अजवाइन के घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Carom Seeds

अजवाइन के फायदे Benefits of Ajwain  

अजवाइन के घरेलु उपायअजवाइन के घरेलु उपाय- आयुर्वेद में अजवाइन को औषधी माना गया है इसकी तासीर गर्म होती है ये कई सारे स्वास्थ्य लाभ देने के साथ ही हमें ख़ूबसूरती भी प्रदान करती है. आज हम आपको अजवाइन के 10 ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी मददगार और उपयोगी हो सकते है.

सफ़ेद बालों के लिए Carom Seeds Home Remedy for White Hair

अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते है जो सिर में होने वाली खुजली और सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करती है. इसके लिए दो से तीन करी पत्ता, दो सूखे अंगूर, एक चुटकी अजवाइन और स्वादानुसार चीनी को एक कप पानी में मिक्स कर रोजाना सेवन करे इससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।

अजवाइन गोरी रंगत के लिए Carom Seeds Home Remedy for Glowing Skin

थोड़ी सी अजवाइन पानी में डालकर उबाल ले. अब इस पानी को छान ले और ठंडा होने के बाद पीस ले. अजवाइन के इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तब चेहरा धो ले ये घरेलु उपाय त्वचा को अंदर से साफ़ कर चेहरे को गोरा चमकदार बनाता है.

अजवाइन पेट के लिए Carom Seeds Home Remedy for Stomach

प्राचीन समय से ही अजवाइन का उपयोग पेट संबंधी समस्‍याओं के लिए किया जाता रहा है. अजवाइन के दानो को नींबू के रस में मिलाकर छाया में अच्छी तरह से सुखाने के बाद पीस कर पाउडर बना ले और इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला दें। दिन में 2 बार गुनगुने पानी के साथ इस पाउडर के सेवन से भूख की कमी, पेट फूलना व पेट से जुडी अन्य समस्याएं दूर हो जाती है.

अजवाइन वजन कम करे Carom Seeds Home Remedy for Weight Loss

अजवाइन वजन घटाने का अचूक उपाय है. इससे मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिस कारण शरीर से अतिरिक्त वसा घटने लगती है.अजवाइन को रातभर पानी में भिगो दे सुबह अजवाइन के पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पिए इस घरेलु उपाय से कुछ ही दिनों में वजन कम होने लगेगा.

अजवाइन सर्दी खासी के लिए Carom Seeds Home Remedy for Cold and Cough

अजवाइन सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत पहुंचाती है अजवाइन को पानी में उबालकर इस पानी का काले नमक के साथ सेवन करने से सर्दी खासी की समस्या दूर होने लगती है.

अजवाइन गठिया की समस्या के लिए Carom Seeds Home Remedy for Joints Pain

कई लोगो को गठिया की समस्या होती है. अजवाइन गठिया के रोग में बेहद लाभकारी औषधी है अजवाइन के पाउडर की पोटली बनाकर इससे घुटनों में सिकाई करने से लाभ मिलता है.

अजवाइन मुहांसो के लिए Carom Seeds Home Remedy for Pimples

अजवाइन डाइजेशन को बेहतर बनाता है जिससे मुंहासों की समस्या नहीं होती है. मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन को पीसकर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.

अजवाइन दांतो में दर्द के लिए Carom Seeds Home Remedy for Toothache

दांत में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन बेहतर घरेलू उपाय है पानी में 1 चम्‍मच अजवाइन और नमक मिलाकर कुल्‍ला करने से दांत दर्द में लाभ मिलता है. इसके अलावा अजवाइन के पानी को माउथ वॉश के रूप में प्रयोग करना भी लाभकारी होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

अजवाइन ऑयली स्किन के लिए Carom Seeds Home Remedy for Oily Skin

अजवाइन तैलीय त्वचा के लिए कमाल का नुस्खा है अजवाइन में सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक भरपूर पाए जाते है इसके सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा से अतिरिक्त तेल अवशोषित हो जाता है.

अजवाइन स्वास्थ्य मसूड़े के लिए Carom Seeds Home Remedy for Strong Gums

अजवाइन मसूड़ों में होने वाली सूजन और अन्य परेशानियों के लिए बेहद लाभकारी होती है अजवाइन को भूनकर महीन करके पीस ले और इसका मंजन बना ले अब इस मंजन का रोजाना इस्तेमाल मसूड़ों को स्वास्थ्य बनाता है.