भिंडी के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ और फायदे Health Benefits of Lady Finger /Bhindi

भिंडी के फायदे,लाभ और हेल्थ बेनिफिट्स Benefits of Lady Finger in Health

भिंडी सबसे अधिक प्रयोग में लायी जाने वाली सब्जी है तथा भिंडी के सेवन से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. साथ ही अनेक रोगों से भी मुक्त रहता है. भिंडी में कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसके अलावा भिंडी में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और लौह के साथ सोडियम और फास्फोरस आदि भरपूर मात्र में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं. अधिकतर लोगो को भिंडी पसंद होती है.

रोजाना भिंडी खाने वाले व्यक्ति अक्सर रोग मुक्त रहते हैं. भिंडी का वानस्पतिक नाम एबेल्मोस्कस एस्कुलेंट्स है. भिंडी बहुत ही गुणकारी सब्जी है जिसके सेवन से अनेक समस्या से शरीर को बचाया जा सकता है. इसमें कई प्रकार के पोष्टिक गुण पाये जाते हैं जिसके कारण इस सब्जो का सेवन अत्यधिक मात्रा में किया जाता है. कई वर्षो से लोग इस सब्जी का सेवन करते हुए आ रहे हैं तथा भिंडी अधिकतर लोगो की पसंदीदा सब्जी मानी जाती है.

भिंडी के शारीरिक लाभ 

त्वचा को बनाएं स्वस्थ भिंडी से (Lady Finger for beautiful skin) – त्वचा को जवां तथा स्वस्थ रखने के लिए भिंडी बहुत लाभदायक होती है. इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिक्लस को हटा के चेहरे को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं. इसलिए रोजाना भिंडी का सेवन करना लाभदायक होता है.

बालों को बनाएं मजबूत भिंडी से (Lady Finger for hair) – भिंडी ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि हमारे बालों के लिए भी लाभदायक होती है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ी कटी हुयी भिंडी ले. अब इसके ऊपर निम्बू निचोड़ कर बालों को धोए. इससे बालों की रुसी समाप्त होती है साथ ही बाल काले तथा घने बनते हैं.

डायबिटीज में राहत दिलाये भिंडी (Lady Finger for Diabetes) – भिंडी में यूगोनाल तत्व पाया जाता है जो मधुमेह की समस्या से लड़ने में हमारी मदद करता है. रोजाना भिंडी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

भिंडी वजन को बढ़ने से रोके (Lady Finger for weight loss) –  वजन को बढ़ने से रोकने के लिए भी भिंडी लाभदायक होती है. भिंडी शरीर में अतिरिक्त चर्बी को बढ़ने से रोकती है जिससे शरीर का मोटापा कंट्रोल में रहता है. रोजाना भिंडी को कच्चा या सब्जी बनाकर खाये. इससे वजन नियंत्रण में रहेगा.

चेहरे को दाग-धब्बों में फायदेमंद है भिंडी (Lady Finger for Face stains) – कई बार हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हों जो देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं. चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए भी भिंडी बहुत ही फायदेमंद होती है. इस प्रयोग करने के लिए 5 या 6 भिंडी ले. अब इनको पानी में डालकर इनका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखने दें. सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इस प्रयोग को हफ्ते में दो बार करें. इससे लाभ होगा.

कब्‍ज की समस्या को दूर करने के लिए भिंडी का प्रयोग (Lady Finger for Constipation) – भिंडी को फाइबर का अच्‍छा स्रोत माना जाता है. भिंडी हमारी पाचन क्रिया के लिए काफी लाभकारी होती है. यह घुलनशील फाइबर शरीर में मौजूद पानी में घुल जाते हैं, जिससे हमारी पाचन क्रिया सुचारु रूप से चलती है और कब्ज जैसे रोग आसानी से समाप्त हो जाते हैं.

एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए भिंडी है फायदेमंद (Lady Finger for Anemia) – एनीमिया की समस्या होने पर भी भिंडी बहुत ही लाभदायक होती है. भिंडी का सेवन करने से शरीर को आयरन मिलता है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है साथ ही यह रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे एनीमिया की समस्या कम होने लगती है.

आँखों को रौशनी बढ़ाने में फायदेमंद भिंडी (Lady Finger for eye sight) – भिंडी में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. रोजाना भिंडी के सेवन से ना केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारी आँखों की रौशनी भी बढ़ती है.

error: