कैसे कर स्टेनलेस स्टील किचन सिंक की सफाई how to clean kitchen appliances stainless steel sink easy tips

स्टेनलेस स्टील किचन सिंक की सफाई tips of stainless steel kitchen sink

कैसे करें किचन सिंक की सफाईकिचन सिंक की सफाई – आजकल हर घर के किचन में तरह-तरह के किचन सिंक का इस्तेमाल किया जाता है किचन सिंक में अक्सर गंदे पानी के बहाव से गंदगी जम जाती है जिससे उसमें जर्म्स पनपने का खतरा बड़ जाता है इसीलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है कि आप अपनी किचन की सिंक को साफ-सुथरा रखें। इसे साफ़ करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में आज हम बात करेंगे.

कैसे करें किचन सिंक की सफाई  Kitchen Bathroom Sink cleaning tips-

सबसे पहले आपका किचन हमेशा साफ़ रहना चाहिए किचन सिंक में कभी भी अधिक देर तक जूठी प्‍लेट्स न रखें इससे खाने की महक से छोटे-छोटे जर्म्स पनपने लगते है जो आसानी से साफ़ नहीं हो पाते है.

किचन सिंक की सफाई Kitchen Bathroom Sink cleaning tips जब भी आप किचन सिंक में जूठे बर्तन रखे तो पहले बर्तनों को एक बार साफ पानी से धोने के साथ सिंक को भी धो ले इससे सिंक भी गन्दा नहीं होगा और उसमें किसी तरह की कोई स्मेल भी नहीं आएगी. बर्तनों को हमेशा खुसबूदार लिक्विड साबुन से ही धोएं इससे बर्तन धुलने के बाद सिंक में से अच्‍छी खुशबू आएगी।

किचन सिंक की सफाई Kitchen Bathroom Sink cleaning tips बर्तनों को धोते समय बचे हुए भोजन को एकत्रित करके डस्‍टबिन में दाल दे अगर ब्रैड, चावल, सब्जियां आदि सिंक में फस जाए तो उसे तुरंत ही निकाल लें नहीं तो सिंक जाम हो सकता है.

इसे भी पढ़ें  –

आजकल ज्यादातर किचन में सिंक स्‍टील की बनी होती है इसलिए उस पर साधारण साबुन कोई खास असरदार नहीं होता है.

किचन सिंक की सफाई Kitchen Bathroom Sink cleaning tips इसके लिए आप इमली और नींबू का प्रयोग करके सिंक को चमका सकती है.  हमेश सिंक में बर्तन धोने के बाद सिंक की सफाई करना ना भूले क्‍योंकि खाने में जो नमक होता है उससे स्‍टेनलेस स्‍टील की चमक फीकी पड़ जाती है.

सिंक को को अच्छी तरह भीगा कर उसमें बेकिंग सोड़ा डालकर सफाई करने से सिंक चमक उठता है.

FAQ-

प्रश्न- कैसे करें किचन सिंक की सफाई?
उत्तर- किचन सिंक की सफाई के लिए आप निम्बू इमली और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न- किचन सिंक के पीले दागों को कैसे हटाएँ?
उत्तर- किचन सिंक में कभी भी जूठी प्लेट्स न रखें वरना खाने की महक से छोटे-छोटे कीट आकर्षक होने लगेगें जिनको निकालना बहुत ही मुश्किल होगा।

प्रश्न- सिंक से बदबू कैसे दूर करें ?
उत्तर- जब भी आप सिंक में जूठे बर्तन रखे तो पहले एक बार बर्तनों को पानी से धोने के साथ ही सिंक को भी धो ले. ऐसा करने से सिंक भी गन्दा नहीं होगा और उसमें किसी भी तरह की कोई स्मेल नहीं आएगी.

प्रश्न- किचन सिंक को चमकदार कैसे बनाएं?
उत्तर- सिंक को चमकाने के लिए आप सोडा (वॉटर सोडा) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बेहद उपयोगी है। सिन्की की चमक वापस लाने के लिए।

प्रश्न-बाथरूम के सिंक की सफाई कैसे करें?
उत्तर- बाथरूम के सिंक को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न-सिंक साफ करने के घरेलू उपय?
उत्तर- इमली और नींबू का इस्तेमाल सिंक साफ करने का बेहतर उपाय है।

Question: How to clean kitchen sink?
Answer: Clean kitchen sink with lemon juice,Use vinegar, Keep your drain free of clogs, Use baking soda to clean solid surfacing.

Question: How do you clean a stainless steel sink?
Answer: Stainless steel sink for clean you can use baking soda. Baking soda softly cleans sink without scratching stainless steel.

Question: Kitchen Sink ki sfai kese kare?
Answer: Kitchen ke sink ki sfai ke liye ap nimbu ka prayog kar sakte hain.

Question: Kitchen Sink se pile or jiddi daag kese htayen?
Answer: Kitchen Sink ko saaf karne ke liye ap baking soda ka istemaal karen yah kafi asardaar upay hai.

error: