पुराने बर्तनों को साफ करने के आसान और सरल घरेलू उपाय Ways to Clean Pottery

बर्तन साफ करने तथा चमकाने के इजी टिप्स easy tips to clean pots

%e0%a4%ac%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%a8-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%ab-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%a4%e0%a4%a5%e0%a4%be-%e0%a4%9a%e0%a4%ae%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87घर की साफसफाई के प्रति सभी लोग सचेत रहते हैं. घर की सफाई के साथ-साथ हमें अपने किचन के बर्तनों की सफाई की तरफ ध्यान देना भी जरुरी है. सभी घरों की रसोई में बर्तनों का प्रयोग किया जाता है. इसलिए किचन के बर्तनों को साफ रखना बेहद जरुरी है. साफ बर्तन होने के कारण हम अनेक बीमारियों से दूर रहते हैं तथा खाने का स्वाद भी काफी अच्छा लगता है.

आमतौर पर हमारे किचन में स्टील, कांच, चीनी-मिट्टी, पीतल, एल्युमीनियम के बर्तन शामिल किये जाते हैं. यदि आप भी अपने किचन के बर्तनों को साफ-सुथरा रखना चाहते हैं तो आप कुछ आसान घरेलू टिप्स की मदद ले सकते हैं.

स्टील के बर्तन साफ करने के लिए प्याज और सिरका Onion and vinegar for clean Steel pots

पुराने बर्तनों की सफाई करने के लिए प्याज और सिरका फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा प्याज का रस और थोड़ा सिरका लें. इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर बर्तन में डालें. अब इस मिश्रण से स्टील बर्तन को घिसे. इससे स्टील का बर्तन साफ होने लगेगा.

सिरका व नींबू लोहे के बर्तन धोने के लिए Vinegar and lemon for clean Iron pots

बर्तनों की सफाई करने के लिए सिरका व नींबू का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए बर्तन में थोड़ा-सा सिरका व नींबू का रस डालकर उबाल लें. इससे लोहे के बर्तन की गंदगी कम होने लगेगी.

नींबू और नमक से करें पीतल के बर्तन साफ Lemon and salt for clean Brass pots

यदि आपको अपने घर में रखें पीतल के बर्तन साफ करने हैं तो आप निम्बू और नमक का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए नींबू को आधा काट लें व इस पर नमक छिड़ककर बर्तनों पर रगड़े. इससे पीतल के बर्तन की चमक बढ़ जाएगी.

नमक से करें एल्युमीनियम के बर्तन की सफाई salt for clean Aluminum pots

यदि आपको एल्युमीनियम की सफाई करनी हो तो इसके लिए आप नमक का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा-सा नमक लें और इसमें बर्तन धोने वाला साबुन मिलाकर बर्तनों को साफ करें. इसके प्रयोग से एल्युमीनियम के बर्तन चमकने लगेंगे. इसके अलावा आप एल्युमीनियम के बर्तन को प्याज से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप बर्तन में प्याज डालकर अच्छी तरह उबाल लें. फिर बर्तन धोने के पावडर से साफ करें.

error: