मॉनसून बारिश के सीजन में त्वचा की देखभाल के नुस्खे Easy Skin Care Tips In Monsoon

बारिश और मॉनसून के मौसम में त्वचा की देखभाल के घरेलु टिप्स Monsoon Skin Care Tips

बरसात का मौसम शुरू होते हैं चारों ओर हरियाली छा जाती है ओर मौसम भी हरा-भरा हो जाता है. बरसात के दिनों में मौसम में परिवर्तन होने के साथ-साथ हमें अपने शरीर का भी खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में सारी चीजें परिवर्तित होने लगती है. ऐसे मौसम में अपनी सेहत के साथ साथ अपने त्वचा की देखभाल करना भी बहुत जरुरी हो जाता है.

इस मौसम में अधिक नमी होने के कारण कभी-कभी हमारे शरीर में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए जरुरी है की हम इस मौसम में भी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. यदि आप भी बरसात के दिनों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहते हैं तो आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं. ये घरेलू टिप्स बहुत ही आसान तथा सरल होते हैं. इनकी मदद से हम अपने शरीर में होने वाले अनेक रोगों की रोकथाम करने में सहायक होते हैं.

बरसात में चेहरा साफ करें (Clean you face) – बरसात के दिनों में मौसम बहुत ही चिपचिपा हो जाता है. इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरुरी होता है. इसलिए इस मौसम में अपने चेहरे को बार-बार गुनगुने पानी से धोते रहे. इससे चेहरे पर चिपचिपाहट नही होती ओर चेहरा साफ रहता है.

बरसात में साबुन का प्रयोग ना करें (Do not use soap) – बरसात के दिनों में चेहरे को धोने के लिए साबुन का प्रयोग नही करना चहिये. इससे हमारी त्वचा सख्त ओर रूखी हो जाती है. इसलिए बरसात के दिनों में अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें ओर अपने चेहरे पर साबुन आदि का प्रयोग ना करें. इसके लिए आप एंटीफंगल क्रीम,  एंटीसेप्टिक लोशन, एंटीसेप्टिक जेल, फेसवास और साबुन का ही प्रयोग करें.

बरसात में अधिक पानी पीये (Drink more water) – पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. शरीर में पानी की कमी से अनेक समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओ को दूर करने के लिए हमे अधिक मात्रा में पानी पीना चहिये. मौसम चाहे कोई भी हर मौसम में शरीर को पानी की आवश्यकता होती है.

बरसात में हैवी मेकअप ना करें (Avoid heavy makeup) – बरसात के दिनों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए चेहरे पर अधिक हैवी मेकअप नही करना चाहिए. इससे कई बार चेहरे में अनेक समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कील-मुहासों का निकलना आदि. इसलिए इस मौसम में हैवी मेकअप करने से बचें.

बरसात में चेहरे पर ओटमील का प्रयोग करें (Use oatmeal on face) – बरसात के दिनों में चेहरे को साफ करने के लिए आप ओटमील का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके प्रयोग से त्वचा में पर्याप्त नमी बनी रहती है और त्वचा कोमल बनती है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा ओटमील लें. अब इसे थोड़े दूध में मिलाये. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर दो या तीन मिनट तक त्वचा की मसाज करें. करीब 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इससे चेहरा कोमल और मुलायम बन जायेगा.

बरसात में डेड स्किन को साफ करने के लिए करें चन्दन का प्रयोग (Use Sandal to clean dead skin) – बरसात के दिनों में त्वचा में डेड स्किन जम जाती है. इसे साफ करने के लिए चन्दन फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा चन्दन पाउडर लें. अब इसमें संतरे का छिलका और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए और कुछ देर बाद त्वचा को पानी से धो दें. इससे त्वचा की डेड स्किन समाप्त हो जाएगी और त्वचा में निखार आएगा.

बरसात के दिनों में गंदगी से दूर रहें (Avoid dirt) – वैसे तो हर मौसम में गंदगी से दूर रहना चाहिए लेकिन बरसात का मौसम ऐसा मौसम है जिसमे अत्यधिक गंदगी होती है. इस मौसम में अधिक बारिस होने के कारण वातावरण में अनेक बदलाव आते हैं और कई बिमारिओ के होने का खतरा रहता है. इसलिए इस मौसम में यदि आपके हाथ या पेअर कभी गंदगी में लग जाए तो उन्हें तुरन्त गर्म पानी से साफ करें.

बरसात के दिनों में ज्यादा खाना ना खाये (More food is not eaten) – बरसात के दिनों में अधिक खाना भी हमारे स्वास्थ के लिए उचित नही होता. इसलिए हमें अपनी भूख से थोड़ा कम ही भोजन करना चाहिए. इस मौसम में अधिक भोजन करने से पेट में कई समस्याएं हो सकती हैं.

बरसात के दिनों में बाहर का खाना अवॉयड करें (Avoid eating outside) – बरसात के दिनों में फ़ूड पोइज़निंग अधिक जल्दी हो जाता है. इसलिए यदि आप कही बाहर जाते हैं तो कोशिश करें की घर से खाना साथ में लें के जाए. बाहर के खाने में साफ-सफाई का ख्याल रखा जाए ये जरुरी नही है.

error: