7 जरुरी चीजो के लिए सही है स्वार्थी बनना 7 Time its ok be selfish

जाने 7 चीजे जिसके लिए Selfish बनना है सही How to being selfish in a good way

स्वार्थी बन जाना चाहिए इन 7 चीजों के लिए  स्वार्थी बन जाना चाहिए इन चीजों के लिए – अक्‍सर हमें सिखाया जाता है कि स्‍वार्थी मत बनों यह गलत बात है। सभी का हित करो और मिलजुल कर रहो। लेकिन कई बार इस पाठ को सीखने और निभाने के चक्‍कर में हम बहुत कुछ गलतियां कर जाते हैं क्योंकि हर बार जरुरी नहीं कि ये सब बाते सच हो।

स्‍वार्थी बनने पर लोग आलोचना करते हैं और बुरा मानते है लेकिन कई बार स्‍वार्थी बनना लाभप्रद भी होता है। आज यहाँ पर आपको कुछ ऐसी स्थितियों के बारे में बताया गया है, जहां स्‍वार्थी होना आपके लाभदायक होता हैइसलिए कभी कभी स्वार्थी भी बनना चाहिए.

स्वार्थी बनना पड़ता है इन जरूरी चीजों के लिए जानिये क्यों 7 Main Reasons why you should be Selfish

ईमानदार व्यवहार होने पर On honest behavior –

कई बार लोग आपके साथ ईमानदारी नहीं करते हैं, ऐसे में भी आपका हमेशा उनके हित के बारे में सोचना आप पर भारी पड़ सकता है। अगर कोई आपके बारे में निष्‍पक्ष नहीं है तो स्‍वार्थी बनें और जो आपके लिए उचित हो, वहीं करें। न कहना सीखें और अपने हिसाब से काम करें। जो आपको सही लगता है वही करें.

अपने सपनों को पूरा करने में In fulfilling your dreams –

अगर आप अपनी जिन्‍दगी में किसी लक्ष्‍य को पूरा करना चाहते है तो उसके लिए कुछ कुर्बानियां तो देनी पड़ सकती हैं क्योंकि आसानी से कभी कोई चीज नहीं मिलती। लोगों की आलोचनाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें और स्‍वार्थी बनें। खुद को समय दें, लक्ष्‍यों को पूरा करने के लिए रणनीतियां बनाएं। तभी आप अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे. 

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सच का साथ दें Join the truth –

हमेशा सच का साथ दें। अगर आप सच का साथ देते हुए स्‍वार्थी कहलाते हैं तो उसे भी स्‍वीकार कर लें, लेकिन झूठ का साथ कभी भी न दें। हर किसी के अपने नियम और कायदे होते हैं, उन्‍हे ही मानें और अपनी सुनें। आपको कोई कुछ भी कहे पर हमेशा दिल की ही सुने और हमेशा सच का ही साथ दें.

बहुत ज्यादा पूछताछ करने पर Too much inquiries

अगर कोई आपसे बहुत ज्‍यादा पूछताछ करता है तो उसे ओके कहकर टाल दें। हो सकता है ऐसा करने पर आपको स्‍वार्थी कह दिया जाएं, लेकिन वाकई में यह पीछा छुड़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि कई लोग फालतू की पूछताछ करके समय बर्बाद करते हैं. अगर कोई आपको बेवजह सवाल पूछ-पूछ कर परेशान कर रहा है। तो उसे सिर्फ हाँ में जवाब देकर छोड़ दें.

पहले आप उसके बाद कोई और First you are after someone else –

आज के समय में आप सभी का भला करके अपना भला नहीं कर सकते हैं। मॉर्डन वर्ल्‍ड में सबसे पहले आप खुद की जरूरतों को पूरा करें, अपने परिवार को प्राथमिकता दें और उसके बाद ही बाहर की दुनिया पर ध्‍यान दें। किसी जरूरतमंद की जरूर करें, पर अपना कुछ गंवाए बिना। हमेशा दिल से नहीं बल्कि दिमाग से काम लें। खुद की लाइफ को बैलेंस रखें।

थोड़ा डिस्टेंस रखें Make Distance –

आपने सुना ही होगा जहां बहुत ज्‍यादा मिठास होती है, वहीं चीटियां भी लगती हैं, इस बात को ध्‍यान रखें और हर रिश्‍ते, काम और बात में संतुलन बनाएं रखना सीखें। किसी भी बात की अति होने पर आप पहले खुद को देखें। लोगों से सब्र और सहजता से बात करें, लेकिन दबकर न रहें। थोड़ा डिस्‍टेंस रखना जरूरी होता है।

प्राथमिकताएं Preferences 

अपनी प्राथमिकताओं को समझें और उन्‍हे सही तरीके से पूरा करें। दूसरों को आवश्‍यकता पड़ने पर मदद करें, लेकिन खुद का काम न बिगाड़ें। भावुक लोगों के लिए ऐसा करना मुश्किल होता है लेकिन करना सीखें।