नाखूनों का पीलापन दूर करने के घरेलु उपाय How to Get Rid of Yellow Nails with Home Remedies

नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा Removing Tips for Yellow Nails Home Remedies-

Yellow nails home remedies- कई बार ब्राइट और कलरफुल नेल पेंट्स लगाने से नाखून पीले पढ़ने लगते है अक्सर आपने देखा ही होगा की लड़कियों के नाखून लम्बे रहते है

yellow nails home remedies क्योकि लड़कियों को लंबे, मजबूत और शाइनी नाखून बहुत पसंद होते है और इससे उनके हाथों की खूबसूरती भी बढ़ती है.और ऐसी स्थति में बिना नेलपेंट के नाखून देखने में खराब लगते है साथ ही लुक को भी खराब कर देते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु तरीके बताएंगे  जिनकी सहायता से आप अपने नाखूनों का पीलापन हटाकर उन्हें सुंदर बना सकती है।

बेकिंग सोडा Baking Soda-

साफ-सुथरे हाथ और नाखून किसी की भी खूबसूरती को बहुत अधिक बड़ा देते है. अगर आपके नाखूनों में पीलापन बढ़ गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अच्छी गुणवत्ता वाले बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें।

अब इसे पीले पड़ गए नाखूनों पर लगाएं साथ ही नाखून के बीच में भी थोड़ी मात्रा में पेस्ट लगा कर रख दे और इसे कुछ मिनटों के लिये सूखने दें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके नाखूनों का पीलापन धीरे धीरे कम होने लगेगा.

टी ट्री ऑयल Tea Tree Oil-

टी ट्री ऑयल की मदद से आप पीले नाखूनों से छुटकारा पा सकतीहै. इसके लिए आप टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदे जैतून के तेल के साथ मिक्‍स कर ले और नाखूनों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से नाखूनों को साफ़ कर ले. अगर आप ये प्रोसेस  हर हफ्ते करते है तो निश्चित ही आपको इसके अच्छे रिजल्ट मिलने लगेंगे.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ऑरेंज जूस Orange Juice-

ये तो आप जानते ही है की ऑरेंज जूस में भरपूर मात्रा में सिट्रस एसिड होता है जो कि नाखूनों के पीलेपन को दूर करने में काफी सहायकहोता है. संतरे का रस निकालकर कॉटन बॉल की सहायता से अपने नाखूनों पर रगडिये और इसे कम से कम 5 मिनट तक नाखूनों पर लगा रहने दीजिये। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। हफ्ते में कम से कम 4 से 5  बार इस क्रियाको दोहराये इससे आपको पीले नाखूनों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

नींबू का रस Lemon Juice-

निम्बू का रस एक प्राकर्तिक एंटीसेप्टिक दवा के रूप में काम करता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन c पाया जाता है. अपने नाखूनों को दिन में 2-3 बार नींबू से रगड़ें। कुछ समय तक ऐसा करने पर आपको पीले पड़े नाखूनों पर पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा.

टूथपेस्ट Toothpaste-  

टूथपेस्ट पीले नाखून से छुटकारा पाने का सबसे सरल आसान और घरेलु तरीका है नाखूनों को टूथपेस्ट से स्क्रब करे अपने नाखूनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर उसे कुछ देर सूखने के लिए के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद एक नेल ब्रश की मदद से इसे अच्छी तरह से स्क्रब करें उसके बाद कॉटन बॉल और गुनगुने पानी की सहायता से साफ कर लें। ये आपके नाखूनों को चमकाने में आपकी मदद करेगा.

फिटकरी का प्रयोग Use Alum-stone-

नाखूनों में चमक लाने और साथ ही नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए फिटकरी की मालिश करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे नाखूनों की चमक वापस आती है साथ ही पीलापन भी दूर होता है.

FAQ

प्रश्न- पीले नाखूनों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

उत्तर- नींबू के रस पीले नाखूनों से छुटकारा मिल जाएगा।

Question- How do you get rid of yellow nails?

Answer- Soaking your nails in lemon juice will get rid of those yellow stains.

प्रश्न- पीले नाखूनों का कारण क्या है?

उत्तर-पीले नाखून नेल पॉलिश के कारण होते हैं.

Question- What is the reason of yellow nails?

Answer- Yellow nails are caused by nail polish.

प्रश्न- नाखूनों को नैचुरली कैसे करे सफ़ेद?

उत्तर- टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा की मदद से नाखूनों को सफेद कर सकते है.

Question- How can naturally whiten nails?

Answer- You get naturally whiten nails with toothpaste and baking soda.

प्रश्न- नेल्स फंगस से छुटकारा कैसे पाए?

उत्तर- नाखूनों पर नेल पॉलिश या आर्टिफिसियल प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करे.

Question- How do you get rid of toenail fungus?

Answer- Avoid nail polish or using artificial products on your nails.

प्रश्न- नाखूनों को चमकदार कैसे बनाये?

उत्तर- नाखूनों को प्राकर्तिक तरीके से चमकदार बनाया जा सकता है.

Question- How to make nails shiny?

Answer- Nails can be made shiny with naturally way.

error: