मूली के फायदे मूली के स्वास्थ्य लाभ और इसके गुण Radish uses and best benefits

मूली के चमत्‍कारी लाभ, मुली खाने के फायदे Natural health benefits of radish

मूली सालभर मिलने वाली एक ऐसी गुणकारी सब्जी है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. मूली में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते हैं.

इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, गन्धक, आयोडीन तथा लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें सोडियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन तथा मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती हैं. अनेक लोग मूली को सलाद के रूप में काफी पसंद करते हैं. लेकिन कई लोग इसका उपयोग सब्जी या पराठे आदि बनाने के लिए करते हैं.

इसमें मौजूद विटामिन बी और विटामिन सी भी नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है. साथ ही इसमें विटामिन ए पाया जाता है जिससे दांतों को मजबूती मिलती है साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी कम होने लगती है. वैसे तो मूली का सेवन लोग हर मौसम में करते हैं, मगर मूली का अधिक सेवन सर्दियों के दिनों में अधिक किया जाता है क्योकि यह सर्दियों में हमारे शरीर को गर्मी का अहसास कराता है.

मूली के उत्तम स्वास्थ लाभ 

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है मूली (Radish for strong bones) – मूली के सेवन से शरीर से कार्बन डाई ऑक्साइड बाहर निकलती है और शरीर को ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है. रोजाना मूली के सेवन से हड्डिया भी मजबूत बनी रहती हैं.

पीलिया में फायदेमंद मूली (Radish for jaundice) – पीलिया राग के उपचार के लिए मूली बहुत ही फायदेमंद होती हैं. इसके लिए रोजाना मूली को सलाद के रूप में या मूली के पत्तो की सब्जी बनाकर खाने से पीलिया की समस्या कम होने लगती हैं.

मोटापा से मुक्ति दिलाए मूली (Radish for weight loss) – आजकल मोटापा एक आम समस्या हो गई है. इस समस्या को दूर करने के लिए थोड़ा मूली के रस में थोड़ा नींबू व नमक मिला कर नियमित सेवन करें. इससे लाभ होता है.

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करे मूली से (Radish for Increasing hemoglobin) – हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए भी मूली फायदेमंद होती हैं. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा मूली का रस लें. अब इस रस में समान मात्रा में अनार के रस को मिलाये. इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं.

 

मूली से चमकाए दांतों को (Radish for whiting teeth) – मूली से दांतों की चमक को भी बढ़ाया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए मूली को काट कर इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाये. अब इसके टुकड़ो से दांतों को मले.  इससे दांत साफ होंगे. इसके अलावा मूली को काट कर नींबू लगा कर छोटे छोटे टुकड़े दांतों से काट कर धीरे-धीरे चबाएं. रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन समाप्त हो जाता है.

मूली से पाये पायरिया से राहत (Radish for Pyorrhea) – पायरिया की समस्या को दूर करने के लिए भी मूली फायदेमंद होती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए रोजाना मूली के रस से दो या तीन कुल्ला करें. इससे पायरिया की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके अलावा आप मूली के टुकड़ो को चबाकर भी खा सकते हैं, इससे भी लाभ होता है.

मूली दिलाए कब्ज से राहत (Radish for Constipation) – कब्ज की परेशानी होने पर मूली का प्रयोग करना चाहिए. इसके प्रयोग के लिए मूली पर नींबू व नमक लगा कर सवेरे खाएं. इससे फायदा होता है.

पेट-दर्द में कारगर है मूली (Radish for stomach pain) – पेट दर्द की समस्या को ठीक करने के लिए भी मूली बहुत फायदेमंद होती है. पेट दर्द को ठीक करने के लिए मूली के रस में निम्बू के रस को मिलाकर पीए. इससे पेट दर्द की समस्या कम होने लगती हैं.

सर्दी और खांसी के इलाज के लिए मूली फायदेमंद (Radish for cough and cold) – सर्दी-खासी की समस्या को दूर करने के लिए भी मूली फायदेमंद है. रोजाना अपने आहार में मूली को शामिल करे. इससे सर्दी-जुकाम की समस्या को आसानी से कम किया जा सकता है.

error: