फायदेमंद गाजर के चमत्कारी गुण और अनमोल लाभ Carrots health benefits Information

गाजर का आसान प्रयोग, फायदा तथा शारीरिक लाभ (Health benefits of Carrot)

गाजर बहुत ही पोष्टिक आहार है. इसके रोजाना सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. अधिकतर लोगो को गाजर खाना पसंद होता है. गाजर का रंग लाल और नारंगी होता है. जो दिखने के साथ-साथ खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है. गाजर विटामिन ए का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

इसमें कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती है जो वजन को घटाने में काफी सहायक है. रोजाना यदि आप गाजर का सेवन करते हैं तो आप अनेक रोगों से मुक्त हो सकते हैं क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और दिल संबंधी रोगों से बचाता है.

इसके अलावा गाजर हमारी आँखों को स्वस्थ रखने में भी काफी सहायक होता है. गाजर का नियमित इस्तेमाल हमारे बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. गाजर को अपने नियमित भोजन में शामिल कर के आप अपने शरीर को अनेक समस्याओं से बचा सकते हैं साथ ही अपने खूबसूरती बरकरार रखने के साथ-साथ अपने बालों को भी लम्बा तथा घना बना सकते हैं.

गाजर के स्वास्थ लाभ (Health Benefits of Carrots in hindi)

गाजर से करें पीलिया की समस्या को दूर (Carrot to eat in jaundice) – पीलिया की समस्या होने पर गाजर बहुत ही फायदेमंद होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए गाजर का जूस पीए या फिर आप गाजर को कच्चा भी खा सकते हैं. इससे पीलिया की समस्या से राहत मिलेगी.

बवासीर, सूजन और पत्थरी रोगों को समाप्त करने के लिए गाजर का प्रयोग (Carrot for relief Hemorrhoids) – रोजाना गाजर के सेवन से अपने शरीर को कई रोगों से बचाया जा सकता है. बवासीर, सूजन और पत्थरी की समस्या को समाप्त करने के लिए रोजाना कच्चा गाजर खाये. इसके अलावा आप गाजर का जूस भी पी सकते हैं. इससे फायदा होगा.

गाजर से बनाए दांतों को मजबूत (Carrot for whiting teeth) – दांतों को मजबूत बनाने के लिए भी गाजर बहुत ही लाभदायक होता है. दांतों की मजबूती बरकरार रखने के लिए कच्चा गाजर खूब चबाकर खाना चाहिए. इससे दांतों के साथ-साथ मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं.

दिमाग को तेज करने के लिए गाजर का उपयोग (Use carrots to sharp brain) – दिमाग को तेज करने या भूलने की बीमारी के समाधान के लिए भी गाजर लाभदायक होता है. इन समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना गाजर का जूस पीना चाहिए.

गाजर से करें खाज और खुजली की समस्या को दूर (Carrot for eczema and itchy skin) – अनेक बार शरीर में अत्यधिक खुजली होने लगती है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए एक गाजर को कद्दूकस कर के नमक के साथ खाये. इससे खुजली की समस्या कम होने लगेगी.

अपच से राहत पाने के लिए गाजर का सेवन (Carrot for dyspepsia relief) – जिन लोगो को अपच यानि खाना ना पचने की समस्या होती है उन लोगो को गाजर का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन करने के लिए गाजर का जूस लें. अब इसमें धनिया पत्ती, नमक कालीमिर्च और नीबू का रस डालकर पीए. इससे अपच की समस्या कम होने लगेगी.

डायबीटिज रोग का गाजर से करें इलाज (Carrots reduce the effect of diabetes) – डायबीटिज की समस्या से निपटने के लिए भी गाजर बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें अनेक प्रकार के गुण पाये जाते हैं जो डायबीटिज की रोकथाम में काफी सहायक होते हैं. डायबीटिज के रोगियों को रोजाना गाजर खाना चाहिए. इससे डायबीटिज कंट्रोल में रहता है. 

त्वचा में निखार लाने के लिए गाजर का प्रयोग (Use carrots to get glow skin) – गाजर के सेवन से हमारे शरीर से विषाक्त चीजे बाहर निकल जाती हैं. रोजाना गाजर को सलाद के रूप में खाये या गाजर का जूस पीए. इससे चेहरे में निखार आता है तथा मुंह में होने वाले कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता है.

error: