स्प्लिट एसी एंड विंडो एसी कौन है बेहतर Difference between Split AC vs Window AC Which AC is better

विंडो ऐसी और स्प्लिट ऐसी में अंतर  Split vs Window Air Conditioner-

स्प्लिट एसी गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ऐसी, फैन और कूलर स्प्लिट एसी जैसी चीजों का सहारा लेते हैं। जो हमें गर्मी से थोड़ा राहत देते हैं। इस तपती गर्मी में फेन और कूलर एक सीमा तक ही घर को ठंडा रख पाते हैं। ऐसे में असली राहत ऐसी ही देता है।

स्प्लिट एसी विंडो एसी में अंतर Difference Between Split AC Window AC –

इसलिए अगर आप भी ऐसी खरीदने का मन बना रहे हैं तो तो पहले ये अवश्य जान ले कि आपके लिए कौन सा ऐसी बेहतर होगा। आपके इसी कंन्‍फ्यूजन को दूर करने के लिए आज हम आपको बताएंगे ऐसी के प्रकार और उनकी खूबियां जिससे आपको निर्णय लेने में आसानी होगी।

विंडो ऐसी Window AC – 

एसी खरीदते वक्‍त जो निर्णय सबसे अहम है वह है एसी का प्रकार । बाजार में आजकल दो प्रकार के एसी काफी चर्चा में हैं विंडो एसी और स्प्लिट एसी।दरअसल छोटा साइज और आसानी से इंस्टॉलेशन आदि के कारण ही लोग इसे अबतक पसंद करते हैं।

Air Conditioner Types

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा जगह नहीं है तो उसके लिए विंडो AC लेना ही ज्यादा बेहतर होता है। विंडो एसी आपके घर की खिड़की में आसान से फिट हो जाता है। और साथ ही इसमें एक ही यनिट होता है जिस कारण यह बहुत आवाज करता है विंडो एसी स्प्लिट के मुकाबले काफी सस्‍ते होते हैं। ऐसे में यदि आपके पास रूम में स्पेस कम है और आप पैसे कम खर्च करना चाहते हैं तो ऐसे में विंडो एसी एक बेहतरीन विकल्‍प है।

स्प्लिट एसी Split AC –  

स्प्लिट एसी का एक हिस्‍सा आपके घर की दीवार पर टंगा होता है वहीं दूसरा हिस्‍सा ओपन स्‍पेस में लगा होता है। इसमें दो यनिट होते हैं इनडोर यूनिट और आउटडोर यूनिट। स्प्लिट ऐसी की इंस्‍टॉलेशन कॉस्‍ट विंडो एसी के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती है। वहीं इसे अनइंस्‍टॉल करने के लिए भी आपको एक्‍सपर्ट की मदद की जरूरत होती है। ये ऐसी विंडो ऐसी की तरह आवाज नहीं करते हैं   ये पूरी तरह से साइलेंट होते हैं। इनके चलने का आपको अहसास नहीं होता। इनसे सिर्फ कूलिंग मिलती है। इसके अलावा स्प्लिट ऐसी के लिए आपको कमरे में कोई तोड़फोड़ या अरेंजमेंट करने की जरूरत नहीं होती। साथ ही स्प्लिट ऐसी देखने में भी काफी सुंदर होते हैं।

अगर आप अपने बजट के हिसाब से ऐसी खरीदना चाहते हैं तो आपके विंडो ऐसी सबसे अच्छा विकल्प है।

error: