हरियाली तीज तिथि पूजा विधि Hariyali Teej Date Time 2020

हरियाली तीज 2020 कब है Hariyali Teej Date Time 2020

हरियाली तीजहरियाली तीज या श्रावणी तीज का पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है. सौभाग्य प्राप्ति के लिए रखा जाने वाला यह व्रत सावन के महीने में आने के कारण हरियाली तीज के नाम से काफी प्रसिद्ध है. इस दिन भगवन शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा आराधना की जाती है आज हम आपको साल 2020 हरियाली तीज व्रत तिथि शुभ मुहूर्त पूजा की विधि और इस व्रत के कुछ जरूरी नियम व उपायों के बारे में बताएंगे.

हरियाली तीज तिथि व शुभ मुहूर्त Hariyali Teej Date time tithi Muhurt 2020

  1. साल 2020 में हरियाली तीज का यह पर्व 23 जुलाई गुरुवार के दिन मनाया जाएगा.
  2. तृतीया तिथि शुरू होगी 22 जुलाई बुधवार सायंकाल 07:22 मिनट पर|
  3. तृतीया तिथि समाप्त होगी 23 जुलाई गुरुवार सायंकाल 05:03 पर|

हरियाली तीज पूजा विधि Hariyali Teej Puja Vidhi

शिव पुराण के अनुसार हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. इस दिन सौभाग्य और मनचाहे वर प्राप्ति के लिए व्रत रखने की परंपरा है. सुहागन महिलाओं के लिए यह व्रत बेहद खास होता है. इस दिन प्रातःकाल उठकर घर व मंदिर की साफ़ सफाई कर स्नानादि से निवृत होकर घर को तोरण से सजा ले. इसके बाद सोलह श्रृंगार कर एक चौकी पर साफ़ मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, भगवान गणेश और माता पार्वती की प्रतिमा बनायें और उनका श्रृंगार करे अब सभी देवी देवताओं का आह्वान कर विधिवत पूजा करें। सुहाग का सामान माता पार्वती को अर्पित कर तीज व्रत की कथा सुने और पढ़ें| अंत में माँ गौरी से सुहाग की कामना करते हुए पूजा सम्पन्न करे.

हरियाली तीज का महत्व Hariyali Teej Importance

यूँ तो प्रत्येक व्रत और त्यौहार अपने आप में बेहद ख़ास होता है हरियाली तीज का व्रत भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक है मान्यता है की जब माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए कठिन तप किया और भगवान शंकर ने जिस दिन उनकी तपस्या स्वीकार कर उन्हें पत्नी रूप में स्वीकार किया वो श्रावण मास शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि ही थी जिस कारण इस तिथि को भगवन शिव ने सुहागन महिलाओ के लिए सौभाग्य का दिन होने का वरदान दिया। तभी से इस दिन सभी सुहागन महिलाये व्रत रखती है और अखंड सौभाग्य के लिए भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन करती है.इस व्रत के प्रभाव से महिलाओं को सौभाग्य प्राप्ति का वरदान और मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

हरियाली तीज व्रत के नियम Hariyali Teej Fast Rules

हरियाली तीज व्रत के कुछ जरूरी नियम है जिनका पालन व्रती को अवश्य ही करना चाहिए.

  1. तीज के दिन प्रातःकाल स्नान के बाद सोलह श्रृंगार कर उपवास रखना चाहिए.
  2. इस दिन शाम के समय शिव मंदिर में भगवान शिव व माता पार्वती की विधिवत पूजा कर घी का दीपक जलाना चाहिए.
  3. व्रत के बाद किसी अन्य सौभाग्यवती स्त्री को सुहाग का सामान दान कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए.
  4. इस दिन विशेषकर पूजा के समय हरे और लाल रंग के कपड़े व सामान का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा शुभ होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2020 का भविष्यफल

हरियाली तीज व्रत उपाय Hariyali Teej Upay

सालभर में आने वाले इस तीज व्रत का का इंतज़ार लगभग सभी महिलाओं को रहता है क्योकि इस दिन की गयी पूजा और कुछ विशेष उपायों से व्यक्ति को जीवन में सुख-सौभाग्य, धन समृद्धि और सुखी गृहस्थ जीवन का वरदान मिलता है आइये जानते है इस दिन मनोकामना प्राप्ति के लिए किये जाने वाले उपायों के बारे में.

  1. तीज के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से व्यक्ति को मनोकामना प्राप्ति का वरदान मिलता है.
  2. हरियाली तीज के दिन शिव मंदिर में दीप दान करना और शिव मन्त्र के जाप करने से सौभाग्य और सुख की प्राप्ति होती है.
  3. हरियाली तीज व्रत के दिन शाम के समय माता गौरी के समक्ष 16 श्रृंगार की सामग्री अर्पित करने और घी का दीपक जलाने से विवाह सम्बन्धी परेशानिया दूर होती है.
error: