4 बातें जो दिलाये सभी परेशानियों से छुटकारा 4 things to get rid of problems

सफलता के लिए 4 बातें हमेशा ध्यान रखें Always keep in mind 4 things to success

शास्त्रों में ऐसी बहुत सारी बातें बताई गई हैं, जिनका पालन करके मनुष्य अपने जीवन में कई लाभ प्राप्त कर सकता है। हर व्यक्ति चाहता है कि वो अपने जीवन में हर सुख प्राप्त करे, पर इस बहुत काम होता है.

क्योंकि ऐसी कई बातें है जो हमें ध्यान में रखनी चाहिए पर हम भूल जाते हैं. शास्त्रों में 4 ऐसे गुणों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाने पर मनुष्य जीवन की हर खुशी और तरक्की पा सकता है।

शांति के सामान कोई तप नहीं है

आजकल के भाग दौड़ बाले जीवन में लोगो के मन में तथा घर में कई प्रकार कि अशांति बनी रहती है, जिस कारण से लोगो को आमतौर पर मानसिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए इस सभी चीजो से बचने के लिए शांत रहना चाहिए, शांति और शब्र से आप हर काम में सफलता पा सकते हैं.

तृष्णा से बड़ी कोई व्याधि नहीं

ये तो आम बात है कि हर मनुष्य का किसी विशेष व्यक्ति या फिर वस्तु से लगाव तो जरूर होता ही है. जिसके दूर हो जाने पर या फिर खत्म हो जाने पर मनुष्य बहुत परेशां हो जाता है. यह भाव मनुष्य को जीने नहीं देता इससे बचना चाहिए, किसी भी चीज के प्रति इतना लगाव नहीं लगाना चाहिए कि जब वो आपसे दूर जाए तो आपको परेशानी हो.

दया के सामान कोई धर्म नहीं होता है

हर व्यक्ति के मन में दुसरो के प्रति प्रेम और दया कि भावना जरूर होनी चाहिए. जो व्यक्ति दुसरो के प्रति दया और अपनेपन की भावना रखता है उस पर भगवान हमेशा प्रशन्न रहते हैं. और उसकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.

संतोष से बढ़कर कोई सुख नहीं होता है

बहुत से लोगो की प्रवृति लालच और असंतोष वाली हो गयी है, मनुष्य के पास चाहे कितनी भी सुख सुविधा क्यों ना हो उसके मन में संतोष कभी भी नहीं होता है. जिसकी वजह से वो व्यक्ति अपने पास मौजूद सुख सुविधाओं का भी लाभ नहीं उठा पता है. इसलिए हमें जितने मिले उतने खुश रहना चाहिए.