नीम के औषधीय गुण, लाभतथा स्वास्थवर्धक फायदे Wonderful benefits and uses of neem

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नीम के लाभ तथा उपयोग

वर्षों से नीम का प्रयोग अनेक रोगों के समाधान के लिए किया जाता है. नीम में कई ऐसे गुण होते हैं जिससे कई रोगों को आसानी से ठीक किया जा सकता है. हालाकि नीम का स्वाद कड़वा होता है मगर जितना यह कड़वा होता है उतना ही लाभकारी भी होता है. नीम एक तेजी से बढ़ने वाला सदाबहार पेड़ है. आजकल अनेक ऐसे दवाइया हैं जो नीम के पत्तो या उसके पेड़ की शाखाओं से बनती हैं.

नीम का रस डायबिटीज, बैक्ट्रिया और वायरस आदि को खत्म करने में सहायक होते है. इसमें इतने अधिक गुण पाये जाते हैं की यह किसी भी प्रकार के रोग को ठीक करने में काफी सहायक होता है. नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों में मियादी रोगों से लड़ने का गुण भी पाया जाता है. इसकी छाल से आमतौर पर त्वचा से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान करना बहुत ही आसान होता है. नीम अनेक देशों में पाया जाने वाला सदाबहार पेड़ है. जिसका प्रयोग हर देश में किया जाता है.

नीम के स्वास्थ लाभ 

त्वचा जलने पर करें नीम का प्रयोग – यदि आपकी त्वचा खाना बनाते वक्त या किसी दूसरे कारण के द्वारा जल गई और उसमे अत्यधिक जलन हो रही हो तो इसे ठीक करने के लिए नीम बहुत लाभदायक होता है. थोड़े नीम के पत्ते लें. अब इन्हे पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी जली हुई त्वचा में लगाए. इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं जो घाव को बढ़ने नहीं देते.

नीम से करें कान का दर्द दूर – कान में दर्द होने के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को ठीक करने के लिए नीम का तेल लाभकारी सिद्ध होता है. कान में दर्द होने के दौरान कान में कुछ बुँदे नीम के तेल की डालें. इससे कान का दर्द कम होने लगता है.

दांतों के लिए नीम है फायदेमंद – दांतों को स्वछ तथा सुरक्षित रखना बहुत ही आवश्यक होता है. रोजाना अपने दांतों की सफाई के लिए नीम के दातुन का प्रयोग करें. इससे दांतों की सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

बालों के लिए लाभदायक है नीम – बालों के लिए भी नीम बहुत ही फायदेमंद होता है. नीम कंडीशनर का काम करता है. इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर उसके पानी से बाल धोने से रूसी और फंगस जैसी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

फोड़े और दूसरे जख्मों के लिए नीम का उपयोग – खून साफ न होने की वजह कई बार समय-समय पर फोड़े हो जाते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ नीम की पत्तियों को पीस कर प्रभावित स्थान पर लगाए. इससे मुंहासों की समस्या समाप्त हो जाती है.

गठिया की समस्या को दूर करें नीम – गठिया की समस्या होने पर जोड़ो में अत्यधिक दर्द होने लगता है. इस समस्या को दूर करने के लिए नीम के तेल का प्रयोग भी बहुत ही फायदेमंद होता है. गठिया को ठीक करने के लिए जोड़ो पर नीम के तेल की मालिश करें. इससे यह समस्या कम होने लगेगी.

जू को मारने के लिए नीम का प्रयोग – सिर में जू होने के कारण सिर में अत्यधिक खुजली होने लगती है. इस समस्या को दूर करने के लिए नीम का प्रयोग बहुत ही अच्छा माना जाता है. कुछ नीम के पत्ते लें. अब इसे पीस कर सिर पर लगाए तथा कुछ समय बाद सिर को धो दें. इससे सिर से जू समाप्त हो जायेंगे.

शुगर की समस्या को समाप्त करने के लिए नीम है फायदेमंद – शुगर की बीमारी को ठीक करने का सबसे सरल उपाय नीम है. शुगर की बीमारी होने पर कुछ नीम के पत्तो को पीस कर इसका जूस बना लें. अब इस जूस में थोड़ा एलोविरा जूस मिलाये. अब इस जूस का रोजाना खाली पेट सेवन करें.

पेट के कीड़े समाप्त करें नीम – पेट में कीड़े होने के कारण शरीर कोई भी पोषक तत्व ग्रहण नहीं कर पाता. जिससे शरीर कमजोर होने लगता है. इस समस्या को दूर करने के लिए नीम का प्रयोग करना बहुत ही लाभदायक होता है. रोजाना यदि नीम के पत्तो का सेवन किया जाए तो पेट से सम्बन्धित परेशानियां समाप्त होने लगेंगी.

चर्म रोग से राहत पाने के लिए नीम का उपयोग – शरीर में किसी भी प्रकार का चर्म रोग हो जाए तो हमे काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.  इस समस्या से निपटने के लिए नीम का प्रयोग बहुत सरल प्रयोग है. रोजाना नीम के तेल की मालिश करने से शरीर में होने वाले चर्म रोग से छुटकारा मिलता है.

डेंगू, मलेरिया से निपटने के लिए लाभ दायक है नीम – डेंगू, मलेरिया होने पर भी नीम का प्रयोग करना लाभदायक होता है. रोजाना नीम के तेल का दिया जलाने से मच्छर मर जाते हैं साथ ही नीम के तेल की मालिश से डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारिया ठीक हो जाती हैं.

error: