नवरात्री इन रंगो के कपडे पहनने से माँ होती है प्रसन्न | Navratri Lucky Colour for 9 Days

नवरात्री के नौ दिन नौ शुभ रंग Navratri Durga Puja 2021 Lucky Color 

Navratri Lucky Colour for 9 DaysNavratri Lucky Colour for 9 Days धार्मिक दृस्टि से नवरात्रि का खास महत्व है इस साल शारदीय नवरात्री का पर्व 7 अक्टूबर गुरुवार से शुरू हो रहा है नवरात्री का पर्व 9 दिनों तक चलता है नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में रंगों का भी विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि इन नौ दिनों के नौ रंग माता दुर्गा के हर एक स्वरुप को समर्पित है शास्त्रों के अनुसार यदि नवरात्रि के इन नौ दिन माँ के पसंदीदा रंग के कपड़े पहनकर माँ दुर्गा की पूजा की जाय तो माँ जल्दी प्रसन्न होकर हक्तो की हर मनोकामना को पूरा करती है. आज हम आपको नवरात्रि के नौ दिनों के लिए माँ के पसंदीदा उन 9 रंगो के बारे में बताएँगे जिन्हे धारण कर माँ की पूजा से विशेष लाभ प्राप्त होते है.

नवरात्र पहला दिन माता शैलपुत्री First Day Maa Sailputri Worship

नवरात्रि का पहला दिन प्रतिपदा कहलाता है इस दिन कलश स्थापना और माता शैलपुत्री का पूजन किया जाता है. नवदुर्गाओं में यह माता प्रथम स्वरुप हैं. इस दिन पीले रंग के कपडे पहनना बेहद शुभ होता है। कहते है की इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करने सेसौभाग्य की प्राप्ति होती है.

दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी Second Day Maa Brahmcharini Worship

Navratri Lucky Colour for 9 Days  नवरात्रि के दूसरे दिन माँ के दूसरे स्वरुप माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी का मतलब है आचरण अर्थात ब्रह्मचारिणी का अर्थ है तप का आचरण करने वाली. मान्यता है की माता ब्रह्मचारिणी की पूजा में यदि नारंगी और हरे रंग के वस्त्र धारण किये जाय तो भक्तो की हर मनोकामना पूरी होती है.

नवरात्र तीसरा दिन मां चंद्रघंटा Third Day Maa chandraghanta Worship

Navratri Lucky Colour for 9 Days  नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे रूप मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है शास्त्रों के अनुसार यदि तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा में भूरे रंग के वस्त्र पहनकर पूजा की जाय तो माँ दुर्गा के आशीर्वाद से  भक्तो को हर काम में सफलता मिलती है.

चौथे दिन मां कुष्मांडा Fourth Day Maa Kushmanda Worship

नवरात्रि के चौथे दिन दुर्गा मां के चौथे रूप माता कुष्मांडा की अराधना की जाती है. शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है की यदि चौथे दिन माँ कुष्मांडा की पूजा में लाल रंग और नारंगी रंग के कपड़े पहनकर माता का पूजन किया जाय तो माता रानी को जल्दी प्रसन्न होती है.

नवरात्रि पांचवां दिन स्कंदमाता Fifth Day Skandmata Worship

नवरात्रि के पांचवें दिन देवी दुर्गा के स्कंदमाता स्वरुप की पूजा की जाती है. मान्यता है की देवी दुर्गा  का पांचवा रूप मोक्ष के दरवाजे खोलने वाला और हर सुख प्रदान करने वाला है. प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस दिन यदि देवी मां का पूजन नीले, सफ़ेद या क्रीम रंग के कपड़े पहनकर किया जाय तो माँ अपने भक्तो की सारी इच्छाओं को पूरा करती है.

छठा दिन देवी कात्यायनी Sixth Day Devi Katyayani Worship

नवरात्रि के छठे दिन दुर्गा माँ के छठे स्वरुप माता कात्यायनी की पूजा होती है. छठे दिन माँ की पूजा में लाल रंग का विशेष महत्व है शास्त्रों के अनुसार यदि देवी कात्यायनी की पूजा पीले या लाल रंग के कपडे पहनकर की जाय तो माँ अपने भक्तों की हर इच्छा को जल्दी पूरा करती है.

नवरात्रि सातवां दिन माता कालरात्रि Seventh Day Maa Kaalratri Worship

नवरात्रि के सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा का विधान है. माँ कालरात्रि के शरीर का रंग श्याम, सिर के बाल बिखरे, गले में विद्युत की माला और तीन आंखें हैं. मान्यता है की यदि इस दिन माँ की आराधना नीले रंग के वस्त्र पहनकर की जाय तो यह बहुत ही शुभ होता है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2021.

नवरात्रि आठवां दिन देवी महागौरी Eighth Day Maa Mahagauri Worship

नवरात्रि के आठवें दिन देवी माँ के आठवें स्वरुप माता महागौरी की पूजा होती है. आठवां दिन अष्टमी का होता है इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. आठवें दिन माता महागौरी का मोरपंखी रंग से श्रृंगार और इस दिन लाल, गुलाबी या मोरपंखी हरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना शुभ होता है.

नवरात्री नौवां दिन मां सिद्ध‍िदात्री Ninth Day Maa Shiddhidatri Worship

नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्ध‍िदात्री की पूजा की जाती है. माता का यह रूप अपने भक्तो को सिद्ध‍ि प्रदान करे वाला है. प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस दिन माँ की आराधना जामुनी या गुलाबी रंग के कपडे पहनकर करने से पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है.

error: