अक्षय तृतीया 2020 कब है Akshaya Tritiya Date 2020 According Calendar

अक्षय तृतीया सोना खरीदने का मुहूर्त Akshaya Tritiya Gold Buying Muhurat

अक्षय तृतीयाअक्षय तृतीया- अप्रैल का महीना व्रत त्योहारों की दृस्टि से बेहद ख़ास होता है शास्त्रों में बैसाख मॉस के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि बहुत ही शुभ मानी गयी है क्योकि यह अक्षय तृतीया का दिन होता है. यह ऐसी तिथि है जिसे बहुत ही सौभाग्यशाली माना जाता है। अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जानते है. मान्यता है की इस दिन किये हुए दान, स्नान, यज्ञ, जप आदि सभी कर्मों का फल अनन्त और अक्षय होता है। इसलिए इसे अक्षय तृतीया कहा गया. आज के दिन भगवान विष्णु माँ लक्ष्मी और कुबेर जी की पूजा बहुत ही लाभकाररी होती है आज हम आपको साल 2020 अक्षय तृतीया की सही तारीख पूजा का शुभ मुहूर्त और क्योकि इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है इसीलिए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त के बारे में भी बताएँगे.

अक्षय तृतीया तिथि शुभ मुहूर्त 2020 Akshaya Tritiya Muhurat 2020

  1. साल 2020 में अक्षय तृतीया का पर्व 26 अप्रैल रविवार के दिन मनाया जाएगा|
  2. अक्षय तृतीया पूजा का मुहूर्त होगा – 26 अप्रैल रविवार प्रातःकाल 05:48 मिनट से दोपहर 12:19 मिनट तक|
  3. पूजा की कुल अवधि होगी – 06 घंटे 34 मिनट की होगी|
  4. तृतीया तिथि प्रारंभ होगी – 25 अप्रैल शनिवार प्रातःकाल 11:51 मिनट पर|
  5. तृतीया तिथि समाप्त होगी – 26 अप्रैल रविवार सायंकाल 1:22 मिनट पर|
  6. सोना खरीदने का शुभ समय होगा – 26 अप्रैल रविवार प्रातःकाल 11:51 मिनट से 05:45 मिनट तक|
  7. मुहूर्त की कुल अवधि – 17 घंटे 53 मिनट की होगी|

अक्षय तृतीया व्रत व पूजन विधि Akshaya Tritiya Pooja Vidhi 2020

पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम जी का जन्म भी हुआ था जिस आज के दिन विष्णु जी के साथ ही परशुराम जी की पूजा भी की जाती है अक्षय तृतीया के दिन प्रातःकाल ब्रह्म मुहूर्त में उठाकर स्नानादि के बाद पीले वस्त्र धारण करें। इसके बाद घर के मंदिर में भगवान विष्णु जी की प्रतिमा को गंगाजल से शुद्ध कर तुलसी व पीले फूलों की माला अर्पित करें फिर पूजास्थल पर धूप दीप जलाकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ कर आरती कर ले. साथ ही इस दिन गरीबों को भोजन कराना दान करना बेहद पुण्य-फलदायी होता है। भगवान को नैवेद्य के रूप में आज जो गेहू, सत्तू, ककड़ी व चने की दाल चढ़ाना शुभ होता है.

अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त Akshaya Tritiya 2020 story in hindi

शास्त्रों के अनुसार कोई भी मांगलिक कार्यों के लिये अक्षय तृतीया तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है जहां मांगलिक कार्यों को करने के लिये शुभ घड़ी व मुहूर्त देखना पड़ता है वही अक्षय तृतीया एक ऐसी सर्वसिद्धि तिथि होती है जिसमें किसी भी मुहूर्त को देखने की जरूरत नहीं होती है इसीलिए इस तिथि को अबूझ मुहूर्तों में शामिल किया गया है। इस दिन सोना खरीदने की परंपरा भी बहुत ही प्राचीन है मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में सुख समृद्धि आती है।

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का महत्व Akshaya Tritiya Gold Buying Importance

कहा जाता है कि वर्ष में साढ़े तीन अक्षय मुहूर्त है। जिसमें प्रथम व विशेष स्थान अक्षय तृतीया को प्राप्त है। इसलिए आज के दिन सभी शुभ कार्य जैसे गृह प्रवेश, पदभार गृहण, वाहन खरीदना, भूमि पूजन आदि शुभ कार्य करना अत्यंत लाभदायक एवं फलदायी होते है। इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन सोना खरिदना अत्यंत शुभ माना जाता है जिस तरह अक्षय का अर्थ है जिसका कभी क्षय ना हो उसी तरह आज इस शुभ तिथि में जो भी खरीदा जाता है वो कभी खत्म या उसका कभी क्षय नहीं होता है.