कैसे कम करे गर्मियों में वज़न

कैसे कम करे गर्मियों में वज़न

gfdgdgआजकल मोटापा बढ़ना चिंता का विषय बन गया है. इसका प्रमुख कारण खराब खानपान और जीवनशैली है. जिसके कारण हम अपने शरीर का ठीक से ख्याल नहीं रख पाते नतीजा हमारे शरीर का मोटा होना.मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी हों सकती है. अधिक मोटापा होने के कारण कई लोगो को शर्मिन्दिगी का सामना करना पड़ता है.

मोटापा बढ़ाने के कारण हमें अनेक प्रकार के रोग होने लगते हैं. जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहता और हमें कोई भी कार्य करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है लेकिन अनेक जानकारों का मानना है कि गर्मियों में वजन कम करना आसान होता है. कुछ घरेलु उपाय अपनाए जो हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करते हैं और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

  • गर्मियों में वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ध्यान देना आवश्यक होता है. गर्मियों में एक ही समय में ज्यादा खाना खाने के बजाए समय-समय में खाना खाये. हर चार घंटे में थोड़ा-थोड़ा भोजन करें साथ ही खाना खाने के बाद थोड़ा टहलने बाहर जाएं.
  • गर्मियों के दिनों में अपने दिन की शुरुआत हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से करें. जो व्यक्ति चाय का सेवन करते हैं, वे व्यक्ति चाय के साथ बिस्कुट को शामिल कर सकते हैं साथ ही दो या तीन अखरोट या बादाम भी खा सकते हैं.
  • गर्मियों के दिनों में आप सुबह की चाय के दो घंटे बाद फल या सलाद का सेवन भी कर सकते हैं.
  • गर्मियों के समय में दोपहर के भोजन में आप दो रोटी, एक कटोरी दाल और हरी सब्जियां को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा शाम के नाश्ते में चाय और इडली, ढोकला या भुने चने को शामिल करें.
  • गर्मियों में आप रात के समय खाने में सब्जियों का सूप, चपाती और सब्जी को शामिल करें इसके अलावा सोने से पहले एक गिलास गरम दूध भी पी सकते हैं.

back