सौंफ के 10 घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Fennel Seeds

सौंफ के फायदे Benefits of Fennel Seeds 

Fennel SeedsFennel Seeds सौंफ का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है कुछ घरो और रेस्तराँ पर तो भोजन के बाद सौंफ जरूर दिया जाता है. इसकी तासीर ठंडी होने के कारण गर्मियों में अक्सर इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. इसमें कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम, मैग्‍नीशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते है जो कि मुंह को स्वच्छ रखने के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य और सौन्दर्य के लिए भी फायदेमंद होते है आज हम आपको सौंफ के 10 आसान घरेलु उपायों के बारे में बताएँगे..

सौंफ त्वचा में निखार के लिए Fennel Seeds Benefits for Skin

सौंफ में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो हमारी स्किन की लिए फायदेमंद होते है. त्वचा को सुन्दर बनाने और निखारने के लिए 1 मुट्ठी सौंफ को पानी में उबालकर ठंडा कर ले और इस मिश्रण में सौंफ के तेल की 2 से 3 बूंदे डालकर इसे कॉटन बॉल की सहायता से चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे में गजब का निखार आता है.

सौंफ वजन कण्ट्रोल के लिए Fennel Seeds Benefits for Weight Loss

वजन या मोटापा कम करने में सौंफ की चाय या सोंफ का पानी बेहद फायदेमंद होता है सौंफ का पानी बनाने के लिए एक से दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगो दें. सुबह इस पानी को पी ले.वही सौंफ की चाय के लिए एक चम्मच सौंफ को गर्म पानी में दाल दे इसे उबाले नहीं क्योकि  उबालने से इनके पोषक तत्व खत्म हो जाते है. अब इसे कुछ देर ढककर दिन में 2 से 3 बार पीये.

सौंफ तरोताजा साँसे Fennel Seeds Benefits for Mouth odor

सौंफ हर घर में होती है। इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी होता है नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाने से मुंह से आने वाली दुर्गन्ध से छुटकारा मिलता है.

सौंफ कब्ज में राहत के लिए Fennel Seeds Benefits for Constipation  

सौंफ कब्ज की समस्या को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत रखती है. 1 चम्मच सौंफ को स्वादानुसार चीनी के साथ पीसकर पाउडर बना ले और रात को सोते वक्त इस पाउडर का हल्के गुनगने पानी के साथ सेवन कर इससे पेट से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ ही कब्ज में भी राहत मिलती है.

सौंफ मुहांसे के लिए Fennel Seeds Benefits for Pimples

मुहांसो से छुटकारा दिलाने में सौंफ बेहद लाभकारी औषधि है इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन से मुहांसे हटाने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाते है. थोड़ी मात्रा में सौंफ को पानी में उबाल ले 4 से 5 घंटे के बाद छानकर इस पानी को मुहांसो पर लगाए और कुछ देर बाद चेहरा धो ले

सौंफ खासी के लिए Fennel Seeds Benefits for Cough

सौंफ एक ऐसी घरेलु औषधि है जो खासी में बेहद फायदा पहुंचाती है एक चम्मच सौंफ को 2 कप पानी में उबाल कर इस मिश्रण को दिन में दो-तीन बार पीने से खांसी की समस्या से कूटकर मिलता है.

सौंफ मुंह के छाले के लिए Fennel Seeds Benefits for Mouth Sore

मुंह के छालों में सौंफ फायदेमंद साबित होती है। एक गिलास पानी में 40 ग्राम सौंफ डालकर इसे तब तक उबाले जब तक ये पानी आधा ना हो जाय अब इसमें जरा सी भुनी फिटकरी मिलाकर दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करने से लाभ होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

सौंफ स्‍मरण शक्ति के लिए  Fennel Seeds Benefits for Memory

स्‍मरणशक्ति बढ़ाने के लिए सौंफ बेहतरीन नुस्खा है इसके लिए सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस ले अब इस चूर्ण को खाना खाने के बाद दो चम्मच सुबह शाम कुछ महीनो तक सेवन करने से स्मरणशक्ति बढ़ती है..

सौंफ सॉफ्ट स्किन के लिए Fennel Seeds Benefits for Soft Skin

स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए आधे कप पानी में 3-4 चम्मच सौंफ उबाल ले और इसे ठंडा होने के लिए रख दे.  और इस पानी को पूरे फेस पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो ले ये घरेलु उपाय स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनता है.

सौंफ हेयर फॉल के लिए Fennel Seeds Benefits for Hair Fall

सौंफ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की समस्याएं जैसे हेयर फॉल, डैंड्रफआदि से छुटकारा दिला सकते है। दो कप पानी में तीन चम्मच सौंफ का पाउडरअच्छी तरह से मिला लें।और इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए रख दे बालों को धोने के बाद इस मिश्रण से फिर बालों को धोएं।.