नमक के 10 असरदार घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Salt

नमक के फायदे Benefits of Salt  

Home Remedies of Salt10 Home Remedies of Salt- नमक का उपयोग खाने में किया जाता है लेकिन यही नमक ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य और सुन्दरता से जुडी समस्याओं में भी काम आता है आज हम आपको नमक के 10 ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपके लिए बेहद काम के हो सकते है.

गले में खराश Salt for health home remedies

नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गले की खराश में बेहद लाभकारी माना जाता है. 1 गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला और गरारा करने से गले में दर्द और खराश से छुटकारा मिलता है.

मुँह के छाले Salt for mouth sore home remedies

1 चौथाई गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इसे अच्छी तरह घोल ले अब इस पानी को कुछ देर मुँह में रखकर कुल्ला कर ले दिन में 2 से 3 बार इस उपाय से मुँह के चालों में काफी आराम मिलता है.

पाँव दर्द Salt for foot pain home remedies

पैरो में दर्द की समस्या को दूर करने में नमक बेहद फायदेमंद होता है. एक टब में गुनगुना पानी ले और इसमें आधा कटोरी नमक अच्छी तरह से मिक्स कर ले अब नमक के इस घोल में पैरों को कुछ देर के लिए डुबोकर रख ले इसके बाद पैरों को सुखाकर मालिश करे पैर दर्द में आराम मिलेगा.

दांतो के लिए Salt for teeth  home remedies

नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जिस कारण इसे टूथपेस्ट का अच्छा विकल्प माना जाता है. टूथब्रश में नमक लगाकर दांतो को ब्रश करे इसके अलावा बेकिंग सोडा और नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर ब्रश करने से दांतों साफ़ और चमकदार बनते है.

चेहरे से टेनिन Salt for face home remedies

नमक ना सिर्फ दांतों व पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाता है बल्कि चेहरे के लिए भी उपयोगी होता है. आधा चम्मच शहद को नमक के साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाए कुछ देर इसे चेहरे पर रखने के बार चेहरा धो ले हफ्ते में दो बार इस उपाय से चेहरे से टैनिन की समस्या दूर हो जाती है.

नमक एक टोनर Salt for skin beauty home remedies

नमक एक टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास पानी में नमक मिलाकर स्प्रे बोतल में भर ले और इसे ड्राई स्किन पर स्प्रे करे ध्यान रखे की आँखों को बचाकर स्प्रे करे ये घरेलु उपाय स्किन से अतिरिक्त तेल सोखकर स्किन को साफ़ कर ग्लोइंग बनाता है.

मुहांसो के लिए Salt for pimples home remedies

नमक पिम्पल्स के लिए बेहतरीन घरेलु उपाय है एक चम्मच नमक में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर कुछ देर के बाद चेहरा धो ले. इस उपाय को आजमाने पर पिम्पल्स कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगे.

ग्लोइंग स्किन Salt for glowing skin home remedies

नमक चेहरे की अंदर से सफाई कर चेहरे को ग्लोइंग बनाता है. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर सूखने दे जब ये सूख जाय तब नमक की सहायता से चेहरे को हलके हाथो से रगड़े इस उपाय से चेहरा साफ़ और ग्लो करने लगेगा.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

ऑयली स्किन Salt for oily skin home remedies

बहुत से लोगो की स्किन ऑयली होती है जिस कारण चेहरे पर चिपचिपाहट बनी रहती है. इस समस्या से बचने के लिए नमक मिले गुनगुने पानी से नहाने पर स्किन पोर्स में जमी गंदगी निकल जाती है और स्किन की चिपचिपाहट दूर होती है साथ ही त्वचा में निखार आता है।

गठिया या जोड़ो का दर्द Salt for joints pain  home remedies

गठिया या जोड़ो के दर्द के लिए नमक का प्रयोग प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है जोड़ो पर सूजन या दर्द होने पर नमक की सिकाई करना लाभकारी होता है सिकाई के लिए नमक की पोटली बनाकर या गुनगुने पानी में नमक डालकर कपडे को भिगोकर सूजन या दर्द वाली जगह पर सिकाई करे.