नाख़ून बढ़ाने के आसान उपाय 10 ways to grow nails naturally beauty tips in hindi

नाख़ून तेजी से कैसे बढाये Nails Grow Beauty Tips Home Remedy-

नाख़ून बढ़ानेनाख़ून बढ़ाने- नाखूनों से हाथो की सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं, हर महिला चाहती है की उसके नाखून बड़े, सुंदर तथा आकर्षित लगें. इसके लिए आप ना जाने कितने उपाय भी करते हैं. नाखून भी हमारे शरीर का ही भाग है.

नाखूनों का टूटना या ना बढ़ना एक आम समस्या है जिससे बहुत सी महिलाएं व लड़कियाँ परेशान रहती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई उपाय क्र सकते हैं जिससे आपके नाख़ून सुन्दर भी लगेंगे और जल्दी बढ़ेंगे भी. आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप नाखूनों को टूटने से बचा सकते हैं.

नाख़ून बढ़ाने के लिए लहसुन का प्रयोग Use of Garlic For Strong Nails –

ये नाखूनों को मजबूत बनाता है, लहसुन में मैग्‍नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम भरपूर मात्र में पाया जाता है, नाखूनों की मजबूती के लिए लहसुन की एक कली के दो टुकड़े बना लें. अब इसे लगभग 10 मिनट तक अपने नाखूनों में रगड़े. कुछ दिन इसका प्रयोग करने से आपके नाखून जल्दी ही बढ़ने लगेंगे.

नाख़ून बढ़ाने के लिए मक्खन का प्रयोग Butter for Beautiful Nails –

मक्खन से नाख़ून तो बढ़ते ही हैं बल्कि नाख़ून चमकदार भी होते हैं. इसके लिए आप थोड़ा मक्खन लें और उसे गर्म करने के बाद हल्के हाथों से नाखूनों पर इसकी मसाज कीजिए. कुछ मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें. रोज ऐसा करने से नाखूनों को पोषण मिलेगा और आपके नाख़ून तेजी से बढ़ेंगे और उनकी चमक भी बढ़ेगी.

सुन्दर और चमकदार नाखून कैसे पाएं

नाख़ून बढ़ाने के लिए बेबी ऑयल का प्रयोग Baby Oil For Healthy Nails – 

बेबी ऑयल को एक मॉइश्चराइजर भी कहा जाता है. अगर आप बेबी ऑयल से नाखूनों को प्रतिदिन मसाज करते हैं तो ऐसा करने से नाखूनों की चमक कई गुना बाद जाती है तथा साथ ही नाखूनों का रूखापन भी समाप्त हो जाता है और आपके नाख़ून भी जल्दी बढ़ने लगते हैं.

नाखूनों के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग Petroleum Jelly for Shining Nails –

पेट्रोलियम जेली भी नाखूनों की चमक बढ़ाने में काफी मददगार है. इसके यूज़ के लिए आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली की थोड़ी सी मात्रा लेकर नाखूनों पर लगाएं. इससे नाखूनों का रूखापन दूर होता है साथ ही उनकी चमक बरकरार रहती है. और ये नाखूनों के बढ़ने में भी मददगार होता है.

नाखूनों के लिए दूध का प्रयोग Milk for Healthy Nails –

अगर आपके नाख़ून बहुत कमजोर हैं और बार-बार टूट जाते हैं या फिर जल्दी बढ़ते नहीं, तो उन्हें पूर्ण पोषड नहीं मिल प् रहा है, जी हाँ सिर्फ हड्डिया ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी उचित पोषण मिलना जरुरी होता है. दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें ऐसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ- साथ जल्दी बढ़ने भी लगते हैं. 

अच्छा हेयर स्ट्रैटनर कैसे चुने

नाख़ून बढ़ाने के लिए सरसों का तेल Mustard Oil for Healthy and Beautiful Nails – 

रसोई में खाना बनते समय ध्यान रखे की किसी गर्म वस्तु को हाथ से न पकड़े इससे माखुन टूटने लगते हैं, जिससे आपके नाख़ून बढ़ने में परेशानी होती है. अगर कभी ऐसा हो जाये तो चटके हुए नाखूनों को रात में सरसो के तेल में कुछ देर डुबोकर रख दें. कुछ दिन इस विधि के प्रयोग से नाखूनों के चटकने की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

नाखून काटने का तरीका Method of Nails Cutting –

कई लोग अपने नाखूनों को टेढ़े-मेड़ा काट देते हैं जिससे वो अच्छे तो नहीं दीखते साथ ही उनकी ग्रोथ भी रुक जाती है. नाखूनों को हमेशा नेलकटर से काटें, ब्लेड या कैंची से ना काटें. इसके अलावा नाखूनों को कभी भी दांत से नहीं काटना चाहिए इससे शरीर को हानि पहुंचती है साथ ही नाखून भी बेजान होने लगते हैं.

नाखूनों के लिए विटामिन का प्रयोग Vitamin For Strong and Grow Nails Fast –

नाखूनों को बढ़ाने तथा उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए विटामिन ई मौजूद आहार का सेवन करें. विटामिन ई से भरपूर तत्व नाखूनों की चमक को हमेशा बरकरार रखते हैं और आपके नाख़ून मजबूत होते हैं तथा नाख़ून जल्दी बढ़ते भी हैं.

FAQ_

प्रश्न- नाखून कैसे बढाए?

उत्तर- मक्खन से नाख़ून तो बढ़ते ही हैं बल्कि नाख़ून चमकदार भी होते हैं. इसके लिए आप थोड़ा मक्खन लें और उसे गर्म करने के बाद हल्के हाथों से नाखूनों पर इसकी मसाज कीजिए.

प्रश्न- नाखून लम्बे करने के उपाय?

उत्तर- दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें ऐसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ- साथ जल्दी बढ़ने भी लगते हैं.

प्रश्न- नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे?

उत्तर- पेट्रोलियम जेली भी नाखूनों की चमक बढ़ाने में काफी मददगार है. इसके यूज़ के लिए आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली की थोड़ी सी मात्रा लेकर नाखूनों पर लगाएं. इससे नाखूनों का रूखापन दूर होता है साथ ही उनकी चमक बरकरार रहती है. और ये नाखूनों के बढ़ने में भी मददगार होता है.

प्रश्न- चमकदार नाखून कैसे पाएं?

उत्तर- नाखूनों को बढ़ाने तथा उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए विटामिन ई मौजूद आहार का सेवन करें. विटामिन ई से भरपूर तत्व नाखूनों की चमक को हमेशा बरकरार रखते हैं.

Question- How to get shiny nails?

Answer- Petroleum jelly is very helpful in enhancing the glow of nails. You should apply petroleum jelly on the nails before sleeping every night.

Question- How to make your nails shiny?

Answer- Butter is good thing to grow your nails. Nails are very shiny from this.

Question- How to get pink nails naturally?

Answer- Massage with olive oil, baby oil, Coconut oil and rose water it can help to get pink nails naturally.

error: