हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे Reciting Hanuman Chalisa Benefits

हनुमान चालीसा का पाठ करने के लाभ और फायदे Miracles of reciting Hanuman Chalisa

हनुमान जी भगवान राम के भक्त हैं. हनुमान चालीसा में 40 छंद हैं जिसके कारण इसे हनुमान चालीसा कहा जाता है.  हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का बड़ा ही महत्‍व है। हनुमान चालीसा पढ़ने से व्यक्ति को कई लाभ होते हैं. पूर्ण हनुमान चालीसा का भी अपना एक महत्व एवं इस पाठ को पढ़ने का लाभ है, जिससे आम लोग अनजान हैं।

आज हम आपको बताएंगे की हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे क्या होते हैं.

कब पढ़ें हनुमान चालीसा

वैसे तो हनुमान चालीसा को कभी भी पढ़ा जा सकता है लेकिन कई बार कोई व्यक्ति डर, भय, संकट या विपत्ति आने पर बहुत अधिक घबरा जाता है ऐसे समय में व्यक्ति को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे मन के सारे डर समाप्त हो जाते हैं.

बुरी शक्तियों को दूर भगाने में

कई बार किसी-किसी व्यक्ति को बुरी शक्तिया काफी परेशान कर देती हैं ऐसे समय में व्यक्ति को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए इससे बुरी शक्तियों से छुटकारा मिलता है.

क्षमा मांगने के लिए

यदि आपसे कोई गलती हो गयी है और आप उस गलती को सुधारना चाहते हैं तो आप हनुमान चालीसा पढ़े, इससे आपका मन हल्का होगा.

बाधा दूर करने में

भगवान गणेश की तरह हनुमान जी भी कष्‍ट हरते हैं। ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी लाभ मिलता है।

तनाव मुक्ति

कई लोग तनाव के कारण अत्यधिक परेशान रहते हैं. इस समस्या को समाप्त करने के लिए हनुमान चालीसा पढ़े इससे व्यक्ति का मन शांत होता है तनाव मुक्‍त हो जाता है।

इच्‍छाओं की पूर्ति के लिए

व्यक्ति की अनेक इच्छाएं होती हैं. मगर सभी इच्छाओ की पूर्ति होना भी सम्भव नहीं है. यदि आप अपनी किसी इच्छा को पूरा करना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा का पाठ करें इससे आपको लाभ हो सकता है.

बुद्धि और बल

हनुमान जी को बुद्धि और बल का प्रतीक माना जाता है. यदि आप भी हनुमान जी की तरह ही बुद्धि और बल प्राप्त करना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा का पाठ करें इससे आपको लाभ होगा.

error: