तुलसी के 10 घरेलु उपाय 10 Home Remedies of Basil Leaf

तुलसी के बेहतरीन फायदे Benefits of Basil Leaf

Home Remedies of Basil Leaf Home Remedies of Basil Leaf  शास्त्रों में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है. तुलसी का पौधा पवित्र होने के साथ ही कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आज हम आपको तुलसी के कुछ ऐसे असरदार घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

सफ़ेद बाल Basil Leaf Benefits for White Hair

सफ़ेद बालो को काला करने और बालो को सफ़ेद होने से बचाने के लिए तुलसी बहुत ही फायदेमंद होती है. तुलसी पाउडर और आंवला पाउडर को रात भर पानी में भिगोने के लिए रख दे. सुबह इस मिश्रण से बालों को धोये 1 महीने के इस्तेमाल के बाद सफ़ेद बाल नैचुरली ब्लैक होने लगेंगे.

रोग प्रतिरोधक क्षमता Basil Leaf Benefits for strong Immunity

आयुर्वेद में तुलसी को बहुत ही गुणकारी माना जाता है रोजाना तुलसी की कुछ पत्तिया चबाकर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

चेहरे में निखार Basil Leaf Benefits for Glowing Skin

तुलसी चेहरे की सुंदरता को निखारती है तुलसी का तेल नियमित रुप से चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में चेहरे का रंग साफ होने लगता है और चेहरे में निखार आता है.

दांत दर्द Basil Leaf Benefits for Teeth

तुलसी दन्त दर्द में बेहद लाभकारी मानी जाती है दांतों में दर्द की शिकायत होने पर काली मिर्च और तुलसी के पत्तों की गोली बनाकर दर्द वाले दांतों के नीचे रख लें. ये घरेलु उपाय कुछ ही देर में दांतों के दर्द से छुटकारा दिला देगा.

बेहतर इम्युनिटी Basil Leaf Benefits for Immunity

तुलसी का सेवन कई तरह से लाभकारी होता है ये न सिर्फ सर्दी खासी में आराम पहुंचाती है बल्कि  मानसिक तनाव को भी कम करती है सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

मुँह के छाले Basil Leaf Benefits for Mouth

मुँह में छाले होना एक आम समस्या है मुंह में छाले होने पर तुलसी की पत्तियों के रस का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है तुलसी के पत्तो को चबाने से भी मुँह के छालों में आराम मिलता है.

सांसों की दुर्गंध Basil Leaf Benefits for Mouth Smell

पाचन शक्ति कमजोर होने की वजह से कई लोगो को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है तुलसी सांसों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में लाभकारी होती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

झाइयों के लिए Basil Leaf Benefits for Pigmentation

तुलसी का प्रयोग ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है तुलसी के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाइयां और मुहांसो की समस्या दूर हो जाती है साथ ही चेहरे में गजब का निखार आता है.

मजबूत बालों के लिए Basil Leaf Benefits for Strong Hair

स्किन को निखारने के साथ ही तुलसी बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। यदि तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर नारियल तेल और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाया जाय तो इस उपाय से बाल मजबूत और शाइनी होने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

हेयर फॉल Basil Leaf Benefits for Hair Fall

तुलसी हेयर फाल को कम करने में काफी मददगार होती है. बालों को झड़ने से बचाने के लिए तुलसी के पत्तों को पीसकर आंवले के पाउडर के साथ पानी की मदद से मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को सिर में लगाकर रातभर लगा रहने दे सुबह बालों को धो लें, ये घरेलु बाल टूटने और झड़ने से बचता है.