स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद एलोवेरा के गुण तथा लाभ Amazing Benefits of Aloe Vera for Hair and health

एलोवेरा के उपयोग एवं उसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे

एलोवेरा को एक बहुत अच्छी औषधी के रूप में  जाना जाता है. इसका प्रयोग प्राचीन समय से ही कई रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसे भारत में प्राचीन काल से धृतकुमारी के नाम से जाना जाता है.

यह कांटेदार पत्तियों वाला पौधा शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है. एलोवेरा में कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

एलोवेरा जूस में एंटी – ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है. इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है. एलोवेरा हर सीजन में पाया जाने वाला एक ऐसा पौधा है जिसका प्रयोग अनेक प्रकार की दवाइयों को बनाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इससे अनेक प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन भी बनाए जाते हैं जिनके प्रयोग से हमारी स्किन खूबसूरत तथा जवां नजर आती है.

एलोवेरा के स्वास्थ लाभ

पेट की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग – यदि पेट में किसी प्रकार की समस्या हो जाए तो उससे निपटने के लिए आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा एलोवेरा का रास लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस तथा थोड़ी काली मिर्च मिला लें. अब इस मिश्रण को पीए. इससे पेट में हो रहे  दर्द,ऐठन,अलसर ,गस,अपच ,इत्यादी से आराम मिलता है.

अर्थराइटिस में उपयोगी हैं एलोवेरा – अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या होने पर भी एलोवेरा का उपयोग करना उचित होता है. रोजाना एलोवेरा के रस का सेवन करें. इससे आर्थराइटिस की समस्या से राहत मिलती है.

कान के दर्द में लाभकारी है एलोवेरा – कान में दर्द होने के पर आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा एलोवेरा का रस लें और जिस कान में दर्द है उस कान में इस रस को ना डाले बल्कि दूसरे कान में डाले. इससे कान का दर्द कम होने लगता है.

एलोवेरा शरीर के सूजन को कम करने में है सहायक – यदि शरीर के किसी हिस्से में सूजन हो जाए तो एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा का रोजाना सेवन करें. इससे शरीर की सूजन कम होने लगती है.

पाईल्स में लाभदायक एलोवेरा – पाईल्स की समस्या होने पर पाईल्स के रोगियों को नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करना चाहिए. इससे पाईल्स की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

कब्ज को ठीक करता है एलोवेरा – कब्ज होने पर हमारे पेट में अत्यधिक दर्द रहता है. इसे ठीक करने के लिए नियमित रूप से एलोवेरा का प्रयोग करना लाभदायक होता है. रोजाना एलोवेरा का जूस पीए. इससे कब्ज की समस्या कम होने लगेगी.

खांसी में लाभदायक है एलोवेरा – यदि अधिक खासी के कारण आपको काफी परेशानी हो रही हो तो आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा के गुदे में थोड़ा काला नमक मिलाकर खाने से काफी आराम मिलता है.

खुजली में आराम दिलाता हैं एलोवेरा – यदि शरीर के किसी हिस्से में अतयधिक खुजली हो रही हो तो आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं. इसके प्रयोग करने के लिए एलोवेरा का रस निकाल लें. उसमे नारियल तेल ,कपूर और गेरु मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को रोजाना सुबह को अपने शरीर में लगा लें तथा कुछ देर बाद नहा लें. इससे शरीर में हो रही खुजली से राहत मिलती है.

कटने या जलने पर एलोवेरा का प्रयोग – यदि शरीर में कहीं पर कट जाए या जल जाए तो इसके लिए भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है. जिस स्थान पर कटा या जला हो वहां पर एलोवेरा का रस निकाल के लगा दें. इससे कटा या जला हुआ भाग ठीक होने लगेगा.

एलर्जी में आरामदायक एलोवेरा – कई बार हमे अनेक कारणों की वजह से एलर्जी होने लगती हैं. इस समस्या को समाप्त करने के लिए एलोवेरा के रस में काला तिल भुना हुआ और गुड लेकर उसका लड्डू बनाकर उसका सेवन करें. इससे एलर्जी कम होने लगेगी.

त्‍वचा की सुंदरता बढ़ाये एलोवेरा – एलोवेरा त्वचा को खूबसूरत बनाने का बहुत ही अच्छा तथा सरल उपाय है. एलोवेरा जूस के नियमित प्रयोग से त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है. एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे को सुंदर बनाया जा सकता है. इसके अलावा आप एलोवेरा जूस को रोजाना पीए इससे त्वचा से सम्बंधित समस्याएं समाप्त होने लगती हैं.

बालों को चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग – त्वचा के साथ-साथ एलोवेरा बालों को भी खूबसूरत बनाने में काफी मददगार साबित होता है. एलोवेरा जेल को आप मेहंदी में मिलाकर अपने बालों में लगाए. इससे बालों में शाइनिंग आती है. इसके अलावा आप एलोवेरा जेल को निकालकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं. इससे भी बाल घने तथा मजबूत बनते हैं.

error: