भूलकर भी न करें खाने के तुरंत बाद ये 6 काम never do 6 things after eating

खाने के तुरंत बाद न करें ये काम don’t do these things after food

खाने के बाद न करें ये काम खाने के बाद न करें ये काम – ऐसा कहते हैं कि हमारी रोज की लाइफ स्टाइल का हमारे शरीर खानेपर बहुत गहरा असर पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार, बहुत से काम ऐसे भी हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है।

इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है तथा हम कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। आज यहाँ पर आपको बताया गया है कि भोजन के तुरन्त बाद कभी भी इन 6 कामो को नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है और आप बीमार हो सकते हैं.

खाने के बाद फल खाएं (Don’t eat fruits after food) –

कई लोग भोजन के बाद फल कहते हैं, पर ये गलत है क्योंकि ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि भोजन के तुरंत पहले या तुरंत बाद फल खाना लाभदायक नहीं होता। खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से गैस की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें  –

खाने के बाद नहाना नहीं चाहिए (Don’t bath after food) –

नहाना एक शारीरिक क्रिया है. इसके दौरान हाथ और पैर सक्रिय अवस्था में होते हैं जिससे इन अंगों का ब्लड फ्लो काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इन अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है. इसलिए कभी भी भोजन के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए.

खाने के तुरंत बाद घूमने न जाएं (Don’t go for walk after food) 

खाने के बाद टहलना एक अच्छी आदत है इससे आपका मोटापा नहीं बढ़ता है, लेकिन भोजन के तुरंत बाद टहलने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. टहलने में हमारे शरीर की एनर्जी बर्न होती है जबकि शरीर के अंदर पाचन क्रिया के लिए भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इसलिए कहना भोजन के तुरंत बाद टहलने न जाकर कुछ समय रुक कर जाएं.

चाय से बचे (Don’t take tea after food) –

चाय की पत्त‍ियों में उच्च अम्लीयता होती है. इससे प्रोटीन के पाचन पर बहुत असर पड़ता और वो आसानी से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि खाने के एक से दो घंटे बाद ही चाय पिएं. खाने के तुरंत बाद कभी भी चाय न पियें.

खाने के तुरंत बाद गलत चीजो का सेवन न करें (Don’t eat bad things after food) –

गलत चीजो का सेवन करना बहुत गलत बात है, इनसे हार्ट और सांस संबंधी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. अगर कोई करता भी है तो हमेशा याद रहे खाने के ठीक बाद गलत चीजो का सेवन करना दस गुना खतरनाक हो सकता है. इनसे आपको कई बीमारियों का सामना करना पद सकता है.

तुरंत सोए ना (Don’t sleep after food) 

बहुत से लोगों को कहना भोजन ने के बाद आलस आता है और वे सो जाते हैं। लेकिन भोजन के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। खाने के बाद तुरंत सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है और मोटापा भी बढ़ जाता है साथ ही कई बीमारियां भी हो जाती हैं. भोजन के तुरंत बाद सोने की गलती कभी भी ना करें.

error: