पिचके हुए गालों को मोटा करने का इलाज Tips to get chubby cheeks

पिचके हुए गालों को मोटा करने का घरेलु टिप्स

पिचके हुए गालों को मोटा करने का घरेलु टिप्स upcharnuskheचेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिए लोग अनेक तरह के प्रयत्न करते हैं. अनेक बार हमारे चेहरे पर कई प्रकार की अनचाही समस्याएं होने लगती हैं. चेहरे की सुंदरता को निखारने में हमारे गालो की अहम भूमिका होती है. यदि किसी व्यक्ति के गाल पिचके हुए हो तो पिचके हुए गालों की वजह से इंसान काफी दुबला और बीमार दिखता है. इस तरह के गाल किसी को भी पंसद नहीं होते हैं. यदि व्यक्ति की गाल भरी-भरी होती हैं तो उसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती हैं.

आज कल रोजमर्रा की व्यस्त जिन्दगी में लोगों को अनेक समस्याओं तथा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से अनेक समस्याएं होने लगती हैं. जिससे उम्र से पहले शरीर ढलने लगता है. जिसके द्वारा लोगो की गालो पर बहुत प्रभाव पड़ता है और गाले पिचक जाती है. इस परेशानी के चलते लोगो में निराशा होने लगती है. परन्तु आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. इस परेशानी को दूर करने तथा पिचकी गालो को गोल-मटोल बनाने के लिए आइये जानते हैं कुछ सरल घरेलु उपाय.

गाल पिचकने के कारण

पोषण की कमी – शरीर को पर्याप्‍त पोषण ना देना एक बहुत गंभीर समस्‍या है. उचित मात्रा में शरीर को पोषण ना मिलने के कारण हमारे चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण हमारा चेहरा मुरझाया तथा गाले अंदर की तरफ धस जाती हैं.

सही समय पर खाना न खाना – सही समय पर और सही मात्रा में पौष्टिक आहार लेना वाला व्यक्ति हमेशा फिट तथा हेल्दी रहता है. असमय और कम या ज़्यादा खाने से डायजेशन कमज़ोर होता है. समय पर खाना न खाने से शरीर उन पोषक तत्वों को पाने से वंचित रह जाता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. जिसके कारण हमारी गाले पिचकने लगती हैं.

पानी की कमी – पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसके बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते. पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है तथा शरीर स्वस्थ्य रहता है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो सबसे पहले इसका असर हमारे चेहरे पर दिखने लगता हैं और हमारी गाले अंदर की तरफ धसने लगती हैं.

पिचकी हुयी गालो को गोलमटोल बनाने के टिप्स

दूध का उपयोग

दूध हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें सही मात्रा में विटामिन, खनिज और प्रोटीन उचित मात्रा में पाया जाता है. नियमित भोजन में पर्याप्त पोषक नही लेते है तो एक ग्लास दूध अवश्य लें. रोजाना सुबह शाम एक ग्लास दूध तीन महीने तक लें. इससे आपके पिचके हुए गाल बाहर की तरफ आने लगेंगे.

गुलाब पानी और ग्लिसरीन का प्रयोग

पिचके गाल की समस्या को दूर करने के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन को आपस में मिलकर मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण से रोजाना अपने गालो की मसजा करे. कुछ समय बाद आपके गाल भरे-भरे लगने लगेंगे.

जैतून तेल का फायदा

जैतून तेल त्वचा के लिये अत्यंत लाभकारी है. आज खाने के लिये भी जैतून तेल का प्रयोग किया जाने लगा है. यह तेल प्राकृतिक रूप से गोलमटोल गाल बनाता है. प्रतिदिन एक चम्मच जैतून तेल का प्रयोग करे. प्रतिदिन इस तेल का प्रयोग करने पर 15 दिनों के बाद फायदा होने लगेगा.

सरसों या बादाम के तेल की मालिश

गालों को आकर्षित तथा गोल-मटोल बनाने के लिए आप रोजाना किसी अच्छे तेल जैसे बादाम व सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं. इन तेल की मदद से कम से कम पांच मिंट तक गालो की मालिश करें. अपने चेहरे के आकर अनुसार की गली की मालिश करें.

भरपूर नींद

भरपूर नीद शरीर को स्वस्थ रखने तथा त्वचा को जवां रखने के लिए बहुत आवश्यक होती है. भरपूर नींद लेने से हमारे शरीर को ताजगी मिलती है. यदि आप रात को देर से सोते हैं तो इससे चयापचय प्रणाली पर असर पड़ता है और आपके हॉर्मोन्स के उत्पन्न होने की दर में भी इसका असर पड़ता है. जिसके कारण चेहरे से आपकी उम्र बड़ी लगने लगती है और हमारी गाली भी अंदर की तरफ धसने लगती हैं. इसलिए रोजाना कम से कम आठ घंटे की नीद अवश्य लें.

भरपूर मात्रा में पानी पीये

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत ही उपयोगी है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण अनेक परेशानियां होने लगती हैं. पानी की कमी होने के कारण त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है. जिससे चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारी गाल पिचक जाती है. जिसके कारण अनेक लोगो को में कम उम्र में ही बुढ़ापे के आसार नजर आने लगते हैं. अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही चेहरे पर किसी प्रकार की समस्या नहीं होती और हमारी गाले गोल-मटोल बनीं रहती हैं.

गालों को गोल मटोल बनाने के योग

पहला स्टेप 

सबसे पहले किसी कुर्सी या टेबल के सहारे अपनी पीठ बिलकुल सीधा करके बैठ जाएं. अब जितना आप बात करते समय मुंह खोलते हों उतना मुंह को खोलें. अब अपने दोनों हाथो से मुंह के दोनों किनारों को इस तरह से खीचें जिससे आपकी ठुडडी थोड़ी सी आगे बढे. करीब 30 सेकंड ऐसा करने के बाद समय स्थति में वापस आ जाये. कुछ दिनों तक इस योग को करने से गाले फूलने लगेंगी.

दूसरा स्टेप 

गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं और एक मिनट तक मुंह को गुब्बारे की तरह ही फुलाकर रखें. इस विधि को प्रतिदिन करीब तीन बार करें. कुछ ही महीनों में गालों का पिचकना खत्म हो जाएगा और गले गोल मटोल बनने लगेगी.

तीसरा स्टेप 

गालों को बाहर की तरफ करने के लिए अपने हाथो से अपने दोनों गालों पर चूंटी काटें. दो मिनट तक गालों पर चुकोटी काटते रहें. इसका कुछ समय तक उपयोग करने से गाल का पिचकना कम होने लगेगा.

error: