दूध पीने के बेहतरीन फायदे और अनोखे लाभ Milk benefits and nutritional information

दूध पीने के गुणकारी फायदे और स्वास्थ लाभ Health benefits of milk 

दूध एक संपूर्ण आहार है. हमारे शरीर के लिए दूध पीना बहुत ही लाभदायक होता है. अधिकतर लोगो को दूध पीना पसंद होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है.

इससे हमारी हड्डिया तथा दांत मजबूत बनते हैं. दूध पीने से हमारे शरीर को ताजगी मिलती है तथा हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है. इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम उचित मात्रा में पाया जाता है.

दूध को सेवन रोजाना करना चाहिए. इससे हम ना केवल अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि अपनी सुंदरता को भी निखार सकते हैं. दूध पीने के फायदे तो अनेक होते हैं मगर कई लोग ऐसे हैं जिन्हे दूध पीना पसंद नहीं होता. खासकर बच्चे. बच्चे दूध पीने में बहुत ही समय लगा देते हैं. दूध ना पीने के अलग-अलग बहाने ढूंढ लेते हैं. मगर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना दूध पीना चाहिए.

चोट लगने पर करे दूध का सेवन (Milk for Injury problems) – कभी-कभी हमें किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाती है. इसे ठीक करने के लिए दूध बहुत ही लाभदायक होता है. चोट लगने पर गम दूध में हल्दी डालकर पीने से चोट जल्दी ठीक हो जाती है.

कब्ज की समस्या में फायदेमंद दूध (Milk for constipation problems) – यदि किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या हो तो उसके लिए दूध बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना गर्म दूध पीने से कब्ज की समस्या कम होने लगती है.

शरीर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए दूध का सेवन (Milk for energetic body) – कभी-कभी हमें काम करते-करते बहुत ही थकान हो जाती है. थकान को दूर करने के लिए दूध बहुत ही फायदेमंद होता है. प्रतिदिन दूध पीने से शरीर को शक्ति प्रदान होती है. साथ ही शरीर ऊर्जावान बना रहता है.

दूध फायदेमंद है हाइड्रेशन के लिए (Milk for hydration) – दूध पीने से हमारे शरीर हाइड्रेटेड होता है. रोजाना गर्म दूध पीने से शरीर की तमाम समस्याओं को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

गले के लिए फायदेमंद है दूध (Milk is good for the throat) – गले में दर्द या कोई अन्य समस्या हो तो इसके लिए भी दूध का सेवन लाभदायक होता है. गले की समस्या को काम करने के लिए थोड़ा गर्म दूध लें. अब इसमें चुटकीभर कालीमिर्च मिलाकर पीए. इससे गले की अनेक समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है.

तनाव दूर करने के लिए करे दूध का उपयोग (Milk for stress problems) – तनाव को समाप्त करने के लिए भी दूध फायदेमंद होता है. रोजाना हल्का गर्म दूध पीने से तनाव कम होने लगता है.

अनिंद्रा की समस्या को खत्म करता है दूध (Milk for insomnia problems) – अनेक लोग ऐसे होते हैं जिन्हे रात को नीद नहीं आती. अनिद्रा की इस समस्या को समाप्त करने के लिए रोजाना रात को गर्म दूध पीए. इससे आपका मन शांत होगा और नीद अच्छी आएगी.

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए दूध का प्रयोग (Milk for beautiful skin) – दूध हमारी खूबसूरती को निखारने का काम करता है. चेहरे को खूबसूरत तथा आकर्षक बनाने के लिए गर्म दूध में हल्दी डालकर पीए. इस दूध को पीने से चेहरे पर कील-मुँहासे, जुर्रिया आदि समाप्त हो जाते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद है दूध (Milk for hair) – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी दूध बहुत ही अच्छा माना जाता है. महीने में एक बार बालों को दूध से धोए. इससे बाल कोमल तथा खबसूरत बनते हैं. 

आँखों के लिए फायदेमंद है दूध (Milk for eye sight) – कच्चा दूध हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. आंखों में कुछ बूंदे कच्चे दूध की डालने से आंखों की रौशनी बढ़ती है.

झुर्रियों को समाप्त करने के लिए दूध का प्रयोग (Milk for wrinkles) – चेहरे की अनेक समस्याओं को समाप्त करने के लिए कच्चा दूध बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना रुई की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाए. इससे चेहरे की झुर्रिया समाप्त हो जाती हैं.

error: