दुल्हन का मेकअप करने के आसान और बेस्ट टिप्स Bridal makeup tips for long lasting

दुल्हन के मेकअप के सरल तरीके और आसान टिप्स Dulhan (bridal) makeup tips

हर लड़की के लिए उसकी शादी का दिन बहुत ही स्पेशल होता है. हर लड़की चाहती है की वह अपनी शादी में बहुत अधिक सुंदर दिखे. इसके लिए आजकल सभी मेकअप का सहारा लेते हैं. मेकअप करने से हमारा चेहरा बेहद खूबसूरत लगता है और चेहरे पर हुए दाग-धब्बे भी आसानी से छुप जाते हैं. मेकअप खूबसूरती का एक ऐसा माध्यम से जिसके सहारे से हम अपने चेहरे की अनेक खामियों को छुपा सकते हैं.

लेकिन गर्मियों के दिनों में मेकअप करना आसान नहीं होता और गर्मियों के दिनों में मेकअप को बहुत अधिक देर तक चेहरे पर रखना मुश्किल होता है क्योंकि इस मौसम में अत्यधिक पसीना होने के कारण मेकअप पसीने के साथ बहने लगता है. इसके लिए जरुरी है की हम गर्मियों के दिनों में कुछ आसान टिप्स की मदद से गर्मियों के दिनों में दुल्हन का मेकअप करें. अगर आप भी गर्मियों के दिनों में दुल्हन का मेकअप करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं. इन टिप्स की मदद से दुल्हन का मेकअप आसानी से हो जाता है.

दुल्हन का मेकअप करने के बेस्ट इजी टिप्स Bridal makeup tips

बेस्ट ब्यूटीशियन का चुनाव (Choose Best Beautician) – लड़की को शादी के दिन बहुत ही खास दिखना होता है इसके लिए जरुरी है की आप अपनी शादी के दिन के लिए किसी बेस्ट ब्यूटीशियन को चुने और उससे शादी से तीन महीने पहले ही बालों के लिए स्पा और पैक वगैरह लगाना शुरू करें.

मेकअप का ट्रायल लें (Trial of the Make-up) – शादी में मेकअप करते समय यह बात ध्यान में रखनी चाहिए की आपके चेहरे पर किस प्रकार का मेकअप अच्छा लगता है. इसके लिए आप एक बार कम्पलीट लुक में तैयार होकर देखें. जिससे यह पता लग सके की मेकअप में किस चीज की कमी है. इसके अलावा आपके ऊपर कौन सा मेकअप सूट करता है.

प्री- ब्राइडल भी बेहद जरूरी (Pre-Bridal also crucial) – शादी के लिए मेकअप करने से पहले जरुरी है आप प्री- ब्राइडल लें. प्री- ब्राइडल लेने के लिए आप शादी के दिन से लगभग 3 या 4 दिन का समय लें. चेहरे पर फेशियल आदि करने के बाद ग्लो आने में तीन चार दिन तो लग ही जाते हैं. इसके अलावा इस दौरान चेहरा लाल हो या चेहरे पर चक्कते पड़ जाए तो ओ शादी से पहले ठीक हो जाते हैं. इसलिए प्री- ब्राइडल को शादी के तीन या चार दिन पहले ही लें.

ड्रेस को ध्यान में रखकर हो मेकअप और बाल (Taking into to dress Makeup) – यदि आप अपनी शादी के लिए ड्रेस लेते हैं. इसे एक बार पहन कर जरूर देखें. अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही ड्रेस का चुनाव करें. इसके अलावा अपनी बालो की हेयर स्टाइल को भी अपने चेहरे के शेप के अनुसार ही बनाये.

शरीर के बाकी पार्ट्स का भी रखें ध्यान  (Keep focus the rest of the body parts) – चेहरे पर मेकअप करते-करते हम शरीर के अन्य भागो पर ध्यान नही देते जिससे हमारा चेहरा हमारे शरीर की त्वचा से काफी अलग लगने लगता है. इसके लिए जरुरी है की आप चेहरे पर मेकअप करने के बाद थोड़ा फाउंडेशन लेकर हल्के हाथो से गर्दन पर भी लगाए. इससे चेहरा और गर्दन एक जैसे लगेंगे.

