मोबाइल बैटरी बैकअप बढ़ाने के आसान टिप्स Fix Charging Problem Increase Mobile Battery Backup

मोबाइल की बैटरी बैकअप बढ़ाने के आसान टिप्स Tips for Save Mobile Battery Increase Battery Life-

मोबाइल बैटरी बैकअप आजकल कई स्मार्टफोन यूज़र्स मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने से काफी परेशान रहते है. और तो और बैटरी को बार-बार चार्ज करने से मोबाइल बैटरी बैकअप कम हो जाती है। जिसके कारण उन्हें अपनी बार बार बैटरी चेंज करनी पड़ जाती है.

मोबाइल बैटरी बैकअप बढ़ाने के आसान टिप्स increase your mobile battery backup 

1. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अब आपकी परेशानी बहुत जल्दी ही दूर हो जाएगी. जी हाँ, क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट उपाए बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप अपने मोबाइल बैटरी बैकअपको बड़ा सकते है.

2. आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक सबसे बड़ा और मुख्य कारण है आपके आपके फ़ोन की ज्यादा बढ़ी हुई ब्राइटनेस. फ़ोन की बढ़ी हुई ब्राइटनेस से भी मोबाइल डिस्चार्ज की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए अपने एंड्राइड स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को हमेशा कम करके रखें . फोन को जल्दी डिस्चार्ज होने से बचाने के लिए आप अपने फोन में ब्राइटनेस को सबसे निचले स्तर पर सेट कर दें। यह तरीका आपके मोबाइल बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा और आसान उपाए है.

मोबाइल बैटरी समस्या

3. स्क्रीन टाइमआउट 15 सेकंड से 30 सेकंड के बीच रखना चाहिए. ऐसा करने से बैटरी बैकअप बढ़ता है और यह सिक्यूरिटी के लिए भी काफी अच्छा रहता है. इसे सेट करने के लिए आप सबसे पहले सेटिंग्स में जाये उसके बाद Display ऑप्शन को सेलेक्ट करे और फिर Screen Timeout ऑप्शन को सेलेक्ट कर 15 सेकंड से 30 सेकंड का टाइम सेट कर दे.

कई बार हम रात में सोते समय अपने मोबाइल को चार्ज में लगा कर छोड़ देते है जिसके कारण भी हमारे मोबाइल बैटरी बैकअप में काफी असर पड़ता है. मोबाइल को ओवर चार्ज कभी नहीं करना चाहिए. मोबाइल को 20% से 80% के बीच में रखना ही बेहतर रहेगा.

4. आप अपने स्मार्टफोन का बैकअप पॉवर सेविंग मोड ऑन करके भी कर सकते है. जी हाँ, इसके लिए आप सबसे पहले Settings >> My Device >> Power Saving Mode >> On कर दीजिए. ऐसा करने से आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ जाएगा.

5. जब कभी आप ऐसी जगह में हो जहां पर कोई नेटवर्क ना हो तो बेहतर होगा आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड (फ्लाइट मोड) एक्टिव कर लें। क्योकि आपका फोन ऐसी जगहों पर बार-बार नेटवर्क की तलाश करता है जिसका असर आपकी बैटरी लाइफ पर पड़ेगा। इसलिए ऐसी जगहों पर मोबाइल में फ्लाइट मोड एक्टिवटे करना ही बेहतर रहेगा.

6. हमारे फ़ोन में कई सारे ऐप्प इनस्टॉल होते हैं जिन्हे प्रयोग के बाद बंद करने के बाद भी ये एप्प बैकग्राउंड में रन कर रहे होते हैं और साथ ही ये अलग अलग पावर कन्जयूम भी करते है. इसलिए हमे यह पता करना आवश्यक होता है कि कौन सा एप्प ज्यादा पावर कन्जयूम कर रहा है जिससे आपके फ़ोन के बैटरी जल्दी खत्म हो रही है. अगर ऐसा कोई एप्प आपके मोबाइल में है जो ज्यादा पावर कन्जयूम कर रहा है तो ऐसे एप्प की या तो आप सेटिंग सही कर ले या फिर इन्हे डिलीट कर दें।

7. एक ही समय में कई ऐप्स के प्रयोग से भी हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. एक समय में सिर्फ वही एप्प्स ओपन करे जिनकी आपको जरूरत हो.

8. मोबाइल में ब्लूटूथ, वाईफाई और हॉटस्पॉट को बंद करके भी आप अपने मोबाइल बैटरी बैकअप बढ़ा सकते है. जी हाँ, आप इन्हे तभी ऑन करे जब आपको इनकी जरूरत हो. ऐसा करके आप अपने मोबाइल बैटरी बैकअप को जल्दी डिस्चार्ज होने से बचा सकते है.

9. अगर आप किसी मीटिंग, ऑफिस, या ऐसी कोई दूसरी जगह में हो जहां आपको अपना फ़ोन साइलेंट रखना जरूरी हो तो आप अपने स्मार्टफोन को वाइब्रेशन मोड पर न रखें. क्योकि मोबाइल को वाइब्रेशन मोड पर रखने से भी मोबाइल डिस्चार्ज होने की समस्या पैदा हो सकती है. बेहतर होगा कि आप ऐसे समय में मोबाइल को साइलेंट ही रखे.

FAQ-

प्रश्न- मोबाइल बैटरी की समस्या?

उत्तर- आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने का एक सबसे बड़ा और मुख्य कारण है आपके आपके फ़ोन की ज्यादा बढ़ी हुई ब्राइटनेस. फ़ोन की बढ़ी हुई ब्राइटनेस से भी मोबाइल बैटरी की समस्या हो सकती है.

प्रश्न- बैटरी चार्ज करने का तरीका?

उत्तर- मोबाइल की बैटरी हमेशा मोबाइल के चार्जर से ही करनी चाहिए.

प्रश्न- बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये?

उत्तर- अगर ऐसा कोई एप्प आपके मोबाइल में है जो ज्यादा पावर कन्जयूम कर रहा है तो ऐसे एप्प की या तो आप सेटिंग सही कर ले या फिर इन्हे डिलीट कर दें।

प्रश्न- मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये?

उत्तर- एक ही समय में कई ऐप्स के प्रयोग से भी हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. एक समय में सिर्फ वही एप्प्स ओपन करे जिनकी आपको जरूरत हो.

Question- Mobile battery low problem?

Answer- Your increased phone brightness is one of the biggest and most important reasons for your mobile battery problem.

Question- Mobile battery problem solution?

Answer- Use of many apps at the same time our smartphones battery drains quickly. open the apps only you need at one time.

Question- Android battery draining fast fix?

Answer- If there is such an app in your mobile which is doing more power conjugation so either of the apps you either corrected or deleted these settings.

Question- How fix battery that is discharging?

Answer- You can also increase your mobile battery backup by turning off Bluetooth, WiFi and hotspot in mobile.

error: