शहद के घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Honey

शहद के उपयोग Uses of Honey For Beauty

शहद एक ऐसी प्राकृतिक एंटीबायोटि‍क औषधि‍ है जो हमें उत्तम स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता प्रदान करती है आज हम आपको शहद से जुड़े 10 ऐसे बेहतरीन फायदों के बारे में बताएँगे जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

पेट के लिए शहद के फायदे Uses of Honey for Immunity

बहुत से लोगो को कब्ज की शिकायत रहती है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलकर पीये. इसके अलावा रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है

एनर्जी के लिए शहद Uses of Honey for Energy

शहद एक घरेलु प्राकर्तिक औषधि है सुबह शहद मिला पानी पीने से शरीर में उर्जा का संचार बढ़ता है जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखता है.

वजन कम करे शहद Uses of Honey for Weight Loss

आजकल कई लोग बढ़ते हुए मोटापे से परेशान रहते है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट शहद और नींबू मिला गुनगुना पानी पीने से मोटापा कम किया जा सकता है क्योकि इससे भूख कम लगती हैं और डाईट कंट्रोल रहती हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मजबूत नाखून के लिए शहद Uses of Honey for Nails

बहुत कम लोग जानते होंगे कि शहद हमारे नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाता है दूध और जैतून के तेल को हल्का गरम कर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण में हाथो को कुछ सेकेंड्स तक डुबो ले फिर अंगुलियों को बाहर निकालकर नाखूनों की मसाज करें। इस उपाय से नाखून मजबूत और खूबसूरत होते है.

कील मुंहासे के लिए शहद Uses of Honey for Pimples

कील-मुहांसे के लिए शहद असरदार घरेलु उपाय है इसका इस्तेमाल फेसपैक के रूप में किये जा सकता है शहद की एक पतली परत चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाए और आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ये उपाय कील मुहांसो के छुटकारा दिलाता है.

चेहरे में चमक के लिए शहद Uses of Honey for Glowing Skin

शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है. जो चेहरे की चमक बढ़ाता है. शहद का इस्तेमाल स्किन लाइटनिंग मास्क के रूप में भी किया जा सकता है. एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दूध और बादाम केन तेल की कुछ बूंदे मिला ले अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं 10 से 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे धो लें।

झुर्रियों के लिए शहद Uses of Honey for Wrinkles

शहद का इस्तेमाल एंटी एजिंग मास्क के रूप कर झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.  1 चम्मच शहद में मैश किया हुआ पपीता और दूध मिलाकर मिश्रण तैयार करे आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।  शहद का ये घरेलु उपाय चेहरे की झुर्रियों को दूर कर त्वचा को जवां बनाए रखता हैं.

डैंड्रफ की समस्या के लिए शहद Uses of Honey for Dandruff

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद में थोड़ा सा पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाए और बालों को 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में एक बार इस उपाय से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जायेगी.

बालों को बढाए शहद Uses of Honey for Hair Growth

बालो को बढ़ाने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है. जैतून के तेल को गुनगुना कर ले और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को गीले बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद शैम्पू कर ले शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालो की ग्रोथ और उन्हें टूटने से बचाने में असरदार है.

हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए शहद Uses of Honey for Strong Bones

हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने में शहद बहुत ही लाभकारी होता है दूध में शहद मिलाकर या दूध के साथ शहद खाने से हड्ड‍ियों में मजबूती आती है.