हल्दी के चमत्कारिक गुण, उपयोग और शारीरिक फायदे Health benefits of eating turmeric

हल्दी के प्राकृतिक गुण और स्वास्थ्य संबंधी लाभ

%e0%a4%b9%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%95%e0%a5%83%e0%a4%a4%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%97%e0%a5%81%e0%a4%a3-%e0%a4%94%e0%a4%b0हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण पाये जाते हैं. इसका प्रयोग हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. हल्दी का प्रयोग कई वर्षो से खाने का रंग बदलने के किया जाता है.

हल्दी का उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने में, सूजन कम करने में और शरीर के शोधन में हजारों सालों से उपयोग में लाया जा रहा है. इसमें पाया जाने वाले तत्व करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल अनेक रोगों से लड़ने में सहायक होता है. इसके अलावा हल्दी का प्रयोग कटने, छिलने और जलने पर भी उपयोग में लाया जाता है.

भारतीय मसालों में प्रयोग किये जाने वाले मसालों में हल्दी सबसे अधिक प्रयोग में लायी जाने वाले मसाले के रूप में जानी जाती है. इसका प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने तथा खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए सदियों से होता आ रहा है.

हल्दी के बिना किसी भी प्रकार के भोजन को बनना भारतीय समाज में उचित नहीं समझा जाता. हल्दी में कई चमत्कारिक औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के साथ-साथ त्वचा में भी निखार लाते हैं.

हल्दी का घरेलु उपयोग

हल्दी के अनेक लाभदायक गुण होते हैं ये तो हर कोई जानता है. आमतौर पाकर हल्दी का प्रयोग भारतीय खाने का स्वाद बढ़ाने तथा रंग बदलने के लिए किया जाता है. इसके अलावा भारतीय रसोई में इसका महत्वपूर्ण स्थान है और धार्मिक रूप से इसको बहुत शुभ समझा जाता है. भारतीय समाज में शादी-विवाह आदि में हल्दी की रस्म होती हैं. भारतीय समाज में हल्दी की रस्म को करना अच्छा संकेत माना जाता है.

हल्दी एक भारतीय चमत्कारिक वनस्पति है जो खाने का रंग तथा स्वाद लको बदलने के साथ-साथ हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी काफी सहायक होती है साथ ही इसके प्रयोग से त्वचा में निखार भी आता है.

हल्दी के स्वास्थवर्धक लाभ 

हडि्डयों को पहुँचाती है फायदा हल्दी – स्वस्थ रहने के लिए उचित आहार का सेवन करना बहुत ही आवश्यक होता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए रोजाना दूध में थोड़ा हल्दी मिलाकर पीने से शरीर को कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है.

हल्दी है गठिया दूर करने में है सहायक – गठिया की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी एक बहुत अच्छा उपय है. रोजाना हल्दी वाला दूध पीए. इससे जोड़ और पेशिया लचीली बनती हैं जिससे दर्द कम होता है.

हल्दी से करे टॉक्सिन्स को दूर – रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से लीवर साफ होता है जिसके कारण टॉक्सिन्स की समस्या से छुटकारा मिलता है.

हल्दी का उपयोग करे त्वचा को चमकदार बनाने के लिए – त्वचा का रंग निखारने के लिए सबसे पहले हल्दी का उबटन बना ले. अब इसे अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे की चमक बरकरार रहती है.

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए हल्दी से – इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए भी हल्दी का प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा कच्ची हल्दी ले. अब इस कच्ची हल्दी की चाय बनाए. अब इस हल्दी से बनी चाय का सेवन करें. इससे फायदा होगा.

हल्दी से करें वजह कम – हल्दी वजन कम करने का एक अच्छा माध्यम है. इसमें वजन कम करने के अनेक गुण पाए जाते हैं. रोजाना हल्दी का सेवन करने से वजन कम होने की गति बढ़ने लगती है.

हल्दी दिलाए मुहांसों से छुटकारा – हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे चेहरे की अनेक प्रकार की समस्याए समाप्त हो जाती हैं. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ी हल्दी और चंदन लें. अब इनको मिलाकर इनका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे के मुँहासे आदि समाप्त होने लगेंगे.

बालों में रुसी के लिए लाभदायक हल्दी – हल्दी हमारी त्वचा की देखभाल करने के अलावा हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. हल्दी का प्रयोग बालों में करने के लिए हल्दी को ऑलिव आयल में मिलाकर बालों में लगाए. करीब 20 मिंट बाद बालों को धो दें. इससे बालों में हुयी रुसी कम होने लगेगी.

हल्दी दे खांसी से राहत – अत्यधिक खासी होने पर भी हल्दी बहुत फायदेमंद होती है. खासी की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी की एक गाठ लें. अब इसे कुछ देर तक चूसते रहे. इससे खासी से राहत मिलेगी.

error: