हैंडसम और स्मार्ट दिखने के आसान टिप्स How to look handsome easily

पुरुषों के लिए हैंडसम और यंग दिखने के कुछ आसान घरेलु उपाय

पुरुषों के लिए हैंडसम और यंग दिखने के कुछ आसान घरेलु उपाय upcharnuskheआजकल हर कोई सुन्दर तथा आकर्षित दिखना चाहता है. आजकल सभी व्यक्ति चाहे ओ महिला हों या पुरुष हर कोई अपने रूप को को निखारने में लगे रहते हैं. महिलाएं तो अपनी सुंदरता को निखारने के लिए मेकअप का सहारा लें लेती हैं मगर आजकल हर युवा पुरूष की चाहत होती है कि वह गुड लुकिंग दिखे साथ ही दूसरे लोग उनसे आकर्षित हों.

पुरुषों को हैंडसम और अट्रैक्‍टिव दिखना काफी अच्‍छा लगता है और वह उसके लिये कुछ भी कर सकते हैं. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि हैंडसम और गुड लुकिंग पुरुष आजकल हर किसी की नज़रों में पहले आते हैं. वे भी अपनी त्वचा, चेहरे औऱ लुक्स को लेकर जागरुक रहते हैं और हैंडसम दिखना चाहते हैं. इसके लिए पुरुषों को जरुरी है की वे खुद की ड्रेसिंग सेंस, खाने-पीने में ध्यानं दें. अगर आप भी यंग और हैंडसम दिखना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलु टिप्स को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करके कुछ ही दिनों में फिट तथा हैंडसम दिख सकते हैं.

चेहरे की सफाई

अत्यधिक प्रदूषण होने के कारण लोगो के चेहरे पर धूल तथा मिटटी का हमला हों जाता है. जिसके कारण चेहरे की रौनक ही खो सी जाती है. चेहरे पर धूल-मिटटी जमा होने के कारण चेहरे पर मुँहासे तथा पिंपल्स होने लगते हैं जिनसे चेहरा भद्दा दिखाई देता है. इसलिए रोजाना अपने चेहरे को कम से कम चार बार धोए.

रोज शेविंग ना करें

अनेक पुरुष ऐसे होते हैं जो रोज शेविंग करते हैं. मगर रोज शेविंग करने से चेहरे की त्वचा खराब होने लगती है तथा हमारे चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है. इसलिए रोग शेविंग ना करें जिससे चेहरा खुरदुरा नहीं होगा.

त्‍वचा की नमी बनाएं रखें

अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है तो आपकी उम्र अधिक लगने लगेंगी. इसलिए अपनी त्‍वचा पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं जिससे आपकी स्‍किन में रूखापन न आए. इसके प्रयोग से चेहरे की झुर्रियां भी समाप्त होने लगती हैं.

अपने ड्रैसिंग सेंस पर दें ध्यान

अधिकतर लड़के अपने ड्रैसिंग सेंस पर ध्यान नहीं देते जो उन्हें मिलता है पहन लेते हैं. अपनी स्मार्टनेस को निखारने के लिए आपको अपनी ड्रेस पर ध्यान देना होगा. आजकल सभी लोग जीन्स पहनते हैं. जीन्स का चलन कभी पुराना नहीं होता तथा जीन्स अधिकतर लोगो के ऊपर सूट भी करती हैं. जीन्स पहनने से ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं रुकता साथ ही स्मार्ट लुक भी आता है. इसके लिए आप आप अपनी उम्र के हिसाब से सही रंगो का चयन करें. 

बालों की देखभाल करें

आमतौर पर पुरुष अपने बालों में अधिक ध्यान नहीं देते मगर बालों का भी खास ख्याल रखना जरुरी होता है. स्मार्ट लुक देने के लिए आप अपने बालों को जब भी धोए तो इनमे कंडीशनर करें. इससे बालों में चमक आती हैं इसके अलावा आप अपने बालों को अपनी इच्छानुसार कलर भी कर सकते हैं. जिससे आपका लुक स्मार्ट लगने लगेगा. बालों को ज्यादा बढ़ाकर नहीं रखना चाहिए इससे आपकी छवी पर लोगों का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. बालों की हल्की कटिंग रखें.