मेकअप प्रोडक्ट का सही चुनाव (the right choice of makeup product) – शादी का मेकअप करने के लिए सारे ब्यूटी प्रोडक्ट वाटर प्रूफ या मिनरल होने चाहिए. क्योंकि यह सारे प्रोडक्ट अधिक देर तक चेहरे पर टिके रहते हैं. यदि आप ब्यूटी पार्लर में तैयार होने जाती है तो भी अपने मेकअप के सामान को ही लें के जाए. इसके लिए आप किसी अछि क्वालिटी का ही मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करें.

ज्वैलरी को पहने (Wearing jewelry) – आमतौर पर सभी लोग शादी में ज्वैलरी पहनते हैं. दुल्हन के लिए तो ज्वैलरी पहनना जरुरी होता है. इसके लिए आप अधिक भारी गहनों को ना चुने क्योंकि ज्वैलरी को अधिक देर तक पहनना पड़ता है. इससे दुल्हन को परेशानी हो सकती है. इसके लिए जरुरी है की आप कुछ ऐसी ज्वैलरी का चुनाव करें जो देखने में भारी हो लेकिन जिसका वजन कम हो.

कुछ अन्य टिप्स दुल्हन के मेकअप के लिए (Some easy tips to Bridal makeup)

प्राइमर का प्रयोग Using Primer) – मेकअप करने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी होता है. इसके लिए आप सबसे पहले चेहरे पर प्राइमर  का प्रयोग करें. इससे चेहरे पर मेकअप को अधिक देर तक रखा जा सकता है.

फाउंडेशन का चुनाव (Choice Foundation) – चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बो को छुपाने के लिए फाउंडेशन का यूज़ किया जाता है. दुल्हन के लिए फाउंडेशन का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की दुल्हन की स्किन टोन कैसी है. दुल्हन की स्किन टोन से एक टोन हलके फाउंडेशन का प्रयोग करना उचित होता है. 

होंठो का शेप (Shape of the lips) – सबके होंठो का शेप अलग-अलग प्रकार का होता है. किसी के होंठ मोटे होते हैं तो किसी के पतले. मोटे होंठो का लुक सही करने के लिए होठों के अंदर की तरफ आउट लाइन करें और लिपस्टिक लगायें. इससे होंठ पतले लगने लगेंगे. पतले होंठ का लुक सही करने के लिए होंठो के बाहर की तरफ आउटलाइन बनाएं. फिर लिपस्टिक लगायें. इससे पतले होंठ मोटे लगते हैं.

आँखों का सही मेकअप (Perfect Eye Makeup) – यदि आपकी आँख छोटी है और आप इन्हें बड़ा दिखाना चाहती है तो इसके लिए आप आईं लाइनर आगे की तरफ पतला और पीछे की तरह मोटा लगाए इससे आँखें बड़ी और लंबी नज़र आएँगी।

अपनी हाइट को ध्यान में रखे (Keep in mind your height) – यदि आपकी हाइट कम है तो ऐसे में आप अपनी हेयर स्टाइल को ऊँचा बनाये और सिंपल हील पहने. अधिक नुकीली हील ना पहने इससे आपके पैरो में दर्द भी हो सकता है क्योंकि शादी में आपको अधिक देर खड़े भी रहना पड़ सकता है. जिससे पैरो में दर्द होने लगता है. 

सावली त्वचा का रखे ध्यान (Keep dark skin care) – यदि आपकी स्किन सावली है तो इसके लिए आप अधिक मेकअप ना करें. त्वचा को गोरा बनाने के लिए अधिक फाउंडेशन का प्रयोग ना करें. इससे चेहरे का मेकअप खराब भी हो सकता है.

ब्राइडल बिंदी का चुनाव (Use Bridal Bindi) – मेकअप के बाद चेहरे पर बिंदी लगाए. इसके लिए आप अपने लहंगे से मैच करती हुयी किसी ब्राइडल बिंदी का चुनाव कर सकती है. इससे आपका चेहरा खूबसूरत लगेगा.

error: