2018 नवरात्री में ये 7 संकेत मिलना होता है शुभ Chaitra Navratri

2018 नवरात्री में किन संकेतो का मिलना होता है शुभ Chaitra Navratri 2018

2018 नवरात्री 2018 नवरात्री – प्रत्येक वर्ष मनाया जाने वाला हिन्दू पर्व है. नवरात्री में लोग अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए नौ दिन व्रत रखते है और साथ ही कलश स्थापना भी करते है. लेकिन हमारी पूजा कितनी सफल हो रही है यह जानना भी हम सभी लोग जानना चाहते है. 

सपनो का आना कोई बड़ी बात नहीं हैं परन्तु नवरात्रि के समय कुछ विशेष सपने हमे खास संकेतों की और इशारा करते है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे है जिनके नवरात्रि के दौरान मिलने पर शुभ संकेत मिलने के योग बन रहे है.

इसे भी पढ़ें  –

यदि अपने धन – लाभ या फिर धन – सम्पदा की प्राप्ति के लिए व्रत किया है तो इन दोनों में यदि आपको कभी भी सपने में उल्लू दिखाई दे, तो यह काफी शुभ संकेत माना जाता है. क्योकि उल्लू को उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है। इसलिए नवरात्रि के अलावा दिवाली पर्व पर भी उल्लू का सपना धन आगमन का प्रतीक होता है।

2018 नवरात्री इन 7 संकेतो का मिलना होता है काफी शुभ 2018 Chaitra Navratri –

नवरात्रि के दिनों में यदि आपको किसी भी समय कोई महिला सोलह शृंगार में दिखें तो समझ जाये कि आपको माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त होने वाली है.

नवरात्रि पूजा में कमल का फूल व नारियल का विशेष महत्व होता है. पुराणों के अनुसार हंस को माता सरस्वती का वाहन माना गया है. इसलिए नवरात्री के दिनों में यदि आपको सुबह – सुबह नारियल, हंस या कमल का फूल दिखाई दे तो समझ जाये कि माता रानी की कृपा आप पर अब बहुत जल्द ही होने वाली है.

किसी महत्वपूर्ण काम में जाने के दौरान यदि हमे बीच में गाय दिख जाए तो यह काफी शुभ माना जाता है. इसके आलावा यदि नवरात्रि के दिनों में आपको घर से निकलते हुए गाय दिखे तो समझे.

किसी महत्वपूर्ण काम में जाने के दौरान यदि हमे बीच में गाय दिख जाए तो यह काफी शुभ माना जाता है. इसके आलावा यदि नवरात्रि के दिनों में आपको घर से निकलते हुए गाय दिखे तो समझे  कि आपकी मनोकामना बहुत जल्द ही पूर्ण होने वाली है.

नवरात्र के समय यदि सुबह आँख खुलते ही मंदिर की घंटियों या शंख की आवाज सुनाई दे, तो समझ जाये कि माता रानी आपकी पूजा से प्रसन्न होकर आपको पूजा का फल अवश्य देंगे. अतः यह संकेत जीवन में खुसी और प्रसन्नता मिलने की और संकेत करता है.

नवरात्री के नौ दिनों में सांप या बंदर को भी देखना काफी शुभ माना जाता है. यह संकेत मिलने पर समझ जाये कि माता रानी की आप पर विशेष कृपा बरसने वाली है.

FAQ –

प्रश्न – चैत्र नवरात्री 2018 कन्या पूजन का शुभ समय क्या है?

उत्तर – कन्या पूजन का शुभ समय 24 मार्च को सुबह 10 बजकर 15 मिनट से 25 मार्च को सुबह 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगा.

प्रश्न – चैत्र नवरात्री 2018 अष्टमी कब मनाई जाएगी?

उत्तर – चैत्र नवरात्री 2018 में  अष्टमी 25 मार्च यानी रविवार के दिन मनाई जाएगी.

प्रश्न – चैत्र नवरात्री 2018 में नवमी कब है?

उत्तर – चैत्र नवरात्री 2018 में नवमी 25 मार्च अथार्त रविवार के दिन है.

Prashn – Chaitra Navratri 2018 me kanya pujan kab Karen?

Answer – Chaitra Navratri 2018 me kanya pujan 25 March (Sunday) ko hai.

Prashn – Chaitra Navratri 2018 me kanya pujan karne ka shubh samay kya hai?

Answer – Chaitra Navratri 2018 me kanya pujan karne ka shubh 24 march morning me 10:15 se 25 march morning me 8:15 tak rhega.