1 हफ्ते में कैसे घटाए मोटापा How to lose weight at home naturally

पेट की चर्बी को कैसे कम करें Motapa Kam Karne Ka Asardaar Upay-

मोटापा कम कैसे करेंमोटापा कम कैसे करें- आज के समय ज्यादातर व्यक्ति अपने बढ़ते मोटापे से परेशान रहते हैं पर क्या आप जानते हैं कि आपके प्रतिदिन की खाने की आदतें भी आपका मोटापा बड़ा सकती हैं. मोटापा बढ़ने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण होता है, वो हमारी ही कुछ खराब आदतें होती हैं।

मोटापा कम कैसे करें How To Lose Weight Naturally-

पर हमें उस बारे में पता भी नहीं होता है जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आपकी ऐसी कौनसी गलतियां हैं जो आपका वजन बढ़ाती हैं.

मोटापा कम करने के लिए पौष्टिक आहार ले Take A Nutritious Diet To Reduce Lose Weight –

मोटापा कम कैसे करें- कई बार लोग लंबे सफर के समय कुछ ना कुछ खाते ही रहते हैं, चाहे वह समोसा हो, चिप्स हो या फिर बर्गर। इन सभी अनहेल्‍दी स्‍नैक्‍स से पेट कम भरता है और कैलोरी ज्‍यादा बढ़ जाती है। इसलिये अगर आप लंबे सफर पर जा रहें हों, तो अपने साथ पौष्‍टिक आहार रखें और साथ में पानी की बोतल भी जरूर रखें। सफर के दौरान आप फल, गाजर, खीरा या सलाद खा सकते हैं।

पेट कम करने के लिए कभी न छोड़े खाना Don’t Avoid Foods While Trying To Lose Weight –

मोटापा कम कैसे करें- जी हाँ अधिकतर लोगो की आदत होती है कि वो टीवी देखते हुए खाना खाते हैं, टीवी देखते हुए खाना कभी नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे हमारा ध्यान बट जाता है। ऐसे में हमें अंदाजा नहीं लग पाता कि हम एक बार में कितना खाना खा रहें हैं। भोजन हमेशा ढंग से चबा कर और धीरे-धीरे और स्‍वाद लेकर खाना चाहिए। इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और आपका वजन भी नहीं बढ़ाता है.

ग्रीन टी से करें मोटापा कम Green Tea Reduce Bally Fat –

मोटापा कम कैसे करें- आजकल कॉफी लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। कॉफी आजकल  लोगो कि आदत बन चुकी है ऑफिस में, दोस्तों के साथ या कही भी सिर्फ कॉफी ही पीनी है यह बहुत बेकार आदत है कॉफी से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है, अगर आप पीना ही चाहते हैं तो ग्रीन टी पियें या फिर ब्लैक कॉफी पिए जो आपके वजन को काम करती है.

इसे भी पढ़ें  –

घरेलु उपाय से करें पेट की चर्बी कम Homemade Drinks For Flat Tummy –

मोटापा कम कैसे करें- ज्यादातर गर्मियों में कई बार कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं, कोल्ड ड्रिंक पीने का शौक आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी च्छा नहीं होता। इन कोल्ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। इसलिए कोशिश करे कि काम से कम कोल्ड ड्रिंक पिए, अगर पीना ही चाहते हैं तो नीमू पानी या फ्रूट जूस पिले ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ाता है.

पेट से चर्बी कम करने के लिए कम कैलोरी वाले आहार ले A Simple Diet Plan To Reduce your Belly Fat-

मोटापा कम कैसे करें- अधिकतर लोग सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं, सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में अक्सर लोग अपना नाश्ता छोड़ देते हैं। नाश्ता न करना मोटापा बढ़ने का सबसे प्रमुख करण है जी हाँ अगर ऐसा बार बार होता है तो ये आदत आपका वजन बढ़ा सकती है। इसलिए ध्यान रहे नाश्ता हमेशा करें.

समय समय पर स्नैक्स खाना (Time to time eat snacks) –

बहुत से लोगो कि आदत होती है कि वो समय समय पर स्नैक्स खाते रहते हैं। अगर आपको भी मिनट-मिनट पर स्‍नैक्‍स खाने की आदत है तो तुरंत इस आदत को छोड़ दें. क्‍योंकि इससे शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती हैं और आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है.

मोटापा कम करने के लिए बाहर की चीजे कम खाएं (Eat
Less Out Of Food For Reduce Belly Fat) –

मोटापा कम कैसे करें- जी हाँ दोस्तों आजकल लोगो कि आदत बन चुकी है बहार का खाना खाने की, बहार का खाना अधिक खाने से भी आपका मोटापा तेजी से बढ़ता है, इसलिए कोशिश करें की बहार न खाकर घर का पौस्टिक खाना खाएं.

FAQ-

प्रश्न- पेट की चर्बी को कैसे कम करें?
उत्तर- ग्रीन टी के इस्तेमाल से आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

Question: How to lose weight fast and easily ?
Answer: You can easily lose your weight for Eat a high-protein breakfast, Avoid sugary, Drink water a half hour before meals, Eat your food slowly etc.

प्रश्न- मोटापा कम करने के घरेलू उपाय?
उत्तर- मोटापा कम करने के घरेलु उपायों में अपने खाने के साथ पपीता का सेवन करें।

Question: Home remedies to reduce weight?
Answer- You can easily reduce your weight for Bitter Gourd juice.

प्रश्न- पेट कम करने के लिए योगासन क्या हैं?
उत्तर- पेट कम करने के लिए योगासन वक्रासन भुजंगासन पश्चिमोत्तासन गरुड़ासन आदि हैं।

Question:  Fat km karne ke upay?
Answer- Fat km karne ke liye ap nimbu ka sevan karen.

प्रश्न- मोटापा कम करने के आसान तरीके?
उत्तर- मोटापा कम करने के लिए आप अपने खाने में नमक की मात्रा कम ले, तले हुए और बाहर के खाने से बचें शक्कर कम से कम मात्रा में लें साथ ही नींद पूरी लें।

Question- Home remedies for reducing obesity?
Answer- Lemon juice is one of the best home remedies for obesity. Take papaya with your food for reducing obesity.

प्रश्न- कमर और पेट की चर्बी कैसे करें?
उत्तर- सुबह उठकर खली पेट करेले के जूस पिने से आप अपनी चर्बी को आसानी से घटा सकते हैं।

Question- How to reduce belly fat?
Answer- Water is a useful tool in your weight-loss, you can reduce your Stomach Fat by Drinking Water.

प्रश्न- पेट कम करने के उपाय?
उत्तर- पेट कम करने के लिए आप दिन भर गर्म पानी का सेवन करें या गर्म पानी में निम्बू और अदरक रस मिलाकर पिए यह बहुत ही असरकारी है।

Question- Pet ka fet km karne ke liye kya karen?
Answer- Pet ka fet km karne ke liye jaruri hai pryapt nind lena.

प्रश्न- मोटापा कैसे कम करें?
उत्तर- मोटापे को दूर करने का उपाय है गर्म पानी इसका प्रयोग आपको दिन भर करना होगा। यह शरीर से चर्बी हटाने के लिए काफी फायदेमंद है।

प्रश्न- पतला होने के घरेलू उपाय ?
उत्तर- पतला होने के घरेलु उपायों में आप सुबह खली पेट गर्म पानी का सेवन करें इसके आलावा आप कच्चा पपीता करेले का जूस भी ले सकते हैं यह मोटे से पतला होने के लिए फायदेमंद है।