हल्दी के घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Turmeric

 हल्दी के फायदे Benefits of Turmeric 

हल्दी की खूबियों के बारे में तो भला कौन नहीं जानता है ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढाती है बल्कि हमें स्वास्थ्य शरीर और सुंदरता भी प्रदान करती है यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. आज हम आपको हल्दी के कुछ ऐसे जबरदस्त घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए बेहद काम के साबित हो सकते है.

बालों का झड़ना Turmeric for hair

हल्दी हेयर फॉल की समस्या में बेहद लाभकारी होती है कच्ची हल्दी के रस में चुकंदर की पत्तियों का रस मिलाकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना काफी हद तक बंद हो जाता है।

दमकती त्वचा के लिए Turmeric for glowing skin

हल्दी पाउडर में बेसन, नींबू का रस और 2 चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करे अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए हल्दी का ये घरेलु उपाय त्वचा को चमकदार और बेदाग़ बनाता है.

झाइयो के लिए Turmeric for pigmentation

प्राचीन समय से ही हल्दी का प्रयोग ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. चेहरे पर झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए काले तिल के पाउडर में हल्दी पाउडर को कच्चे दूध के साथ  मिलाकर कुछ दिनों तक चेहरे पर लगाने से झाइयां दूर होने लगती है.

वेट कंट्रोल हल्दी से Turmeric for weight loss

हल्‍दी वसा और मसल्‍स की सूजन को कम करती है.वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय सबसे असरदार उपाय है. एक कप पानी को उबालने के बाद इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं. बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें दालचीनी भी मिला सकते है हल्दी की चाय वजन कम करने में मदद करती है.

मुँह में छाले Turmeric for health care

हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है एक गिलास पानी में छोटी आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में 3 से 4 बार इस पानी से कुल्ला करने से छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

जोड़ों का दर्द Turmeric for joints pain

जोड़ो के दर्द की समस्या आजकल आम है. कच्ची हल्दी के छोटे से टुकड़े को एक गिलास दूध में उबाल कर रात के समय सोने से पहले नियमित रूप से पीने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मुहांसे के लिए Turmeric for pimples

मुंहासों के लिए हल्दी बेहद कारगर उपाय है हल्दी पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से मुहांसे कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं।

फटी एड़ियां Turmeric for cracked heels

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो फटी एड़ियों में बेहद लाभकारी होती है. हल्दी पाउडर में नारियल का तेलअच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर आधे घंटे के लिए लगा ले इस उपाय को रोजाना अपनाने पर फटी एड़ियों में रहत मिलती है.

ब्लैकहेड्स के लिए Turmeric for blackheads

थोड़ी सी हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे.20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में सारे ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे।

गोरेपन के लिए Turmeric for skin whiting

चेहरे के गोरेपन के लिए हल्दी के साथ एलोवेरा का मिश्रण बेहद फायदेमंद माना जाता है एलोवेरा चेहरे को साफ कर त्वचा में चमक लाता है वहीं हल्दी चेहरे को गोरा बनाती है. हल्दी और एलोवेरा का पेस्ट चेहरे पर लगाए इससे न सिर्फ स्किन गोरी होती है बल्कि त्वचा में कसाव भी आता है.