31 जनवरी पूर्ण चंद्रग्रहण 2018 31 Jan Super Blue Blood Moon Lunar Eclipse

31 जनवरी 31 जनवरी पूर्ण चंद्रग्रहण कब लगेगा सूतक Lunar Eclipse 2018 in India

31 जनवरी पूर्ण चंद्रग्रहण- वैसे तो हर साल चंद्रग्रहण दिखाई देता है लेकिन इस बार का चंद्रग्रहण काफी खास रहने वाला है. जी हाँ, 31 जनवरी 2018 बुधवार को साल का पहला चंद्रग्रहण दिखाई देगा। माना जा रहा है कि इस बार आसमान में ब्लडमून और ब्लूमून साथ में दिखाई देगा।

ये सिर्फ चंद्रग्रहण नहीं बल्कि पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। मीडिया और सोशल मीडिया में चल रही खबरों की सच माने तो कहा जा रहा है कि भारत में यह चन्द्रग्रहण शाम 5.58 मिनट से शुरू होकर 8.41 मिनट तक देख सकते हैं. इसे भारत के साथ ही इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकेगा.

जानिये क्या है सुपरमून, ब्लूमून और चंद्र ग्रहण What Is Supermoon

सुपरमून Supermoon

दरअसल, जब चांद और धरती के बीच की दूरी कम हो जाती है और चांद बड़ा और चमकदार दिखाई देता है तो इसे ‘सुपर मून’ कहा जाता है.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ब्लूमून 31 जनवरी पूर्ण चंद्रग्रहण Bluemoon-

इस स्थिति में चाँद पूरा दिखाई देता है परन्तु चाँद की निचली सतह पर नीला प्रकाश निकलता हुए दिखाई देता है. इसे ब्लू मून कहा जाता है। यह भी माना जा रहा है कि अगला ब्लू मून साल 2028 और 2037 को देखने को मिलेगा।

ब्लड मून 31 जनवरी पूर्ण चंद्रग्रहण Blood moon-

इस स्थिति में पृथ्वी की परछाई पूरे चाँद को ढक लेती है परन्तु सूर्य की कुछ किरणें चांद तक पहुंचती है। और जब यह किरणें चंद्रमा पर पड़ती है तो चन्द्रमा लाल रंग का दिखने लगता है। जिस कारण इसे ब्लड मून कहा जाता है।

तीन रंगों में दिखाई देगा चाँद Three Color Moon-

माना जा रहा है कि 31 जनवरी की रात को चाँद तीन रंगों में दिखाई देगा। यह घटना 35 सालों बाद देखने को मिलेगी, जिसमें सूपर मून, ब्लू मून और ब्लड मूल तीनों एक साथ होंगे.