13 जुलाई सूर्यग्रहण राशिअनुसार प्रभाव Solar Eclipse 2018 Date and Time

सूर्य ग्रहण 2018 तिथि और समय Surya Grahan 2018Date and Time

13 जुलाई सूर्यग्रहण – यह तो आप लोग जान ही चुके होंगे कि साल 2018 का दूसरा सूर्यग्रहण 13 जुलाई सूर्यग्रहण (शुक्रवार) को लगने जा रहा हैं. माना जा रहा है कि ये सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन सूर्यगहण का असर भारत के लोगो पर भी देखने को मिल सकता है. आज हम आपको 13 जुलाई को पड़ने वाले सूर्यग्रहण (13 जुलाई सूर्यग्रहण) के बारे में सभी जानकारियों के बारे में बताने जा रहे है.

13 जुलाई सूर्यग्रहण जानें कहाँ दिखेगा ग्रहण In which countries solar eclipse will appear –

यह सूर्य ग्रहण दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में स्टीवर्ट आईलैंड,  मेलबर्न, होबार्ट के अलावा अंटाकर्टिका और तस्मानिया में आंशिक रूप से देखा जा सकेगा. यह सूर्यगहण साल 2018 में लगने वाला दूसरा सूर्यगहण होगा. आषाढ़ कृष्ण अमावस्या अर्थार्त 13 जुलाई (शुक्रवार) को पड़ने वाला यह सूर्य ग्रहण पुनर्वसु नक्षत्र और हर्षण योग में होने जा रहा है.

सूर्यग्रहण का समय Solar Eclipse 2018 Time

भारतीय समय के अनुसार 13 जुलाई सूर्यग्रहण सुबह 7 बजकर 18 मिनट और 23 सेकंड में लगेगा व सूर्यग्रहण का माध्यम काल 8 :13 मिनट 05 सेकंड पर होगा। और इस सूर्य ग्रहण का मोक्ष 9:43 मिनट 44 सेकंड पर होगा।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

राशियों पर होगा ग्रहण का प्रभाव Solar Eclipse Effects to Zodiac Signs

13 जुलाई सूर्यग्रहण के दिन अमावस्या तिथि सुबह 8 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। ज्योतिष अनुसार यह ग्रहण कर्क लग्न व मिथुन राशि में हो रहा है. इस सूर्य ग्रहण की ख़ास बात यह है कि इस दौरान  सूर्य और चंद्र दोनों ही मिथुन राशि में रहेंगे और लग्न में बुध और राहु रहेंगे।

क्योकि यह सूर्यग्रहण कर्क लग्न और मिथुन राशि में होने जा रहा है इसलिए इस दौरान कर्क लग्न, कर्क राशि, मिथुन लग्न, मिथुन राशि वाले लोगो को कुछ ख़ास सावधानी बरतनी होगी. सूर्य व चंद्र के एक साथ और एक ही राशि में रहने से कर्क राशि, मिथुन राशि और सिंह राशि वालों अपनी सेहत का भी ख़ास ध्यान रखना होगा.

इसके आलावा इस दौरान आर्थिक मामलों में भी विशेष सावधानी रखें और अपने अनावश्यक के खर्चो पर भी ध्यान दे. वहीं ये सूर्यगहण (13 जुलाई सूर्यग्रहण) मेष राशि, वृषभ राशि, मिथुन राशि, कन्या राशि, तुला राशि, वृश्चिक राशि, धनु राशि, मकर राशि, कुम्भ राशि, व मीन राशि वाले लोगो के लिए शुभ रहेगा.