पुदीना के चमत्कारी उपचार और कमाल के फायदे Amazing ways mint keeps you healthy

पुदीने के अनमोल फायदे और औषधीय गुण और लाभ Benefits of peppermint or pudina

पुदीना औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें अनेक प्रकार के स्वास्थवर्धक गुण पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उचित होते हैं. आमतौर पर पुदीना बारह महीने पैदा होने वाला औषधीय पौधा है.

इस पौधे में अनेक प्रकार के खनिज, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन तथा विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. पुदीने का अधिक प्रयोग अक्सर गर्मियों में किया जाता है, क्योंकि यह गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडक प्रदान करता है. इसके अलावा यह हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है. आमतौर पर अनेक लोग पुदीना का प्रयोग हर रोज करते हैं.

पुदीने का प्रयोग अलग-अलग रूप में किया जाता है. पुदीने का पौधा अधिक बड़ा नहीं होता तथा इसकी पत्तियों का रंग गहरा हरा होता है. पुदीना खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अनेक गुणों से भरपूर होता है. पुदीने में कई औषधीय गुण होते हैं.  इसके अलावा पुदीना एक अच्छे माउथफ्रेशनर के रूप में कार्य करता है. चाहे कोई भी मौसम हो पुदीना हर मौसम में हमारे शरीर तथा त्वचा की देखभाल करने में सहायक माना जाता है.

पुदीना वजन घटाने में कारगर (Mint benefits weight loss) – पुदीना का सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. रोजाना पुदीने का किसी भी रूप में सेवन करें. इससे कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

मुहांसों में राहत दिलाये पुदीना (Relieve acne in peppermint)- चेहरे पर अधिक मुँहासे होने पर सुंदरता फीकी पड़ने लगती है. अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए पुदीने का प्रयोग एक अच्छा उपाय है. कुछ पुदीने की पत्तियों को लें. अब इनको पीस कर इनका इसका रस निकाल लें. पुदीने का ताजा रस रात के समय मुंह पर लगाने से कुछ ही दिनों में मुँहासे आदि समाप्त होने लगेंगे.

अवसाद और थकान को समाप्त करें पुदीना (Mint uses for depression and fatigue relief) – थकान को समाप्त करने के लिए भी पुदीना लाभदायक माना जाता है. अत्यधिक थकान होने पर रात को सोते समय में अपने तकिये पर मेन्थॉल तेल की कुछ बूंदें डालकर सो जाए. इससे थकान समाप्त होने लगेगी.

पेट के कीड़ों को समाप्त करने में फायदेमंद पुदीना (How to use mint for Stomach worms) – अनेक बार किन्ही कारणों के चलते अनेक लोगो के पेट में कीड़े होने लगते हैं. पेट के कीड़ों को मारने के लिए पुदीना बहुत असरकारक होता है. पुदीने को पीस कर उसका रस पिलाने से कीड़े समाप्त जाते हैं।

सिरदर्द से राहत दिलाये पुदीना (Benefits of mint for headache) – सिर दर्द की समस्या को दूर करने में भी पुदीना सहायक होता है. सिरदर्द होने पर पुदीने से बना तेल या बाम से माथे की मालिश करें. इससे सिरदर्द कम होने लगेगा.

पुदीना दिलाये सांस की बीमारी और खांसी से छुटकारा (Uses of Mint for Respiratory disease and cough) – सांस सम्बन्धी बीमारी या खासी से राहत पाने के लिए पुदीने का रोज सेवन करना चाहिए. इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप पोदीने को किसी भी रूप में लें. इससे आपको राहत मिलेगी.

पाचन क्रिया को सुधारने के लिए पुदीने का प्रयोग (Peppermint nutrition facts for digestive system) – पुदीना पाचन क्रिया को ठीक करने में सहायक होता है. यदि आपको पेट में किसी परेशानी के चलते असज हो रही तो थोड़ा पुदीना ले. अब उसकी चाय बनाकर पीए. इससे पाचन क्रिया में सुधार आएगा.

दांतों के दर्द को करें दूर पुदीने से (how to relief of teeth pain for uses peppermint) – यदि दांतों में अत्यधिक दर्द हो रहा हो तो पुदीना दाँत दर्द में फायदेमंद होता है. दांत दर्द होने पर कुछ पुदीने की साफ पत्तियों को लें और उन्हें धो दे. अब इन पत्तियों को चबाये. इससे दाँत का दर्द कम होने लगेगा.

गले की खराश को ठीक करें पुदीना (Benefits of mint for sore throats) – गले में खराश होने के कारण गले में काफी कष्ट होता है. गले की इस खराश को दूर करने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियों को लें. अब इन पत्तियों का काढ़ा बना लें. अब इस काढ़े में थोड़ा नमक डालकर इससे गररा करें. इससे गले की खराश ठीक हो जाएगी.

error: