कैसे करे काजल का इस्तेमाल Easy ways to apply Kajal easy tips in hindi

काजल को फैलने से कैसे रोके How to Prevent Kajal From Spreading Beauty Tips –

काजल का इस्तेमाल काजल का इस्तेमाल – आँखें लड़कियों का सबसे आकर्षक और सुन्दर अंग होते हैं जिनकी देखभाल वो बहुत अच्छी तरीके से करती हैं अधिकतर महिलाएं अपनी आँखों का खास ख्याल रखती हैं और इनकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाने की कोशिश करती हैं.

जब आँखों की खूबसूरती बढाने की बात आती है तो उसके लिए काजल का उसे सर्वप्रथम किया जाता है. पर अक्सर लड़कियाँ अपने काजल की फैलने की समस्या से परेशान रहते हैं. तो आज हम आपो बताएंगे कि कैसे आप काजल का इस्तेमाल करेंगे जिससे आपकी आँखे ज्यादा सुन्दर दिखने लगेंगी.

काजल का इस्तेमाल का तरीका Method of Applying Kajal –

जब भी आप काजल लगाएं तो सबसे पहले आप अपनी आँखों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें खासतौर पर अपनी पलकों को साफ़ करें. अपनी आँखों को गुलाब जल से भी साफ़ कर सकते हैं. अगर आप आँखों को साफ़ करके काजल नहीं लगाते हैं तो आपका काजल तो फैलता ही है साथ ही आपकी आँखे सुन्दर भी नहीं दिखती हैं.

अगर पेंसिल का यूज़ कर रहे हैं तो If You Are Using Kajal –

अगर आप पेंसिल से काजल का इस्तेमाल कर रही हैं तो ध्यान रखें कि ऐसी काजल पेंसिल का चुनाव करें जो ना तो ज्यादा पैनी हो और ना ही ज्यादा मोटी हो. आप पेंसिल को लेकर अंदर की तरफ से लगाना शुरु करें. इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि पेंसिल आपकी आँख में ना लगें.

इसे भी पढ़ें  –

मोटा काजल Thin mascara –

जी हाँ अगर आपको मोटा काजल लगाना ज्यादा पसंद है तो आप पलकों के बाहरी तरफ नीचे एक लाइन और खिंच दें और फिर यूज़ काजल से मोटा करलें इस तरह काजल लगाने आपकी आँखों को और भी ज्यादा आकर्षक लुक मिलता है और आपकी आँखे ज्यादा सुन्दर दिखती हैं.

पाउडर की मदद लें Apply Powder-

आँखों में काजल लगाने से पहले स्पंज या ब्रश की मदद से आंखों के नीचे (अंडर आइ एरिया) और आइलिड्स पर थोड़ा अर्थात हल्का सा पाउडर लगाएं. पाउडर इन एरिया के आस-पास मौजूद एक्सेस ऑयल सोखकर इन्हें ऑयल-फ्री बनता है जिससे आपका काजल फैलता नहीं है और लगाने में भी आसानी होती है.

काजल का चयन Selection of kajal-

जी हाँ हमेशा ऐसे काजल का इस्तेमाल जो सम्ज-फ्री और वॉटरप्रूफ हो. वॉटरप्रूफ काजल फैलता भी नहीं है और यह लंबे समय तक टिका भी रहता है साथ ही वाटरप्रूफ काजल से आपक आँखे ज्यादा सुन्दर लगती हैं पर लगाते समय ध्यान रखें कि ये इधर उधर फैले ना.

पेयरिंग भी है ज़रूरी Pairing is Also Important –

काजल के साथ हमेशा आइलाइनर, आइशैडो या मस्कारा.का यूज़ जरूर करें, ये आपके काजल को फैलने से बचाते हैं. पर ध्यान रखें कि काजल और आइलाइनर एक दूसरे में मिले ना. आइशैडो में मौजूद पाउडर काजल के क्रीमी टेक्सचर से चिपक कर इसे फैलने से रोकते हैं और इन सभी के इस्तेमाल से आपकी आँखे बहुत सुन्दर और आकर्षक लगती हैं.

डायरेक्शन का ध्यान रखें Take Care of The Direction –

ध्यान रहे काजल हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ लगाएं. आँखों अंदर के किनारों के पास हमेशा काजल की पतली सी लाइन लगाएं. काजल पेंसिल को आइलाइनर में डुबोकर लगाएं इससे काजल फैलेगा नहीं और आँखों को डार्क लुक भी मिलेगा.

FAQ_

प्रश्न- आँखों को सुन्दर कैसे बनाये?

उत्तर- बादाम रोगन आँखों पर लगाने से आँखों को आराम मिलता है.

प्रश्न -काजल लगाने का सही तरीका ?

उत्तर- जब भी आप काजल लगाएं सबसे पहले आँखों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें खासतौर पर अपनी पलकों को साफ़ करें. अपनी आँखों को गुलाब जल से भी साफ़ कर सकते हैं. अगर आप आँखों को साफ़ करके काजल नहीं लगाते हैं तो आपका काजल तो फैलता ही है साथ ही आपकी आँखे सुन्दर भी नहीं दिखती हैं.

प्रश्न- काजल लगाने के फायदे?

उत्तर- काजल लगाने से आँखों की खूबसूरती तो बढ़ती है.

प्रश्न- काजल को फैलने से कैसे रोके?

उत्तर- हमेशा काजल लगाने से पहले अपनी आँखों को गुलाब जल से भी साफ़ कर ले क्योकि अगर  आँखों को साफ़ करके काजल नहीं लगाते हैं तो काजल फैलता है.

Question- What is kajal for eyes?

Answer- Kajal is made with combination of natural ingredients. It is organic in nature making it soothing for the eye.

Question- How to apply Kajal?

Answer- Apply kajal, clean your eyes draw a line from inner corner of your upper eyelid and apply kajal carefully on your eyes.

error: