ड्राई स्किन के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे 10 Home Remedies For Dry Skin

त्वचा को मुलायम बनाने के घरेलू उपाय How to Get Soft Skin at Home   

ड्राई स्किन अक्सर कई लोगो को ड्राई स्किन की समस्या हो जाती है रूखी त्वचा ऑयली स्किन से कही ज्यादा नाजुक होती है। मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का सूखी त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है नहीं तो हमारे चेहरे पर झुर्रियां और रैशेज होने लगते हैं। आज हम आपको ड्राई स्किन की देखभाल और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए कुछ आसान होम रेमेडीज बताने जा रहे है.जो आपके लिए काफी मददगार हो सकती है.

स्किन को ना रगड़े Home Remedies for Dry Skin

नहाने के बाद स्किन को रगड़कर ना सुखाये इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है और स्किन ड्राई हो सकती है इसलिए हमेशा शरीर को हल्के हाथों से किसी नरम तौलिये की मदद से ही सूखाये.

स्किन को मॉइश्चराइज़ करें Home Remedies for Dry Skin

जब स्किन हलकी गीली हो तब उसे मॉइश्चराइज़ करे यह त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का सबसे बेस्ट टाइम माना जाता है क्योंकि नहाने के बाद शरीर के साफ पोर्स खुल जाते हैं और मॉइश्चराइज़र आसानी से स्किन में चला जाता है यह रूखी त्वचा के लिए बहुत बढ़िया नुस्खा है.

शहद Skin Care Beauty Tips

ड्राय स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है क्योकि ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है जो त्वचा को आसानी से मुलायम बनाता है इसके प्रयोग से झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस भी ठीक हो जाती है  इसे आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए सीधे इस्तेमाल कर चेहरा धो लें।

एलोवेरा Beauty Tips Home Remedies

एलोवेरा त्वचा को स्वस्थ्य और चमकदार बनाता है एलोवेरा को काटकर उसका जेल त्वचा और चेहरे पर लगाए और तब तक मालिश करें जब तक ये त्वचा में अच्छे से घुल ना जाए। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाने पर ड्राई स्किन की समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है.

खूब पानी पीयें Healthy Skin at Home Tips

त्वचा के लिए पानी बेहद अहम् होता है खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों को भरपूर पानी पीना चाहिए. ये स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज़्ड करता है जिससे स्किन सॉफ्ट रहती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं।

नारियल तेल Skin moisturizer Home Remedies

नारियल का तेल बहुत गुणकारी होता है ये त्वचा को जरूरी पोषण देता है ड्राई स्किन पर नारियल तेल लगाकर हलके हाथो से मसाज कर तबतक के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे जब तक की त्वचा इसे सोख न ले बेहतर परिणाम के लिए रोजाना रात के समय इस उपाय को अपनाये.

ग्लिसरीन Face Pack for Dry Skin

ग्लिसरीन स्किन को मॉइस्चराइज कर उसे सॉफ्ट और चमकदार बनाता है ग्लिसरीन में गुलाबजल को मिलकर ड्राई स्किन पर लगाए और कुछ देर के लिए यूँ ही छोड़ दे जब स्किन अधिक चिपचिपी हो जाय तो चेहरा धो ले ग्लिसरीन का ये घरेलु नुस्खा रूखी त्वचा से निजाद दिलाकर त्वचा के रूखेपन को दूर कर देगा.

हल्दी Beauty Face Pack for Dry Skin

हल्दी पाउडर में शहद, दही और जैतून का तेल मिलकर पेस्ट तैयार कर ले अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद जब ये सूख जाय तब चेहरा ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस फेसपैक को आजमाने पर ड्राई स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

निम्बू Dry Skin Care Routine at Home

निम्बू त्वचा के लिए क्लीन्ज़र का काम करता है और त्वचा को बेदाग़, मुलायम बनाता है ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए नीबू के रस को रूई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाए 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले हफ्ते में दो बार इस उपाय से आप ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

सही प्रोडक्ट चुने Home Remedies for Dry Skin

ड्राय स्किन की देखभाल के लिए जरूरी है की आप हमेशा माइल्ड साबुन, क्लीन्ज़र और क्रीम का इस्तेमाल करे. हार्श साबुन त्वचा की नैचुरल नमी और ऑयल्स को छीनकर स्किन को ड्राय बना देते है.