खीरे के घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Cucumber

खीरे के उपयोग Benefits of Cucumber

Home Remedies of CucumberHome Remedies of Cucumber- खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है इसमें कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो सेहत और ख़ूबसूरती के लिए बहुत उपयोगी होते है. आज हम आपको खीरे के कुछ ऐसे बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते है,

बालों की ग्रोथ Cucumber use for hair

खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की अच्छी ग्रोथ में मददगार होते है खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर लगाने से बालों स्वास्थ्य और जल्दी बढ़ते है.

चेहरे में कसाव  Cucumber use for skin tightening

खीरे में कुछ ऐसे गुण होते है चेहरे में कसाव लाते है खीरे का फेस मास्क ना सिर्फ त्वचा में कसाव लाता है बल्कि सनबर्न से भी बचाता है।

पेट के लिए Cucumber use for strong immunity

दही में खीरे को कसकर पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायते की तरह इस्तेमाल करने से पेट सम्बंधित कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

वेट कंट्रोल खीरे से Cucumber use for Weight Control

खीरा वजन कम करने में बेहद उपयोगी है. खीरे में 95 पर्सेंट पानी होता है जो मेटबॉलिज्म को मजबूत रखता है। खीरे में पानी की अधिक मात्रा होने के कारण भूख कम लगती है साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है जिससे वजन कंट्रोल रहता है.

आंखों के लिए Cucumber use for Eyes

खीरा आंखों ठंडक पहुंचाता है खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों के ऊपर पर रखे इससे ना सिर्फ आंखों को ठंडक मिलती है बल्कि ये आँखों की जलन को भी कम करता है.

टेनिन के लिए Cucumber use for Skin Tanning

तेज धूप की वजह से अक्सर स्किन में टैनिंग की समस्या हो जाती है.  इस समस्या के लिए खीरे को पीस कर उसमें कुछ बूंदें नींबू की मिलाये और इसे चेहरे पर लगाए सूखने के बाद चेहरा धो लें। खीरे में मौजूद विटामिन-के, सी और मैगनीज त्वचा को अंदर से साफ़ कर ग्लोइंग बनाता है।

मुहांसो के लिए Cucumber use for Pimples

ऑयली स्किन में अक्सर मुंहासे की समस्या रहती है ऐसे में खीरे को पीसकर उसमें हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार कर पिंपल्स पर लगाएं सप्ताह में 3-4 बार इस उपाय से मुहांसो की समस्या दूर हो जायेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

त्वचा को हाइड्रेट करे Cucumber use for Skin

खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है यह त्‍वचा को हाइड्रेट करने का बेस्ट तरीका है। इसे  मॉइस्चराइजर की जगह इस्‍तेमाल किया जा सकता है। खीरे के साथ दही या दूध का इस्‍तेमाल कर चेहरे पर लगाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है.

मजबूत बाल Cucumber use for Strong Hair

खीरे में मौजूद पोषक तत्‍व बालों के विकास के लिए बेहद उपयोगी है बालो की मजबूती के लिए खीरे के रस को नियमित रूप से बालो में इस्‍तेमाल करें। इसे कंडीशन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

हड्डियों की मजबूती Cucumber use for Strong Bones

खीरा और खासतौर पर इसके छिलके का सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद लाभकारी होता है खीरे के छिलके में भरपूर मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनता है इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों को स्वास्थ्य रखता है.