7 अगस्त 2017 रक्षाबंधन पर चन्द्रग्रहण 5 राशियों की खुलेगी किस्मत Raksha Bandhan 2017 Subh Muhrat

रक्षाबंधन 2017 राखी बांधने का सही मुहूर्त Raksha Bandhan 2017 auspicious time to tie Rakhi

RRaksha Bandhan 2017 Subh Muhrataksha Bandhan 2017 Subh Muhrat- हर बहन अपने प्यारे भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये रक्षा बंधन के दिन का सालभर इंतजार करती है। यह एक ऐसा पर्व है जो भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को और गहरा कर देता है. 

रक्षाबंधन पर चंद्र ग्रहण Raksha Bandhan 2017 Subh Muhrat-

Raksha Bandhan 2017 Subh Muhrat- मंदिरों में विशेष प्रकार से पूजा – अर्चना की जाती है। इस बार श्रावण शुक्ल पूर्णिमा  7 अगस्त 2017 सोमवार को रक्षाबंधन पर चंद्र ग्रहण का योग बन रहा है. माना जा रहा है कि चंद्रग्रहण 7 अगस्त को रात्रि 10 बजकर 40 मिनट पर आरंभ होगा। Raksha Bandhan 2017 Subh Muhrat 11 बजकर 39 मिनट पर ग्रहण का मध्य होगा यानि इस समय ग्रहण अपने चरम पर होगा।

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

इसके पश्चात इस ग्रहण से चंद्रमा को मुक्ति रात्रि 12 बजकर 35 मिनट पर मिलेगी। कुल मिलाकर इस ग्रहण की अवधि 1 घंटा 55 मिनट की है। तो चलिए फ्रेंड्स अब बात करते है उन 4 राशियों की जिनके लिए आने वाला रक्षाबंधन का ये त्योहार काफी शुभ रहने वाला है.

इन राशियों के लिए है शुभ –

माना जा रहा है कि आने वाला राखी का यह त्योहार मेष राशि, सिंह राशि, कन्या राशि, वृश्चिक राशि और मीन राशि वाले लोगों के काफी शुभ रहेगा. Raksha Bandhan 2017 Subh Muhrat इस दिन इन राशियों के लोगो के किस्मत के दरवाजे खुलने वाले हैं। जी हाँ, जो लोग अविवाहित हैं उनका विवाह पक्का होगा। संतान नहीं है तो संतान सुख प्राप्त होगा। धन लाभ होगा साथ ही, जो लोग बेरोजगार है उन्हें भी नौकरी के साथ अच्छी पदोन्नति हासिल होगी। अतः ये रक्षाबंधन इन राशियों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है. 

FAQ-

प्रश्न- रक्षाबंधन पर चंद्र ग्रहण किन राशियों के लिए होगा शुभ?
उत्तर- माना जा रहा है कि आने वाला राखी का यह त्योहार मेष राशि, सिंह राशि, कन्या राशि, वृश्चिक राशि और मीन राशि वाले लोगों के काफी शुभ रहेगा।

प्रश्न- रक्षाबंधन कब मनाया जाता है?
उत्तर- सावन पूर्णिमा के दिन रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया जाता है।

प्रश्न- रक्षा बंधन का त्यौहार कब है?
उत्तर- 2018 में रविवार, 26 अगस्त के दिन है।

प्रश्न- हम रक्षा बंधन क्यों मनाते हैं ?
उत्तर- रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के अटूट प्यार को दर्शाता है. इस दिन बहन अपने भाई के हाथ में राखी बांधती है और भाई उसे उसकी रक्षा का वचन देता है।

Question: What is meaning of Rakhi?
Answer: Rakhi is the symbol of love between brother and sister.

Question: Why do we celebrate Raksha Bandhan?
Answer: The festival of Rakshabandhan shows the unbreakable love of brother Sister. It’s celebrated on the day of Savan Purnima.