सुख प्रदान करने वाले हैं। इस राशि के व्यक्तियों को अक्षय तृतीया के शुभ दिन एक कलश में जल भरकर जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना बहुत ही शुभ फल देने वाला माना जाता है.

मिथुन राशि Gemini Zodiac

ज्योतिष अनुसार बुध की राशि मानी जाने वाली मिथुन राशि में जन्मे जातको को अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त में मूंग की दाल का दान करना विशेष रूप से लाभकारी होता है. चाहिए। यदि आप अक्षय तृतीया के दिन कांसे के बर्तन में हरा कपड़ा लपेटकर पूजा स्थल में रखते है तो इससे आपके राशि के स्वामी की स्थिति मजबूत होती है जिससे सुख और धन प्राप्त होता है.

कर्क राशि Cancer Zodiac

कर्क राशि के स्वामी चन्द्रमा है चन्द्रमा की राशि कर्क में जन्मे व्यक्तियों को अक्षय के तृतीया के दिन चांदी में मोती धारण करना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक शांति प्राप्ति होती है साथ ही यदि आज के दिन आप चांदी का एक सिक्का जल में डालकर पूर्व दिशा में रख दे तो इससे आपकी आय में वृद्धि होती है.

सिंह राशि Leo Zodiac

वे जातक जिनक जन्म सूर्य की राशि सिंह राशि में हुआ है अर्थात जिनकी राशि सिंह है उन्हें अक्षय तृतीया के दिन सुबह उगते हुए सूर्य को जल देने के बाद गुड़ का दान करना लाभकारी माना गया है.

कन्या राशि Virgo Zodiac

शास्त्रों के अनुसार कन्या राशि के जातको को कपूर की बाती जलाकर अक्षय तृतीया के दिन पूरे घर में घुमाना चाहिए और इसके बाद हरी चूडियां, ऋंगार समान और व हरी मूंग की दाल दान करना बहुत ही शुभ रहेगा।

तुला राशि Libra Zodiac

तुला वायु तत्व की राशि है. इस राशि के स्वामी शुक्र हैं. तुला राशि के व्यक्तियों को धन वृद्धि के लिए अक्षय तृतीया के दिन सफेद चीजों जैसे वस्त्र दूध, घी, चांदी, स्वर्णाभूषण का दान करना चाहिए इससे आपके सुख वैभव में वृद्धि होती है.

वृश्चिक राशि Scorpio Zodiac

वृश्चिक राशि जलीय एवं स्थिर राशि है जिसके स्वामी मंगल हैं. इस राशि के जातको को आज के दिन मूंगा, घी, गाय, ताम्र, मसूर, गुड़ दान करने से लाभ होगा साथ ही इस दिन मूंगा धारण करना आपके स्वास्थ्य और धन वृद्धि के लिए अनुकूल रहेगा।

धनु राशि Sagittarius Zodiac

धनु राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं आज के दिन भगवान विष्णु के विराट विग्रह के दर्शन करने आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा. अक्षय तृतीया के दिन पीले कपड़े में हल्दी लपेटकर पूजा स्थान में रखकर किसी  धार्मिक पुस्तक का दान आपके लिए बहुत ही शुभ होगा.

मकर राशि Capricorn Zodiac

मकर पृथ्वी तत्व की राशि और शनिदेव इसके स्वामी हैं। अक्षय तृतीया के दिन आपको उड़द की दाल, तिल का दान करना चाहिए इससे आपकी समृद्धि ने वृद्धि होगी इसके अलावा अपने भाग्य को प्रबल बनाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन किसी बर्तन में तिल का तेल भरकर काले कपड़े से लपेटकर इसे घर के पूर्वी भाग में रख दे

कुंभ राशि Aquarius Zodiac

कुम्भ राशि वायु तत्व की राशि है और इसके स्वामी शनिदेव हैं. यदि आप आज के दिन किसी जरुरतमंद को आर्थिक रूप से कुछ न कुछ दान करते है तो इससे आपके भाग्य को बल मिलेगा साथ ही तिल, लोहा, नारियल का दान भी आपके लिए अनुकूल रहेगा।

मीन राशि Pisces Zodiac

मीन राशि जलतत्व की राशि है देव गुरु बृहस्पति इसके स्वामी हैं. आज के दिन शिक्षाक्षेत्र से जुड़े कार्याें का आरंभ करना आपके लाभकारी होगा साथ ही शिक्षण से जुडी सामग्री का दान करने से आपको लाभ होगा.