7 दिनों में घटायें पेट की चर्बी

7 दिनों में घटायें पेट की चर्बी

hjkhjkपेट की चर्बी आपका  लुक तो बिगाड़ती ही है साथ ही यह कई बीमारियों को भी न्योता देती है। आज के दौर में ज्यादातर लोगों की समस्या है पेट पर जमा फैट। इसका मुख्य कारण है कि लोग आराम तलब हो गए हैं जिससे उनकी शारीरिक गतिविधि कम हो रही है।खुद को एक्टिव रखने के लिए जरूरी है कि आप व्यायम के साथ अपने खाने  पर खास ध्यान दें।

अगर आप अपने बढ़ते पेट से परेशान हो गए हैं तो आपकी इस समस्या को समझते हुए हम आपके लिए पांच ऐसे स्टेप्स लाए हैं जो महज सात दिनों में आपके पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करेंगे।

पहला स्टेप

हमारे शरीर में सबसे अधिक चर्बी पेट में जमती है. मोटापे को कम करने के लिए क्रंचिंग सबसे अच्छा उपाय है. रोजाना क्रंचिंग को अपनी आदत में शामिल करे. क्रंचिंग करते समय अपने पैरों को सीधा रखें. इससे पेट की मसल्स में काफी असर होने लगता है. इसके दौरान कार्डियो, मसल्स बिल्डिंग तथा इसके बाद एब्सं एक्सरसाइज आदि को अपनाए. रोजाना करीब 15 से 20 मिनट तक इन सभी एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें. धीरे-धीरे आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी.

दूसरा स्टेप

संतुलित आहार के सेवन से पेट की आसानी से कम किया जा सकता है. रोजाना भोजन करते समय विटामिन सी की उचित मात्रा को अपने आहार में शामिल करें. नींबू, अंगूर, बेर और संतरा आदि फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा गाजर, पत्ता  गोभी, ब्रोकली, सेब और तरबूज को आहार में शामिल करने से भी पेट का मोटापा कम किया जा सकता है.

तीसरा कदम

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपुर नीद लेना अतिआवश्यक होता है. पूरा दिन काम करने के उपरांत 6-8 घंटे की नीद रात्रि में अवश्य लेनी चाहिए. नीद पूरी ना होने के कारण शरीर के हॉर्मोन मोटापा एकत्र करने के लिए जागरूक करती हैं. जिसके कारण मोटापा बढ़ने लगता है. इस समस्या से निपटने के लिए जरुरी है की हम पर्याप्त नीद लें.

चौथा स्टेप

स्वस्थ शरीर के लिए शरीर को तनाव मुक्त रहना आवशयक होता है. मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण तनाव होता है. आमतौर पर देखा गया है तनाव में रहने के कारण लोगो को अधिक भूख लगने लगती है. जिसके कारण व्यक्ति कुछ ना कुछ खा लेता है. अधिक खाना खाने से चयापचय की क्रिया कम होने लगती है. जिसके कारण शरीर में कैलोरी इकट्ठा होने लगती है. जो मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है.

पांचवा स्टेप

पेट की अधिक चर्बी लोगो को काफी परेशान करती है. पेट में अधिक चर्बी होने के कारण व्यक्ति किसी भी काम को करने में असमर्थ हो जाता है. इसलिए अपने डेली के रूटीन में योग को शामिल करें. रोजाना योग करने से पेट को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इस समस्या से निपटने के लिए सबसे अच्छा योग धनुर है. इस आसान को करने के लिए अपने पेट के बल जमीं पर लेट जाइए तथा अपने हाथो को निचे की ओर रखें. अब धीरे से अपने पैरों, कंधों तथा सर को ऊपर की ओर उठाकर हाथ तथा पैरों को जोर से पकड़ लें. इस आसान को करीब 15 सेकंड तक करें. इससे पेट कम करने में काफि मदद मिलती है.

छटा स्टेप

जो लोग अधिक काम बैठे-बैठे करते हैं. उनका पेट अक्सर बाहर निकलने लगता है. प्रतिदिन सुबह उठकर करीब 2 किलोमीटर तक पैदल चलें. इसके अलावा रात को खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए इससे मोटापा बढ़ता है, इसलिए रात को खाना खाने के बाद कुछ देर बाहर टहलने जाए. इसके अलावा अगर आप ऑफिस जाते हैं और आपका ऑफिस घर के नजदीक है तो कोशिश करें की पैदल जाए तथा लिफ्ट में जाने के बजाय पैदल सीढ़ी चढ़ कर जाए. ऐसा करने से खाना पचता है तथा फैट बर्न होता है.

सातवां स्टेप

अधिक मोटापा अनेक रोगों की तरफ इशारा करता है. मोटापे को कम करना इतना आसान नहीं है, मगर कुछ आसान तरीके हैं जिनसे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना रस्सी कूदे. प्रतिदिन रस्सी कूदने से शरीर की मांसपेशियों में खिचाव होता है, जिसके कारण धीरे-धीरे फैट कम होने लगता है.

फैट कम करने के आसान घरेलु तरीके

निम्बू पानी का प्रयोग

बढ़ता हुआ मोटापा अनेक बीमारियों का सूचक होता है. इसलिए इसे कंट्रोल करने की कोसिश करें. प्रतिदिन उठने के बाद किसी बर्तन में थोड़ा पानी डालें और इसे गुनगुना कर लें. अब इस पानी में थोड़ा निम्बू का रस तथा शहद मिला कर पिये. इससे मोटापा कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है.

कच्चे लहसुन का प्रयोग

लहसुन के सेवन से अनेक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. प्रतिदिन उठकर लहसुन को छीलकर उसकी दो या तीन कलियों को कच्चा खाये. इसे खाने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

क्रेनबेरी जूस

क्रेनबेरी जूस भी मोटापा कम करने में काफी सहायक होता है. रोजाना क्रेनबेरी जूस का सेवन करे. इससे हमारे शरीर मर मौजूद अतिरिक्त वसा समाप्त होती है तथा फैट बर्न होता है.

पुदीने का उपयोग

पुदीने में अनेक प्रकार के पोष्टिक गुण पाए जाते हैं. कुछ पुदीने की ताजी पत्तियां ले. अब इन पत्तियों को पीस कर इनकी चटनी बना लें. अब इस चटनी को रोजाना रोटी के साथ खाये. यह फैट बर्न करने में मदद करता है.

पेट आगे की ओर निकलना बहुत बड़ी समस्या है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन सभी विधियों का प्रयोग प्रतिदिन करें. इससे आपको पेट कम करने में मदद मिलेगी.

back