भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये 8 चीजें should not eat 8 food on empty stomach heath care tips

जानें खाली पेट क्या न खाएं Health care tips in Hindi

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। हमें कौन सी चीज किस समय पर खानी चाहिए और किसी चीज का फायदा हमें कब होता है? ऐसी बातों का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि कुछ खाने वाले पदार्थों में एसिड की मात्रा इतनी ज्यादा होती हैं

और अगर इन्हें खाली पेट खाया जाए तो यह हमें नुकसान भी हो सकता है। हम अच्छी सेहत के लिए क्या नहीं करते। लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को न जानने की वजह से हमारी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की ऐसी कोनसी चीजें हैं जिन्हे कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए, इससे शरीर को नुकसान हो सकता है.

टमाटर नहीं खाने चाहिए (Do not eat tomatoes for good health) –

टमाटर खाली पेट कभी भी नहीं खाने चाहिए क्योंकि इसमें एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है जिस वजह से यह शरीर को प्रभावित कर सकता है और पेट में स्टोन यानी पथरी का कारन भी बन सकता है.

सोडा नहीं पीना चाहिए (Should not drink soda on empty stomach) –

सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है, जिसे खाली पेट पीने से आपको उल्टी भी हो सकती है. और आपको बेचैनी महसूस हो सकती है। खाली पेट सोडा पिने से आपके पेट में दर्द या ऐठन हो सकती है.

दवाइयां खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए (Mediation should never be eaten empty stomach) –

कई बार हम लोग दर्द अधिक होने के कारण खाली पेट ही दवाई खा लेते हैं, पर ये गलत है अक्सर खाली पेट दवाइयां खाने से डॉक्टर भी मना करते हैं क्योंकि खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है, जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

मसालेदार स्पाइसी भोजन खाये (Do not eat spicy food for good health) –

खाली पेट स्पाइसी, चटपटे भोजन का सेवन कभी भी न करें। इसमें नैचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार इसी कारण से पेट में ऐठन और दर्द भी होने लगता है.

कॉफी पियें (Do not drink coffee empty stomach) –

खाली पेट, कॉफी का पीना शरीर के लिए सबसे गलत हो सकता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बीमार कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें। पर खाली पेट कॉफी कभी न पियें.

खाली पेट दही भी खाएं (Do not eat curd empty stomach) –

ये तो सभी जानते हैं कि दही शरीर के लिए काफी स्‍वास्‍थ्‍यकारी और लाभदायक होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है और दर्द भी हो सकता है.

खाली पेट केला खाएं (Do not eat banana empty stomach) –

खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है।सुइसलिए सुबह खाली पेट केला कभी न खाएं.

खाली पेट शकरकंद खाएं (Do not eat sweet potato stomach) –

शकरकंद में अधिक मात्रा में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है, जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो सकती  है। इससे सीने में जलन भी हो सकती है।

error: