अक्षय तृतीया 2020 भूलकर भी न करें ये 5 काम Akshaya Tritiya Date Time 2020

अक्षय तृतीया व्रत कब है Akshaya Tritiya kab hai 2020

अक्षय तृतीयाअक्षय तृतीया- अप्रैल यानि बैशाख का महीना व्रत त्योहारों की दृस्टि से ख़ास है हम सभी किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत उसके सफल होने की उम्मीद से करते है. शास्त्रों के अनुसार ऐसा ही एक शुभ दिन होता है अक्षय तृतीया का जो बैसाख मॉस के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि होती है इस दिन आप बिना किसी मुहूर्त को देखे अपने प्रत्येक कार्य की शुरुआत कर सकते है क्योकि अक्षय तृतीया एक ऐसी तिथि है जिसे बहुत ही सौभाग्यशाली माना जाता है साल 2020 में अक्षय तृतीया का पर्व 26 अप्रैल रविवार के दिन मनाया जाएगा इस दिन जो भी शुभ कार्य किए जाते हैं उसका कई गुना फल मिलता है अक्षय का अर्थ है कभी क्षय ना हो यानी जो कभी नष्ट ना हो. इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है .लेकिन वही शास्त्रों में इस तिथि को लेकर कुछ नियम भी बताये गए है और इस दिन कुछ विशेष कार्यो को करने की मनाही होती है तो आइये जानते है वो ऐसे कौन से कार्य है जो इस दिन वर्जित माने गए है.

बिना स्नान तुलसी के पत्ते न तोड़े Akshaya Tritiya Astrology Tips

शास्त्रों में तुलसी को बेहद ख़ास और पूजनीय स्थान प्राप्त है भगवान विष्णु जी को तुलसी बहुत ही अधिक प्रिय होती हैं इसलिए शास्त्रों में ये बात बतायी गयी है अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर बिना स्नान करे तुलसी के पत्ते भूल से भी नहीं तोड़ने चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवन विष्णु जी रुष्ट हो सकते है. इस दिन तुलसी तोड़ना अशुभ माना जाता है।

अस्वछता न रखे Akshaya Tritiya Astrology Tips

अक्षय तृतीया पर माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करने का विधान है इसीलिए आज के दिन विशेषकर पूजा करते समय स्वच्छता एवं शुद्धता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अक्षय तृतीया से पहले ही पूजा स्थल की साफ-सफाई अवश्य करें पूजा स्थल के साथ साथ खुद की भी साफ सफाई का ध्यान रख स्वच्छा वस्त्र पहने.

क्रोध न करे Akshaya Tritiya Astrology Tips

अक्षय तृतीया का दिन शुभ कार्यो के लिए बेहद खास माना जाता है और किसी भी तरह सके शुभ कार्यो, को करने के लिए घर का वातावरण और मन का शांत होना बेहद जरूरी होता है इसीलिए आज के दिन अपने मन में किसी भी दूसरे के लिए क्रोध का भाव न रखे क्योकि माता लक्ष्मी और विष्णु जी ऐसे व्यक्तियों के पास नहीं ठहरती है जिनके मन में बुरे भाव होते है.

खाली हाथ घर में प्रवेश न करे Akshaya Tritiya Astrology Tips

अक्षय तृतीया के दिन कुछ न कुछ खरीदने विशेषकर इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है मान्यता है की आज के दिन सोना खरीदने से शुभ फलो की प्राप्ति होती है मना जाता है की आज के दिन खरीदी जाने वाली वास्तु का कभी क्षय नहीं होता अर्थात वो कभी खत्म नहीं होती. इसके साथ ही इस दिन एक बात का विशेष रुप से ख्याल रखना चाहिए की आज के दिन खरीददारी का बहुत अधिक महत्व होता है आज घर में खाली हाथ नहीं आना चाहिए अपनी जरूरत या क्षमता के अनुसार कुछ न कुछ सामान जरूर खरीदना चाहिए.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

किसी का निरादर करे Akshaya Tritiya Astrology Tips

आज का दिन बहुत ही शुभ मना जाता है कहा जाता है की आज किये गए दान पुण्य का फल अक्षय और अनंत होता है इसीलिए आज के दिन किये गए कार्यो का बहुत महत्व होता है कोशिश करे की अपने बड़ों का निरादर न करे, घर के बाहर आए व्यक्ति को खाली हाथ वापस ना जाने दे जरूरी है कि आप अपनी सामर्थय के अनुसार आज कुछ न कुछ दान और और बुजुर्गों का का सम्मान करें