दांतों की देखभाल करें

अपने चेहरे के साथ-साथ आपको अपने दांतों का भी खास ख्याल रखना जरुरी होता है. साफ़ तथा मजबूर दांत आपके चेहरे की सुंदरता को निखारने का काम करते हैं. यदि आपके दांत साफ़ तथा मजबूत होते हैं तो आप जब भी हसेंगे आपकी स्मार्टनेस दिखने लगेगी. इसलिए अपने दांतों को रोजाना साफ करें.

अपने शरीर की सफाई करें

हैंडसम दिखने के लिए सबसे जरुरी है शरीर की साफ -सफाई. शरीर की साफ-सफाई रखने के लिए आप रोजाना नहाए साथ ही आप डियो या सेंट का भी प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन इसके अधिक प्रयोग ना करें. हल्की मात्रा में डियो या सेंट का प्रयोग करना उचित होता है.

जूते का चयन

जब भी आप कहीं बाहर जाने के लिए रेडी होते हैं तो अपने लिए सही जूतों का चयन करें तथा अपनी ड्रेस से मैचिंग के ही जूते पहनें. अगर आप बिना पॉलिश के घिस चुके जूते जो आपके पहनावे से भी मैच नहीं करते, यदि आप इन्हें पहनकर कहीं बाहर जा रहे हैं तो इससे आपकी तारीफ कोई नहीं करेगा. आपके कपड़े चाहे कितने ही अच्छे क्यों ना हों अगर आपके जूते गंदे तथा फटे हुए हैं तो आपकी चमक फीकी पड़ने लगेंगी. इसलिए  जूतों का सलेक्शन इवेंट के हिसाब से करें.

हमेंशा स्माइल दें

हंसता हुआ चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता तथा इससे हमारे चेहरे की रौनक ओर भी बढ़ जाती है. यदि आपका ड्रसिंग सेन्स बहुत अच्छा है ओर आपके चेहरे पर स्माइल नहीं है तो आपका लुक फीका पड़ने लगता है. इसलिए हमेशा अपने फेस पर स्माइल बरकरार रखें.

शारिरिक रूप से रहें फिट

अपने शरीर को साफ रखने के साथ -साथ शरीर को फिट रखना भी बहुत जरुरी होता है. यदि आपका शरीर फिट है तो आपका लुक काफी अच्छा लगेगा. साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. इसके लिए आप सुबह जल्दी उठकर जॉगिंग करें, 2 कि मी तक दौडें. इसके अलावा आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं. यदि आपको साईकिल चलने का शौक है तो आप साइकिलिंग भी कर सकते हैं जिससे आपकी बॉडी फिट रहेगी तथा आप में स्मार्टनेस दिखने लगेगी.

जवां दिखने के लिए व्‍यायाम है जरुरी

नियमित व्‍यायाम हमारे शरीर की शक्ति और कार्यक्षमता बढ़ती है. व्‍यायाम करने से हमारे शरीर में रक्‍त-संचार सुचारू रूप से होता है और शरीर के प्रत्येक अंग में उचित रूप से रक्त का संचार होता है. जिससे शरीर स्वस्थ रहता तथा जवां बना रहता है.

जवां दिखने के लिए ध्‍यान और योग भी है जरुरी

योग और ध्‍यान के माध्यम से आप अपनी उम्र का असर दिखने से रोक सकते हैं. योग और ध्‍यान केवल मानसिक रूप से ही नहीं बल्कि आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाने में सहायता प्रदान करते हैं. इनसे आपको तनावमुक्‍त रहने में मदद मिलती है तथा योग द्वारा दिल की बीमारियां, मोटापा और त्‍वचा सम्बन्धित सभी परेशानियों से राहत मिलती है.

error: